मई,3,2024
spot_img

दरभंगा के जलधारा रिवर वेसिन में पानी का हो रहा अधिक जमाव, डीएम ने किया लोगों को सचेत

spot_img
spot_img
spot_img

दरभंगा के जलधारा रिवर वेसिन में पानी का हो रहा अधिक जमाव, डीएम ने किया लोगों को सचेतदरभंगा,देशज टाइम्स ब्यूरो। दरभंगा समाहरणालय के अंबेडकर सभागार में डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम ने मीडिया से बातचीत करते कहा, विभिन्न श्रोतों व आपदा प्रबंधन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिले में नौ जुलाई की रात से 12 जुलाई तक भारी वर्षा होने की संभावना है। नेपाल से दरभंगा आने वाली जल धारा के रिवर वेसिन में (darbhanga ke jaldhara river besin) भी पानी का जबरदस्त जमाव हो रहा है।

कमला नदी में आने वाली जल धारा की वेसिन सिंधुली व सिधुली व बागमती नदी का रिवर वेंसिन (darbhanga ke jaldhara river besin)  पधवाड़ा में जल-जमाव हो रहा है। अगले 03 दिनों में प्रतिदिन 140 मिलीमीटर की दर से 400 से 500 मिमी. वर्षा होने की संभावना है।

कोशी व कमला नदी के तटबंध के पेट में अवस्थित 29 गांवों/टोलों व बांध के सटे गांव के लोग सर्तक रहें। इस बार का एलर्ट बहुत ही गंभीर है। पिछले वर्ष 12 जुलाई को ही भारी बारिश हुई थी। (darbhanga ke jaldhara river besin)  14 जुलाई को बांध टूटने की घटना घटित हुई थी। इस वर्ष बारिश के साथ वज्रपात (ठनका) की भी संभावना है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Ghanshyampur News| "...आशिकी के लिए"...दो बच्चों को छोड़, दो बच्चों को ले गई... लौटी ही नहीं...

उन्होंने कहा, ऑनलाइन समीक्षा बैठक में संबंधित बीडीओ,सीओ व कार्यपालक अभियंता को इसके लिए सभी मुकम्मल व्यवस्था करने के निदेश दिए गए हैं। सभी संबंधित अंचलाधिकारियों को ऊँचे स्थल चिन्ह्ति कर लेने, नाव, सामुदायिक रसोई एवं अन्य व्यवस्था कर लेने का निदेश दिया गया है।

कोविड-19 से सुरक्षा एवं बचाव के लिए फिर से लॉकडाउन करने के प्रश्न पर उन्होंने कहा कि फिलहाल ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है। ग्रामीण इलाकों में संक्रमण की दर 01 प्रतिशत् है जबकि शहरों में (darbhanga ke jaldhara river besin) संक्रमण की दर अधिक है। इसलिए शहरी क्षेत्र पर विशेष ध्यान दिया जा रहा हैं।

उन्होंने कहा, 02 दिन पहले ग्रामीण क्षेत्र के 01 इलाके से 150 लोगों की कोरोना जांच कराई गई थी, लेकिन 01 भी पॉजिटिव केस नहीं मिला। इसके अलावे दरभंगा में कोरोना जांच की दर सबसे ज्यादा है। जांच व प्राप्त पॉजिटिव मामले का प्रतिशत् भी राज्य के प्रतिशत से कम है। राज्य का प्रतिशत 4.4 है जबकि दरभंगा (darbhanga ke jaldhara river besin)  जिला का प्रतिशत् 3.96 है। उन्होंने कहा कि दरभंगा (darbhanga) में कोविड-19 के पॉजिटिव मामले का रिकवरी रेट अच्छा है। अब मात्र 63 या 64 लोग ही सक्रिय पॉजिटिव हैं।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News में Big Breaking है Kusheshwarsthan से...महादेव मठ गांव जलकर खाक...तगच्छा की ओर लहकी आग

उन्होंने कहा, यहां तीन क्षेत्रों में संक्रमण तेजी से फैल रहा है। जहां- जहां तेजी से संक्रमण फैल रहा है, वहां- वहां बंद रखा जाएगा। लोगों को भी आगे बढ़कर इसमें अपना योगदान देना होगा। वाहनों (darbhanga ke jaldhara river besin)  की चेकिंग के दौरान बिना फेस मास्क के पाए जाने पर एम.भी. एक्ट में 01 लाख रूपये से अधिक जुर्माना किया गया है। एम.भी. एक्ट में यह प्रावधान है कि यदि सरकार द्वारा जारी आदेश का उल्लंघन कर वाहन का परिचालन किया जाता है, तो उस वाहन पर 2000 रूपए फाइन किया जाएगा।

उन्होंने कहा, मास्क व सामाजिक दुरी ही इस संक्रमण से हमें निजात दिला सकती है, साथ ही कंटेनमेंट जोन के प्रतिबंध का भी लोगों को पालन करना होगा। उन्होंने कहा कि हमें अपेक्षा है कि इस कार्य में सामाजिक कार्यकर्त्ता व स्थानीय जनप्रतिनिधि इसमें सहयोग करें एवं इसे सुनिश्चित कराने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें।

उन्होंने कहा, शादी-विवाह समारोह के आयोजक को अपने थाना में शपथ पत्र देना होगा कि वे कोविड-19 से सुरक्षा व बचाव के लिए जारी आदेश का अनुपालन करेंगे। 50 से अधिक लोग समारोह में (darbhanga ke jaldhara river besin)  भाग नहीं लेंगे। सभी लोग फेस मास्क का प्रयोग करेंगे तथा कार्यक्रम में सामाजिक दूरी का शत्-प्रतिशत् अनुपालन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News| Bisfi News| Gas Cylinder Blast में बच्ची की जिंदा मौत, घर खाक, कई लोग झुलसे, विरोध में अग्निशमक वाहन में तोड़फोड़

डीएम डॉ.एसएम ने कहा यदि समारोह में इसका उल्लंघन पाया जाएगा तो उनके विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। एक व्यक्ति के संक्रमण से सभी को संक्रमित होने का खतरा बना रहता है। इसलिए इन नियमों का सभी लोग पालन करें। बिहार राज्य धार्मिक न्यास परिसद द्वारा भी कोविड 19 महामारी को देखते हुए इस वर्ष सावन में जलाभिषेक व कांवर यात्रा पर रोक लगाई गई हैं। इसलिए मंदिरों में इसका अनुपालन किया जाए।

दरभंगा के जलधारा रिवर वेसिन में पानी का हो रहा अधिक जमाव, डीएम ने किया लोगों को सचेतउन्होंने लोगों से अपील की, इस विकट परिस्थिति से निजात पाने के लिए व्यवहार परिवर्तन अनिवार्य है। इसलिए अपने व्यवहार में परिवर्तन लाएं, सार्वजनिक स्थल पर फेस मास्क लगाकर ही निकलें, सामाजिक (darbhanga ke jaldhara river besin)   दूरी का शत-प्रतिशत पालन करें, बिना कार्य के अनावश्यक घर से बाहर ना निकलें, किसी भी समारोह में सामाजिक दूरी का ख्याल रखें और निर्धारित संख्या से अधिक व्यक्ति एकत्रित ना हों।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें