मई,4,2024
spot_img

दरभंगा में बेटियां गढ़ेंगी उन्नति की राहें, माताओं से जो मिल रहीं सुकन्या समृद्धि खाता की सौगात

spot_img
spot_img
spot_img

दरभंगा,देशज टाइम्स ब्यूरो। दरभंगा में माताएं अब  बेटियों को सुकन्या समृद्धि खाता की सौगात दे रही हैं।  साठ जगहों पर शिविर लगाकर खोला गया 6000 से अधिक सुकन्या समृद्धि खाता  से आज की बेटियां उन्नत भविष्य की बुनियाद रख रही हैं। यह सब कुछ  डीएम डॉ.त्यागराजन एसएम की अगुवाई में डाक अधीक्षक उमेश चन्द्र प्रसाद की पहल  है जो लॉक डाउन में न केवल आधिकारिक व सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़ कर भाग लिया बल्कि इस चुनौती पूर्ण समय को अवसर में बदला। उन्होंने इस काल में आयोजित तीन दिवसीय सूकन्या महा लॉग इन डे मे 11045 सुकन्या खाता खोलकर उत्तरी बिहार परिक्षेत्र में प्रथम स्थान प्राप्त किया।

वे खुद धरातल पर उत्तरकर ग्रामीणों से मुलाक़ात किए। पाया, जनता में जानकारी व जागरूकता की जरूरत है और इसलिए दरभंगा प्रमंडल के विभिन्न क्षेत्रों में 60 शिविर लगाया ताकि जनता ज्यादा से ज्यादा इस योजना को समझ सकें एवं अपनी बच्चियों को इस खाता से जोड़कर उनका भविष्य उज्जवल बना सके।

उन्होंने बताया,अनुमंडलीय अधिकारियों के नेतृत्व में व कोविद-19 के संक्रमण से बचाव के सभी निर्देशों का पालन करते हुए अंटौर,आसी, जे. जमालपुर, कोठिया, कुसोथर, बोलौर, मनीगाछी, बाजीतपुर, माधोपट्टी, दमला, फतिमा, सनहपुरडीह, एल. नगर, दरिमा सहित 60 जगहों पर शिविर लगाकर एक दिन में 6000 से अधिक सुकन्या समृद्धि खाता खोला गया जिसकी मोनिट्रिंग लगातार प्रमंडलीय टीम की ओर से की जा रही है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Benipur News| प्रचंड पछुआ, तेज धूप, धूल फांकिए, ये अतिक्रमणकारी...सरकारी मेहमान,...सड़क जाम ले रहा कड़ा इम्तिहान

मदन प्रसाद, जितेंद्र उपाध्याय, अनिल झा, सुनील झा, मोतीलाल महतो व सरोज यादव ऐसे कर्मी हैं जो विभिन्न शिविर व उपडाक घरों में सुकन्या खाता खोलने के साथ-साथ टीम व शिविर की देखभाल भी कर रहे है। वे स्वयं भी आनंद शंकर, मैनेजर IPPB व रंजिर कुमार, सिस्टम एडमिन, दरभंगा के साथ जाकर लक्ष्मी सागर, इमामबाड़ी, दरभंगा बड़ा-बाज़ार के उपडाकघरों में सुकन्या खाताओं की वस्तु स्थिति का औचक निरीक्षण किया। किसी भी तकनीकी गरबड़ीके समाधान के लिए रंजीत कुमार को साथ में लेकर चल रहे थे।

उन्होने कहा कि सभी योजनाओं से आम जनता को जोड़ना ही उनका असली मकसद है ताकि गरीबों का वित्तीय समावेश कर ग्रामीण भारत के विकास में दरभंगा प्रमंडल भी एक अहम भूमिका निभाए। दरभंगा में बेटियां गढ़ेंगी उन्नति की राहें, माताओं से जो मिल रहीं सुकन्या समृद्धि खाता की सौगात

यह भी पढ़ें:  Bihar Land News| बिहार में सबसे बड़ा फैसला, जमीन की दाखिल-खारिज में देरी करने वाले अधिकारी सीधे नपेंगे, Letter To All DM

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें