मई,17,2024
spot_img

Brijbhushan Vs Wrestlers: रंग लाएगी ये लड़ाई…. SG ने Supreme Court से कहा, Brirjbhushan Singh पर दर्ज होगी FIR

spot_img
spot_img
spot_img

भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे रेसलर्स की मांग पर एक्शन होता दिखाई दे रहा है। देशभर में इस मुद्दे के गरमाने के बाद अब सॉलिसिटर जनरल (SG) ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि इस मामले में आज (शुक्रवार) ही FIR दर्ज कर ली (Delhi police, file FIR against Brirjbhushan Singh) जाएगी।

दिल्ली पुलिस ने भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का फैसला किया है। दिल्ली पुलिस की ओर से शुक्रवार को सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट को ये जानकारी दी। कोर्ट ने इस मामले में नाबालिग शिकायतकर्ता की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आदेश दिया।

दिल्ली पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि उसने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ सात महिला पहलवानों द्वारा लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों पर शुक्रवार को FIR दर्ज करने का फैसला किया है।

 

दिल्ली पुलिस की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति पी एस नरसिम्हा की पीठ को बताया कि FIR आज दर्ज की जाएगी। मेहता ने पीठ से कहा, ”हमने FIR दर्ज करने का फैसला किया है। यह आज दर्ज की जाएगी।” दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने भी मीडिया को जारी बयान में कहा है कि दिल्ली पुलिस आज भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृज भूषण के खिलाफ मुकदमा दर्ज करेगी।

सुनवाई के दौरान मेहता ने कहा कि जब दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण सिंह के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का फैसला कर लिया है, तब इस याचिका में अब कुछ भी शेष नहीं बचता। तब याचिकाकर्ताओं की ओर से वकील कपिल सिब्बल ने कहा कि वो इस मामले में एक नाबालिग शिकायतकर्ता की सुरक्षा की मांग करते हैं। कोर्ट को इस पर आदेश जारी करना चाहिए। इसका मेहता ने विरोध किया, तो चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने मेहता से कहा कि आपको इसका विरोध नहीं करना चाहिए, आखिर वे लड़कियां हैं। कोर्ट ने नाबालिग शिकायतकर्ता की सुरक्षा का आदेश देते हुए दिल्ली पुलिस को इस संबंध में हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया। मामले की अगली सुनवाई पांच मई को होगी।

इस मामले पर 25 अप्रैल को कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया था। सात खिलाड़ियों ने याचिका दायर कर बृजभूषण सिंह के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग की है। केंद्र सरकार ने भारतीय कुश्ती संघ के कामकाज को देखने के लिए पांच सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। मुक्केबाज मेरीकॉम उस कमेटी का नेतृत्व कर रही हैं, जो पहलवानों के आरोपों की जांच के लिए गठित की गई है।

जनवरी में विनेश फोगाट और बजरंग पुनिया समेत कई पहलवानों और कोच ने बृजभूषण पर आरोप लगाते हुए दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरना-प्रदर्शन किया था। इसके बाद केंद्रीय युवा एवं खेल मामलों के मंत्रालय ने आरोपों की जांच के लिए कमेटी का गठन किया था। एक नाबालिग समेत सात पहलवानों ने 21 अप्रैल को कनाट प्लेस थाने में बृजभूषण सिंह के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। हाल ही में ये पहलवान फिर से जंतर-मंतर पर धरने पर बैठ गए हैं।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें