मई,2,2024
spot_img

मैट्रिक परीक्षा : मधुबनी का विकास कुमार बिहार टॉप में, अव्वल आई छात्राओं ने दिखाई नई राह

spot_img
spot_img
spot_img

मधुबनी,देशज टाइम्स ब्यूरो। जिले में इस साल मैट्रिक परीक्षा में छात्राएं अधिक सफल हुई हैं। 68 परीक्षा केंद्रों पर शरीक हुए 58 हजार छात्रों में से 81 प्रतिशत छात्र सफल हुए हैं। सफलता की प्रतिशत में छात्राएं दो प्रतिशत अधिक रही। हालांकि इस साल टॉप टेन में एक ही छात्र आए हैं। जबकि राज्य स्तर पर सातवें स्थान पाने वाले छात्र विकास कुमार सोनेलाल महतो उच्च विधालय जोरला का छात्र हैं।

पिछले साल भी मधुबनी एक ही छात्र टॉप टेन में 9 वां स्थान आया था। न्यू अपग्रेड हाईस्कूल मधुबनी के राम कुमार सिंह नवें स्थान पर रहे थे। मंगलवार को पूर्व निर्धारित समय पर 12.30 में परीक्षा परिणाम की घोषणा किये जाने की सूचना दी गयी। आधिकारिक साइट पर परीक्षा परिणाम की घोषणा होने की बात कही गयी। लेकिन लगभग डेढ़ घंटे तक परीक्षा परिणाम को जानने की आपाधापी मची रही। ऐसे में अभिभावक और छात्र एसएमएस और एप के माध्यम से परीक्षा परिणाम जानने में व्यस्त रहे।

बाजार में छायी विरानगी के कारण छात्र और छात्राएं अपने घर और अपने समुदाय के अन्य लोगों की मदद से मोबाइल के सहारे परीक्षा परिणाम प्राप्त किया। वाटसन प्लस टू उच्च विद्यालय के प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों ने बताया कि परीक्षा परिणाम जानने के लिए सुबह से ही वे सभी उत्सुक थे। लेकिन साइट की धीमी गति के कारण काफी परेशानी हुई। छात्र शिवेश कुमार, शाश्वत कुमार, दीपम कुमार, संजय कुमार ने देशज टाइम्स को बताया कि वे लोग सुबह से ही परीक्षा परिणाम को जानने की तैयारी शुरू कर दी थी।

यह भी पढ़ें:  Bihar News| Aurangabad Road Accident| दो बाइक में सीधी टक्कर, महिला समेत 3 की मौत

तीन हजार अधिक छात्राएं दी थी परीक्षा जिले में दो पालियों में हर दिन परीक्षा हुई। जिसमें पूर्वप्रथम पाली में 13689 छात्र और 15485 छात्राएं परीक्षा दिया था। वहीं द्वितीय पाली में 15604 छात्र और 16271 छात्राएं परीक्षाा में शरीक हुए। इसतरह तीन हजार अधिक छात्राएं परीक्षा में शामिल हुई।

पिछले साल महज 48 हजार छात्रों ने दी थी परीक्षा
जिले में 48 हजार छात्र परीक्षा दिये थे। पिछले साल 26919 छात्र और 21668 छात्राएं परीक्षा में शामिल हुए थे। इसमें से 20638 छात्र और 17092 छात्राएं परीक्षा में सफल हुए थे। जिसमें 8751 छात्र और 7092 छात्राएं प्रथम, 10941 छात्र व 9949 छात्राएं द्वितीय और 946 छात्र व 787 छात्राएं तृतीय स्थान हासिल की थी। वहीं 6279 छात्र और 3828 छात्राएं अनुत्तीर्ण रहे। बीते साल की अपेक्षा चार हजार अधिक छात्र हुए प्रथम हुए हैं।
घर में ही छात्रों ने खुशी का किया इजहार
लॉकडाउन के कारण घर में ही छात्र व छात्राएं अपनी खुशी का इजहार किया। सोशल डिस्टेंस के अनुपालन के कारण छात्र और छात्राएं मंदिर और अन्य स्थान पर नहीं गये। अपने परिवार में ही रहकर अपनी खुशी को बांटा। शिवगंगा बालिका प्लस टू उच्च विद्यालय की छात्रा राधिका कुमारी, सोनी कुमारी, दीपा कुमारी,सोनम ने देशज टाइम्स को बताया कि अपने परिवार के साथ वे सभी खुशी का इजहार की है।

यह भी पढ़ें:  Muzaffarpur News| Contractor Ajay Mahakal Murder | अपराध की दुनिया से ताल्लुक...ठेकेदार अजय महाकाल का मर्डर, गोलियों से किया छलनी

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें