मई,12,2024
spot_img

समस्तीपुर ने दिखाया पूरे देश को राह, National Survey के बाद क्यों जल शक्ति मंत्रालय ने Samastipur के DM Yogendra Singh को लिखा पत्र

spot_img
spot_img
spot_img

समस्तीपुर ने पूरे बिहार को रास्ता दिखाया है। अपनी लग्नशीलता से समस्तीपुर जिले ने अव्वल स्थान पाकर दिखा दिया है कि जल जीवन के राष्ट्रीय सर्वेक्षण में बिहार का यह जिला प्रथम स्थान पाकर आज केंद्र सरकार की ओर से जारी  रैंकिंग में पूरे प्रदेश का सर्वसर्वा बना हुआ है।

जानकारी के अनुसार,जल जीवन राष्ट्रीय सर्वेक्षण में देशभर में बिहार का जिला समस्तीपुर अव्वल हो गया है।केंद्र सरकार के जल शक्ति मंत्रालय एवं पेयजल और स्वच्छता विभाग की ओर से कराये गए जल जीवन कार्यक्रम के सर्वेक्षण के बाद जारी की गई जनवरी 2023 की राष्ट्रीय रैंकिंग में समस्तीपुर जिले ने पूरे देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

जानकरी के अनुसार, 21 अक्टूबर 2022 को उपराष्ट्रपति की ओर से जल जीवन सर्वेक्षण-2023 कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया था। जिला स्तर पर जल जीवन सर्वेक्षण का यह कार्य मुख्य रूप से लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग एवं पंचायती राज विभाग की ओर से संयुक्त रूप से किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News: लौकही पुलिस की बड़ी कार्रवाई, वाहन जांच के दौरान देसी कट्टा, मोबाइल समेत बाइक जप्त, युवक मौके से फरार, छापेमारी में जुटी पुलिस


मंत्रालय की ओर से देश स्तर पर ग्रामीण परिवारों के घरों मे नल के जल की उपलब्धता, जल की गुणवत्ता, जल की मात्रा और पेयजल से संबंधित शिकायतों का निष्पादन करने समेत अन्य बिंदुओं पर सर्वेक्षण कराया गया था। इसमें समस्तीपुर जिला जनवरी माह में पूरे देश में अव्वल रहा।

केंद्र सरकार के जल शक्ति मंत्रालय एवं पेयजल और स्वच्छता विभाग की ओर से कराए गए जल जीवन कार्यक्रम के सर्वेक्षण के बाद जारी की गई जनवरी 2023 की राष्ट्रीय रैंकिंग में समस्तीपुर जिले ने पूरे देश मे प्रथम स्थान प्राप्त किया है। इस कार्य की सफलता के लिए जल शक्ति मंत्रालय ने समस्तीपुर के जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह को एक पत्र भेज कर उन्हें बधाई दी है।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News| Khutauna News| मेहशे प्राथमिक विद्यालय की जमीन पर एचएम ने जमाया कब्जा, उबले ग्रामीण

वहीं, डीएम योगेंद्र सिंह ने इस सफलता के लिए अपनी पूरी टीम के प्रति आभार जताते हुए कहा कि उनकी प्राथमिकता समस्तीपुर जिले को विकास के मानचित्र पर अव्वल बनाना है।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें