back to top
6 अक्टूबर, 2024

Darbhanga News| Darbhanga Local | दरभंगा में मखाना और सब्जियों की खेती होगी World Level@Explore

spot_img
spot_img
spot_img

Darbhanga News| Darbhanga Local| दरभंगा में मखाना और सब्जियों की खेती विश्व स्तर पर बहुत जल्द होगी। इसका (Makhana and vegetables will be cultivated in Darbhanga World Level@Explore) माहौल आज बन गया| जहां, जाले कृषि विज्ञान केन्द्र कज परिसर में सोमवार को जलवायु अनुकूल कृषि कार्यक्रम के तहत एकदिवसीय संगोष्ठी का आयोजन हुआ। इसमें विशिष्ट (Makhana and vegetables will be cultivated on world level in Darbhanga) अतिथि के रूप में पद्मभूषण हुकुमदेव नारायण यादव, विधायक डॉ. जीवेश कुमार भी अतिथि के रूप में मौजूद थे।

इनके साथ दरभंगा जिला के कई सारे प्रगतिशील किसान जैसे राघवेंद्र प्रसाद, सुनील कुमार मिश्रा, रजत ठाकुर, भोला प्रसाद सिंह, जौहर इमाम बेग सहित राज्य सरकार की ओर से चलाई गई जलवायु अनुकूल खेती योजना के लाभान्वित युवा किसान मौजूद थे।

इसकी अध्यक्षता केंद्र के अध्यक्ष सह प्रधान वैज्ञानिक डॉ. दिव्यांशु शेखर ने किया। यह मुख्य रूप से दरभंगा जिला के युवाओं के लिए था। इसमें लगभग 200 युवाओं ने हिस्सा लेकर सफल बनाया। पद्माभूषण हुकुमदेव नारायण यादव ने धरती माता को नमन करते हुए कहा कि वायु, मृदा, जल प्रकृति के मुख्य अवयव हैं। इन्हें नष्ट करने से क्या-क्या दुष्प्रभाव हो सकता है तथा उनका अभी से किस तरीके से संचय किया जा सकता है।
प्रकृति को शुद्ध रखने के लिए उन्होंने युवाओं से सिंचाई के लिए डीजल पेट्रोल की जगह बिजली का उपयोग करने का आग्रह किया।

Darbhanga News| विधायक डॉ. जीवेश कुमार ने भी नौजवानों को

विधायक डॉ. जीवेश कुमार ने भी नौजवानों को अपने अनुभव साझा करने के लिए प्रेरित किया और उन्नतिशील किसानों को और भी अच्छा करने के लिए प्रोत्साहित किया। इस संगोष्ठी के माध्यम से दरभंगा जिले में मखाना एवं सब्जियों की खेती विश्व स्तर पर करने की सलाह दी। डॉ. दिब्यांशु शेखर ने केंद्र पर चल रहे जलवायु अनुकूल परियोजना के बारे में विस्तार से बताया एवं युवाओं को नई नई तकनीकों को अपनाने की सलाह देते हुए सभी आगत अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम के पूर्व पूर्व सांसद एवं विधायक ने कृषि विज्ञान केन्द्र परिसर में एक पौधा अपने मां के नाम लगाया।

--Advertisement--

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया [email protected] पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -