मई,3,2024
spot_img

बिहार में अब स्कूली बच्चों को जीविका दीदी उपलब्ध कराएंगी पोशाक, अनुदान अब सीधे परिजनों को

spot_img
spot_img
spot_img

खास बातें
बिहार विधानसभा का बजट सत्र 19 फरवरी से
-नक्सली व आतंकी वारदातों में मारे जाने वाले लोगों के परिजनों को अब किश्तों में मिलेगी अनुदान की राशि
-राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में कुल 18 एजेंडों पर लगी मुहर

पटना, देशज न्यूज। बिहार विधानमंडल का बजट सत्र 19 फरवरी से 24 मार्च तक चलेगा। बजट सत्र के दौरान वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट पेश किया जाएगा। सरकार 22 फरवरी को बिहार का बजट पेश करेगी। 19 फरवरी को विधानसभा के एक्सटेंशन भवन में दोनों सदनों की  संयुक्‍त बैठक होगी। दोनों सदनों (Now Bihar will provide livelihood to the school children) को राज्यपाल फागू चौहान संयुक्त रूप से संबोधित करेंगे।

मंगलवार को राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इसके साथ कुल 18 प्रस्तावों को स्वीकृत स्वीकृति प्रदान की गई है। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव  संजय कुमार ने कहा कि राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को मुख्यमंत्री बालिका, बालक पोशाक योजना के (Now Bihar will provide livelihood to the school children) तहत प्रति वर्ष दो पोशाक देने का प्रावधान किया गया है। पोशाक योजना के लिए मुख्यमंत्री बालिका पोशाक योजना, मुख्यमंत्री शताब्दी पोशाक योजना संचालित है।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News|Harlakhi News| भारतीय और नेपाली मुद्रा के साथ India-Nepal Border Post Pipraun पर संदिग्ध धराया

संजय कुमार ने कहा कि राज्य सरकार ने मंत्रिमंडल की बैठक में फैसला लिया है कि स्कूली छात्र-छात्राएं को अब ग्रमीण जीविकोपार्जन प्रोत्साहन समिति, उद्योग विभाग के तहत उद्यमिता विकास संगठन से संबद्ध क्लस्टर के माध्यम से अगले सत्र से दो सेट सिली हुई स्‍कूल यूनिफॉर्म की खरीद कर दी जाएगी। मंत्रिमंडल ने शिक्षा विभाग के इस प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी है। स्कूली बच्चों के पोशाक अब जीविका दीदी तैयार करेंगी। अबतक छात्र-छात्राओं को पोशाक के लिए (Now Bihar will provide livelihood to the school children) सीधे उनके बैंक खाते में सरकार की तरफ से राशि मुहैया कराई जाती थी।

प्रमुख सचिव ने कहा कि नीतीश सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना की चर्चा अन्य राज्यों में भी हुई है और सरकार इसे अपनी सबसे सफल योजनाओं में से एक मानती है। लेकिन अब इसमें बदलाव किया जा (Now Bihar will provide livelihood to the school children) रहा है। अब राशि की बजाए सिले हुए पोशाक ही छात्र-छात्राओं को मुहैया कराए जाएंगे और यह सब कुछ चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:  Bihar Crime News| Murder In Chapra | मॉर्निंग वॉक पर निकले ITI संचालक की गोली मारकर हत्या, थाना से 100 मीटर की दूरी पर Early Morning Sensation

राज्य मंत्रिमंडल ने आतंकवादी, नक्सलवादी हिंसा और दंगे में मारे जाने वाले व्यक्ति के परिजनों को मिलने वाला पांच लाख रुपये का अनुदान अब किस्तों में मिलेगा। 50 प्रतिशत राशि परिजन के सेविंग (Now Bihar will provide livelihood to the school children)अकाउंट में सीधे जमा होगा जबकि बाकी शेष राशि सावधि खाते में जमा की जाएगी।

यह भी पढ़ें:  Muzaffarpur News| आग से बौराईं औराई...Serial Cylinder Blast, 24 घर राख, 20 लाख की संपत्ति स्वाहा

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें