मई,19,2024
spot_img

गया जंक्शन से 61 जिंदा कछुआ बरामद, ऋषिकेश-हावड़ा योग नगरी एक्सप्रेस से थी तस्करी की तैयारी, वन विभाग को किया गया हवाले

spot_img
spot_img
spot_img

पूर्व मध्य रेलवे के (East Central Railway) के गया जंक्शन के प्लेटफार्म संख्या 3 पर डाउन ऋषिकेश-हावड़ा योग नगरी एक्सप्रेस (Rishikesh-Howrah Yog Nagri Express) से आरपीएफ की टीम ने कछुआ से भरा बैग बरामद किया है।

 

बैग से 61 जिंदा कछुआ की बरामदगी हुई। हालांकि इस मामले में किसी शख्स की गिरफ्तारी नहीं हो सकी। पुलिस आगे की कार्रवाई में जुटी है।

कछुओं की तस्करी ठंड के मौसम में विशेष रूप से कि जाती है। ताकत बढ़ाने संबंधित औषधी बनाने में कछुआ का प्रयोग किया जाता है। सूत्र बताते हैं कि हाल के दिनों में कछुए की तस्करी के मामले बढ़े हैं। सूत्रों की माने तो उत्तर प्रदेश से कोलकाता के लिए ट्रेनों से जीवित कछुआ की तस्करी के मामले में तेजी आई है। 2020 में भी कई बार गया जंक्शन पर ट्रेनों से कछुआ पकड़ाया था। इस दौरान पुरुष औऱ महिला तस्कर को भी गिरफ्तार कर जेल भेजा गया।

जानकारी के अनुसार, गया जंक्शन के प्लेटफार्म संख्या-3 पर डाउन ऋषिकेश-हावड़ा योग नगरी एक्सप्रेस से आरपीएफ की टीम ने कछुआ से भरे बैग को गुरुवार को बरामद किया है। उक्त बैग से 61 कछुआ की बरामदगी हुई है।

लावारिस हालत में बरामद सभी बैंग के संबंध में आस-पास बैठे यात्रियों से पूछताछ की गई, लेकिन किसी ने स्वामित्व नहीं स्वीकार किया। इसके बाद बैग को ट्रेन से उतार कर रेल सुरक्षा बल पोस्ट में लाया गया। बरामद किए गए सभी कछुए को वन विभाग के अधिकारियों को सुपुर्द कर दिया गया है।

गुप्त सूचना के आधार पर आरपीएफ ने की कार्रवाई
आरपीएफ इंस्पेक्टर अजय प्रकाश ने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि ट्रेन संख्या 13010 डाउन ऋषिकेश-हावड़ा योग नगरी एक्सप्रेस के प्लेटफार्म संख्या 3 पर आ रही है। जिसका कोंच संख्या डी-2 में जीवित कछुआ की तस्करी की जा रही है।

आरपीएफ इंस्पेक्टर अजय प्रकाश ने बताया ​ट्रेन संख्या 13010 डाउन ऋषिकेश-हावड़ा योग नगरी एक्सप्रेस के प्लेटफार्म संख्या 3 पर आ रही है। जिसकी कोच संख्या D2 से जीवित कछुआ की तस्करी की जा रही है। सूचना के आधार पर उक्त ट्रेन में छापामारी की गई, तो सीट के नीचे से 4 बैग लावारिस हालत में बरामद किए गए। जब बैग की तलाशी ली गई तो उसमें से 61 जीवित कछुआ की बरामदगी हुई।

मौके पर मौजूद वनरक्षी सोनू कुमार मिश्रा ने बताया कि आरपीएफ जवानों द्वारा ट्रेन से 61 कछुओं की बरामदगी की गई थी। जिसे वन विभाग के हवाले कर दिया गया। मामले में किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। अज्ञात तस्करों द्वारा जिंदा कछुओं ले जाया जा रहा था। इसको जब्त कर लिया गया। आगे की तहकीकात की जाएगी।

सूचना के आधार पर उक्त ट्रेन में छापामारी की गई तो सीट के नीचे से 4 बैग लावारिस हालत में बरामद किया गया। जब बैग की तलाशी ली गई तो उसमें 61 जीवित कछुआ की बरामदगी हुई।

 

इस मौके पर मौजूद वन रक्षी सोनू कुमार मिश्रा ने बताया कि आरपीएफ जवानों द्वारा ट्रेन से 61 कछुओं की बरामदगी की गई थी। जिसे वन विभाग के हवाले कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि इस मामले में किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। अज्ञात तस्करों द्वारा उक्त कछुओं को ले जाया जा रहा था।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें