back to top
22 अक्टूबर, 2024

Nepal News| केपी शर्मा ओली होंगे Nepal के अगले Prime Minister, कल लेंगे शपथ

spot_img
spot_img
spot_img

Nepal News| केपी शर्मा ओली होंगे Nepal के अगले Prime Minister, कल लेंगे शपथ। जहां, नेपाल में पुष्पकमल दाहाल ‘प्रचंड’ के नेतृत्व वाली ( KP Sharma Oli will be the next Prime Minister of Nepal) सरकार के शुक्रवार को संसद में विश्वास का मत प्राप्त करने में (Nepal News| KP Sharma Oli |DeshajTimes.Com) विफल रहने के बाद राष्ट्रपति रामचन्द्र पौडेल ने रविवार को नेकपा (एमाले) के अध्यक्ष केपी शर्मा ओली को प्रधानमंत्री नियुक्त किया।

Nepal News| राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से इसका एलान कर दिया गया है

जानकारी के अनुसार, राष्ट्रपति ने सीपीएन-यूएमएल के अध्यक्ष केपी शर्मा ओली को अगला प्रधानमंत्री (Nepal News| KP Sharma Oli |DeshajTimes.Com) नियुक्त किया है। राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से इसका एलान कर दिया गया है। शपथ ग्रहण समारोह कल सुबह 11 बजे होगा। ओली 11 अक्तूबर 2015 से 3 अगस्त 2016 तक और फिर 5 फरवरी 2018 से 13 जुलाई 2021 तक नेपाल के प्रधानमंत्री रह चुके

Nepal News| इससे पहले ओली ने एनसी अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा के समर्थन से

हैं। इससे पहले ओली ने शुक्रवार देर रात एनसी अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा के समर्थन से अगले प्रधानमंत्री बनने का दावा पेश किया था। उन्होंने प्रतिनिधि सभा (एचओआर) के 165 सदस्यों के हस्ताक्षर भी पेश किए थे, जिनमें से 77 उनकी पार्टी और 88 एनसी के सदस्य हैं।

Nepal News| सोमवार को अपने मंत्रियों के साथ राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में पद एवं गोपनीयता की शपथ लेंगे

चौथी बार प्रधानमंत्री पद पर नियुक्त हुए ओली सोमवार को अपने मंत्रियों के साथ राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में पद एवं गोपनीयता की शपथ लेंगे। नेकपा (एमाले) और नेपाली कांग्रेस की गठबंधन सरकार के सभी महत्वपूर्ण विभागों के मंत्रियों के नाम तय कर लिये गए हैं।

Nepal News| धारा 76(2) के तहत प्रधानमंत्री पद पर नियुक्त किया गया है।

राष्ट्रपति भवन शीतल निवास से जारी बयान में कहा गया है कि सरकार बनाने का दावा पेश करने वाले केपी शर्मा ओली को नेपाल के संविधान की धारा 76(2) के तहत प्रधानमंत्री पद पर नियुक्त किया गया है।

Nepal News| राष्ट्रपति भवन में शपथग्रहण की तैयारियां पूरी कर ली गई

इसी बीच राष्ट्रपति भवन में शपथग्रहण की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। राष्ट्रपति के प्रमुख सलाहकार डॉ. सुरेश चालिसे ने बताया कि शपथग्रहण के लिए सोमवार को पूर्वाह्न 11 बजे का समय तय किया गया है। शपथग्रहण समारोह में सहभागी होने के लिए सभी सांसदों, राजनीतिक दल के प्रमुखों, सुरक्षा प्रमुखों, प्रधान न्यायाधीश, प्रधान सेनापति, सरकार के सभी सचिवों समेत सभी प्रमुख लोगों को किया गया है।

Nepal News| उनकी मंत्रिपरिषद में सहभागी मंत्रियों के नाम

प्रधानमंत्री के साथ ही उनकी मंत्रिपरिषद में सहभागी मंत्रियों के नाम और उनके विभाग भी लगभग तय किए जा चुके हैं। नेपाली कांग्रेस के प्रकाशमान सिंह और नेकपा (एमाले) की तरफ से विष्णु पौडेल को उपप्रधानमंत्री बनाया जाएगा। इसके अलावा रमेश लेखक को गृह मंत्रालय, विष्णु पौडेल को उपप्रधानमंत्री के साथ वित्त मंत्री, आरजू राणा देउवा को विदेश मंत्री, प्रकाशमान सिंह को उपप्रधानमंत्री के साथ ही भौतिक पूर्वाधार मंत्री की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

केपी शर्मा ओली नई गठबंधन सरकार का नेतृत्व करेंगे। उनके सामने देश में राजनीतिक स्थिरता को फिर से बहाल करने की जिम्मेदारी होगी। 72 साल के ओली पुष्प कमल दहल प्रचंड की जगह लेंगे। दहल ने शुक्रवार को प्रतिनिधि सभा में विश्वास मत खो दिया था। इस वजह से संविधान के अनुच्छेद 76 (2) के तहत नई सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी।

--Advertisement--

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया [email protected] पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -