मई,18,2024
spot_img

मौतों के बीच एक्शन भी तेज… 5 थानेदारों समेत 11 पुलिसकर्मी निलंबित

spot_img
spot_img
spot_img

पूर्वी चंपारण जिले में मौतों का सिलसिला लगातार जारी है। अब तक 32 लोगों की मौतें हो चुकी है। मामले में लगातार पुलिस की कार्रवाई तेज हो गई है। तुरकौलिया, पहाड़पुर, हरसिद्धि, सुगौली व पीपराकोठी में कच्ची जहरीली शराब पीने से लोगों की हो रही लगातार मौत के मामले में पुलिस अधीक्षक कांतेश कुमार मिश्र ने बड़ी (11 policemen including 5 SHOs suspended) कार्रवाई की है।

पुलिस प्रशासन ने पांच थानेदार समेत 11 पुलिसकर्मी निलंबित पुलिस के मुताबिक रविवार को देर रात तक 11 लोगों ने दम तोड़ दिया। वहीं 15 लोगों का इलाज सदर अस्पताल में और 14 लोगो का इलाज निजी नर्सिंग होम में चल रहा है। इसमे चार की स्थिति गंभीर है।

 

पुलिस ने इस मामले में बड़ी कार्रवाई की है। 5 थाने के थानाध्यक्ष को निलंबित कर दिया गया है। जिनको सस्पेंड किया गया है वो हरसिद्धि, सुगौली, तुरकौलिया, पहाड़पुर और रघुनाथपुर ओपी के अध्यक्ष हैं। जिला प्रशासन ने अब तक 17 संदिग्ध लोगों कि मौत की पुष्टि की है। वहीं, 65 शराब तस्करों की गिरफ्तारी हुई है।

एसपी कांतेश कुमार मिश्र ने जहरीले शराब कांड से प्रभावित पांच थाना क्षेत्र के थानेदार को निलंबित किया है। शराब कांड के बाद एंटी लि‍कर टास्क फोर्स (एलटीएफ) के दारोगा अरेराज अनुमंडल के शिवाजी सिंह व सदर के जमादार उमेश पाठक, हरसिद्धि के चौकीदार नागेंद्र राय, सुकदेव राउत, बिनोद दास, पहाड़पुर थाना के अशोक कुमार पासवान, वेशी यादव, सुगौली के इंदल राय, अरविंद कुमार, तुरकौलिया के अजय कुमार यादव व रघुनाथपुर के सुरेश कुमार यादव को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।

जहरीली शराब पीने से अब तक 30 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, 12 से भी अधिक लोगों का इलाज चल रहा है, जिसमें से कई लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है। वहीं, कई लोगों के आंखों की रौशनी भी चली गई है।

यह भी पढ़ें:  Khutauna News| Madhubani News| सनकी युवक निकला दरिंदा,अधेड़ महिला की ईंट से कुचकर हत्या

रविवार को जिन 11 लोगो की मौत हुई, उनमें तुरकौलिया के चार, हरसिद्धि के पांच, और सुगौली के दो व्यक्ति शामिल हैं। इस प्रकार देखा जाय तो जिले में हुई कुल 32 मौतों में तुरकौलिया के 14, सुगौली के 7, हरसिद्धि के 7 और पहाड़पुर के 4 लोग शामिल हैं। इसमें छह शवों का पोस्टमार्टम हो चुका है। मृतकों में ज्यादातर पिछड़े और दलित समुदाय के हैं।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News | डरहार नहर किनारे बांध पर गरीब रहते हैं, डूब गई बच्ची, मौत पर बवाल, शव के साथ सड़क जाम

पीड़ित क्षेत्रों में मातमी सन्नाटा पसरा हुआ है। वहीं, कार्रवाई की बात की जाय तो एसपी कांतेश कुमार मिश्र के निर्देश पर चार थानों में पांच एफआईआर दर्ज की गयी है।

इनमें 20 नामजद व 15 अज्ञात शराब तस्करों को आरोपित किया गया है। वही प्रभावित क्षेत्रों में विशेष अभियान चलाकर शराब से जुड़े 80 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

वहीं, शराब धंधेबाजों के खिलाफ चलाए गए अभियान के तहत पिछले 24 घंटे में करीब चार सौ जगहों पर छापेमारी कर शराब के मामले में संलिप्त 108 धंधेबाजों को गिरफ्तार किया गया है।

वहीं, 369 लीटर शराब, 50 लीटर कच्चा स्प्रिट जब्त की गई है। 610 लीटर अर्द्धनिर्मित शराब विनष्ट की गई है। उत्पाद विभाग ने भी अलग-अलग जगहों पर छापेमारी कर 32 धंधेबाजों को गिरफ्तार किया है।

वहीं, 500 लीटर शराब भी जब्त की गई है। उक्त जानकारी उत्पाद अधीक्षक अमितेश कुमार ने दी है। एसपी ने बताया कि डीएसपी की जांच रिपोर्ट के बाद पर तुरकौलिया एसएचओ मिथिलेश कुमार, हरसिद्धि एसएचओ ज्वाला सिंह, पहाड़पुर एसएचओ अभिनव दुबे, सुगौली एसएचओ अखिलेश्वर मिश्र व रघुनाथपुर एसएचओ मुकेश कुमार को निलंबित कर दिया गया है।निलंबन के बाद उन्हें लाइन हाजिर किया गया है।साथ ही लापरवाही के आरोप में एंटी लीकर टॉस्क फोर्स के दो जमादार व नौ चौकीदारों को भी निलंबित किया गया है।

यह भी पढ़ें:  Madhubani Lok Sabha Seat | दुनिया में सिर्फ यहीं बिकता है दुल्हा...

उन्होंने बताया कि मुजफ्फरपुर से एफएसएल की टीम बुलायी गयी थी। जिसने नमूना संग्रह किया है। उसकी रिपोर्ट के बाद सबकुछ स्पष्ट हो जायेगा।

उन्होंने बताया कि प्रभावित गांवों में डीआईजी व डीएम के साथ पुलिस व जिला प्रशासन की टीम लगातार भ्रमण कर रही है। लोगों को अफवाह से बचने की सलाह दी जा रही है। शराब के बड़े तस्करों को चिन्हित कर एफआईआर दर्ज की गयी है कुछ की गिरफ्तारी भी हुई है।

इस बीच यह जानकारी भी सामने आयी है,कि उक्त जहरीली स्प्रिट की खेप दो शराब तस्करों की ओर से कोटवा के रास्ते भाया शंकर सरैया कस्बा टोला होते लक्ष्मीपुर परसौना लाया गया। जहां से विभिन्न गांवों के छोटे परचुनिया तक पहुंचाया गया। पुलिस इन लोगों का शिनाख्त कर लगातार उन तक पहुंचने में जुटी है।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें