मई,19,2024
spot_img

Bihar में अब ANM की बहाली में हुआ बड़ा बदलाव, स्टेट कैडर करेगा बहाली, देनी पड़ेंगी लिखित परीक्षा

spot_img
spot_img
spot_img
बिहार के सरकारी अस्पतालों में लिखित परीक्षा के आधार पर अब एएनएम की बहाली होगी। सरकार ने बहाली में बड़ा बदलाव करते हुए इसके लिए स्टेट कैडर बनाने की बात कही है।

रकार ने एएएनएम की बहाली प्रक्रिया में एक बदलाव किया है। बिहार में अब  महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता यानी एएनएम (Auxiliary Nursing Midwifery) की नियुक्ति लिखित परीक्षा के साथ होगी। कैबिनेट बैठक में इसको लेकर मुहर लग गई है।

बिहार के सरकारी अस्पतालों में महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता (एएनएम) की नियुक्ति अब लिखित परीक्षा के आधार पर की जायेगी। बिहार राज्य तकनीकी सेवा आयोग द्वारा लिखित परीक्षा के आधार पर उनकी नियुक्ति स्वास्थ्य विभाग करेगा।
राज्य सरकार ने एएनएम के कैडर में भी बदलाव कर दिया है। पहले एएनएम का जिला स्तरीय कैडर होता था। अब कैबिनेट ने एएनएम के कैडर को स्टेट कैडर बनाने की स्वीकृति दे दी है। इससे अब एएनएम का स्थानांतरण भी किसी जिले से कहीं भी किया जा सकेगा।
यह भी पढ़ें:  Madhubani Lok Sabha Seat | दुनिया में सिर्फ यहीं बिकता है दुल्हा...

 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में बिहार महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता (एएनएम ) संवर्ग नियमावली 2018 को निरस्त करते हुए बिहार महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता नियमावली 2023 को स्वीकृति दी गयी।

 

जानकारी के अनुसार,बिहार महिला कार्यकर्ता यानी एएनएम (Auxiliary Nursing Midwifery) की अब बहाली लिखित परीक्षा से होगी। इस आशय का निर्णय मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया। साथ ही बैठक में एएनएम संवर्ग नियमावली 2018 को निरस्त कर दिया गया है। बैठक के बाद अपर मुख्य सचिव डॉ एस सिद्धार्थ ने यह जानकारी दी।

पहले  एएनएम की बहाली जिला स्तर पर की जाती थी। फिलहाल 2018 के नियमावली को निरस्त करने का फैसला किया है। अब ये बहाली राज्य स्तर पर होगी. इसकी बहाली के लिए अब लिखित परीक्षा होगी।

अपर मुख्य सचिव (कैबिनेट सचिवालय) एस सिद्धार्थ ने कहा, अब तक एएनएम की बहाली जिला स्तर पर होती थी।  कैबिनेट बैठक में बिहार महिला कार्यकर्ता यानी एएनएम संवर्ग नियमावली 2018 को निरस्त करते हुए स्वास्थ्य कार्यकर्ता संवर्ग नियमावली 2023 लागू करने की मजूंरी दी हैं।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News | CSP में अहले घुसे अपराधी, पिस्टल दिखाया, झोला में पांच लाख कैश भरा, निकले, दो अंतरजिला अपराधियो को रंगेहाथ ग्रामीणों ने दबोचा, दो फरार

उन्होंने कहा कि अब राज्य स्तर पर होने वाली बहाली में लिखित परीक्षा ली जाएगी। इसके अलावा, कैबिनेट ने पूर्णिया हवाई अड्डा और दरभंगा सैन्य हवाई अड्डा पर नये सिविल इन्क्लेव के निर्माण के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण एवं राज्य सरकार के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) की स्वीकृति दे दी।

सिद्धार्थ ने कहा, दोनों शहरों के लिए हवाई अड्डों के विस्तार को ध्यान में रखते हुए दोनों शहरों के लिए एक नया मास्टर-प्लान तैयार किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News | डरहार नहर किनारे बांध पर गरीब रहते हैं, डूब गई बच्ची, मौत पर बवाल, शव के साथ सड़क जाम

कैबिनेट ने राज्य सरकार और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के बीच हस्ताक्षर किए जाने वाले एमओयू के अनुबंध खंड को मंजूरी दे दी है। राज्य सरकार ने वाणिज्यिक उड़ानें शुरू करने के लिए पूर्णिया एयरबेस पर सिविल एन्क्लेव के निर्माण के लिए पिछले साल 52.18 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया था।

कैबिनेट मीटिंग के दौरान स्वास्थ्य विभाग ने बिहार महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता संवर्ग 2018 को निरस्त करते हुए नई नियमावली बनाने की स्वीकृति दी है। इसके लिए  स्वास्थ्य कार्यकर्ता संवर्ग नियमावली 2023 का गठन किया है, जिसे कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें