back to top
25 अक्टूबर, 2024

Darbhanga News: देखें VIDEO | कुशेश्वरस्थान के शिक्षकों को मिला DEO Samar Bahadur Singh के टिप्स, बेहतर होगी शिक्षण व्यवस्था, देखें VIDEO |

spot_img
spot_img
spot_img

Darbhanga News: देखें VIDEO | कुशेश्वरस्थान के शिक्षकों को मिला DEO Samar Bahadur Singh के टिप्स, बेहतर होगी शिक्षण व्यवस्था, देखें VIDEO |

दरभंगा जिला शिक्षा पदाधिकारी समर बहादुर सिंह ने गुरुवार को कुशेश्वरस्थान पूर्वी के प्रखंडाधीन प्राथमिक, मध्य और उच्च विद्यालय (Tips in Kusheshwarsthan of Darbhanga) के एचएम के साथ मध्य विद्यालय धवोलिया के गांधी सभागार में बैठक सह प्रशिक्षण कार्यशाला को संबोधित किया। इससे पहले जिला शिक्षा पदाधिकारी श्री सिंह ने मध्य विद्यालय धवोलिया के साफ सफाई तथा विद्यालय में लगे पेड़ पौधे फूल के बगीचे देख काफी खुश हुए।

साथ ही, इसी दौरान उन्होंने वर्ग 6 से 8 के बच्चे का वर्गकक्ष में जाकर पूछताछ किए। कर कुछ देर के लिए शिक्षक के रूप में आये और बच्चों से सवाल किए जिसकी जबाबा बच्चों ने शालीनता से दिया। डीईओ ने खुशी जताई साथ ही विद्यालय के प्रधानाध्यापक को पठन पाठन से सम्बन्धित विभिन्न प्रकार के निर्देश भी दिए। उन्होंने बैठक में उपस्थित अन्य विद्यालय के एचएम से कहा कि इसी मध्य विद्यालय धवोलिया से आपलोग भी चलिए शतप्रतिशत छात्र पोशाक में है और विद्यालय के साफ सफाई के साथ बगीचा लगाने से कितना सुंदरता है।

बैठक में डीईओ श्री सिंह ने सभी शिक्षक को पाठ टीका तैयार करने, गृह कार्य देने, नकल की प्रवृति रोकने, छीजन रोकने व बालकेंद्रित शिक्षा पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिए हैं। पढ़ाई के साथ-साथ अन्य विधा बच्चे में विकसित करने पर सभी शिक्षक को ध्यान देने के लिए आवश्यक कार्य करने को कहा।

बैठक में उपस्थित सभी विद्यालय एचएम से विएसएस गठन करने, एफ एल एन कीट व खेल सामग्री को सभी बच्चे उपयोग करने, शिक्षक प्रोफ़ाइल, गुणवाकता पूर्ण पी एम पोषण योजना के तहत संचालित मध्यान्ह भोजन उपलब्ध कराने, विद्यालय व शौचालय की साफ़ सफाई पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिए।

वही बिहार पंचायत नगर प्रारंभिक शिक्षक संघ के पूर्वी अध्यक्ष सूर्य नारायण पासवान उर्फ सूरज सक्सेना ने नगर पंचायत कुशेश्वरस्थान पूर्वी के आठ कि मी प्रधि में अवस्थित विद्यालय में कार्यरत शिक्षको को आवास भत्ता 6 प्रतिशत के भुगतान करने व सक्षमता के विरोध में एक सप्ताह के कटौती की गईं वेतन यथा शीघ्र भुगतान के लिए अनरोध किए, जिसे तुरंत निष्पादित कर शीघ्र पत्र निर्गत करने का आश्वासन दिए।

मौके पर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी राम भरोस चौधरी, प्रखंड साधन सेवी श्रवण कुमार, बिपीएम आलोक कुमार, डाटा ऑपरेटर भावेश कुमार, लेखपाल वीरचंद राम, बि आर पी नारायण ठाकुर, तारणि यादव, राजीव कुमार, सहित सभी विद्यालय एचएम उपस्थित थे।

--Advertisement--

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया [email protected] पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -