मई,14,2024
spot_img

बेनीपुर अनुमंडलीय अस्पताल बना ऑक्सीजन में आत्मनिर्भर, बांटेंगा बहेड़ा, अलीनगर, बहेड़ी समेत बिरौल अनुमंडल के कई अस्पतालों में भी ऑक्सीजन

spot_img
spot_img
spot_img

बेनीपुर। स्थानीय विधायक सह जदयू के जिला अध्यक्ष डॉ विनय कुमार चौधरी ने कहा कि बेनीपुर अनुमंडल अस्पताल ऑक्सीजन के मामले में अब आत्मनिर्भर हो गया है। इससे अब केवल बेनीपुर ही नहीं बल्कि बेनीपुर एवं विरौल के विभिन्न अस्पतालों में ऑक्सीजन की समस्या समाधान हो गई है।

 

वे शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ओर से पटना से रिमोट से अनुमंडल अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन के बाद स्थानीय अस्पताल को लोकार्पण कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि बेनीपुर अनुमंडलीश अस्पताल अब ऑक्सीजन उत्पादन में आत्मनिर्भर बन गया है।बेनीपुर अनुमंडलीय अस्पताल बना ऑक्सीजन में आत्मनिर्भर, बांटेंगा बहेड़ा, अलीनगर, बहेड़ी समेत बिरौल अनुमंडल के कई अस्पतालों में भी ऑक्सीजन

और मरीजों के बेड तक गैस पाइपलाइन बिछाने का कार्य भी पूरा कर लिया गया है । ज्ञात हो कि अनुमंडल अस्पताल में विगत जनवरी माह से ही राज्य स्वास्थ्य समिति के द्वारा  विभिन्न वार्डों के बेडों तक गैस पाईपलाइन बिछाने का कार्य किया जा रहा था ,जिसे पूरा कर लिया गया है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga Lok Sabha Election LIVE 🔴| स्नेहा, विपुल, पाणिनी, खुशबू, ऋृचा, शुभम, आरती, राजेश, गुलशन...मन में लोकतंत्र का सम्मान, पहली बार मतदान

ये प्लांट चालू हो जाने से बेनीपुर अनुमंडलीय अस्पताल में ऑक्सीजन की उपलब्धता में आत्मनिर्भर होगी। इससे ना केवल बेनीपुर बल्कि बहेड़ा, अलीनगर, बहेड़ी सहित बिरौल अनुमंडल के कई अस्पतालों में ऑक्सीजन की उपलब्धता सुलभ होगी।

अनुमंडलीय अस्पताल में प्रधानमंत्री केयर फंड द्वारा निर्माण होने वाली ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट के भवन  निर्माण का शिलान्यास  23 जून को विधायक प्रो विनय कुमार चौधरी ने  किया था।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga Lok Sabha Election LIVE 🔴| बेनीपुर में बुजुर्ग, महिला, युवाओं का दिखा जोश-ए-लोकतंत्र

500 एल पी एम उत्पादन क्षमता वाले इस प्लांट से बेनीपुर अनुमंडल अस्पताल के साथ-साथ आस-पड़ोस के अस्पतालों में भी ऑक्सीजन की उपलब्धता सुलभ हो जाएगी। इसके लिए प्रधानमंत्री केयर फंड से डीआरडीओ के निर्देशन में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा 18 लाख रुपए की लागत से इस भवन का निर्माण कार्य किया गया है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga Lok Sabha Election LIVE 🔴| बेनीपुर में बुजुर्ग, महिला, युवाओं का दिखा जोश-ए-लोकतंत्र

स्थानीय अस्पताल  प्रशासन द्वारा मात्र 250 केवीए का ट्रांसफार्मर लगाया गया है । विगत 31 अगस्त को ही सभी यंत्र लगाकर ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट का ट्रायल लिया गया जो सफल रहा।

इस संबंध में प्रभारी उपाधीक्षक डाॅ. जितेन्द्र नारायण ने बताया कि प्लांट से मेनीफोड तक का ही केवल पाईप का काम बांकी है।जो जल्द ही करवा लिया जायेगा । इतना ही नहीं  उक्त अस्पताल के प्रांगण में नव निर्मित ए एन एम नर्सिंग स्कूल भी चालू हो गया है । जिसमें अभी 25 छात्राओं का नामांकन हुआ है।

बेनीपुर अनुमंडलीय अस्पताल बना ऑक्सीजन में आत्मनिर्भर, बांटेंगा बहेड़ा, अलीनगर, बहेड़ी समेत बिरौल अनुमंडल के कई अस्पतालों में भी ऑक्सीजन

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें