मई,12,2024
spot_img

20 Cyber Criminal पकड़ाया, 25 मोबाइल फोन, 115 पन्ने वाला कस्टमर डाटा, 22 हिसाब वाला नोटबुक बरामद

spot_img
spot_img
spot_img

साइबर क्राइम के मामले में बिहार का नवादा जिला जामताड़ा बनता जा रहा है।  साइबर अपराध के खिलाफ नवादा पुलिस की ओर से चलाए जा रहे अभियान में लकी ड्रॉ के नाम पर सोमवार को पैसे की ठगी करने वाले बीस साइबर अपराधी को 25 मोबाइल फोन, 115 पन्ने कस्टमर डाटा, 22 हिसाब वाला नोटबुक और कई अन्य अभियोगी साक्ष्यों के साथ गिरफ्तार किया गया।

जिले के अलग अलग इलाकों में साइबर अपराधियों का गैंग सक्रिय हैं। भोलेभाले लोगों को अपना शिकार बनाते हैं हालांकि पुलिस साइबर अपराधियों पर नकेल कसने के लिए लगातार कार्रवाई कर रही है।

इसी कड़ी में पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर एकसाथ 20 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है।दरअसल, नवादा पुलिस ने एक बार फिर से बड़ी संख्या में साइबर अपराधियों को पकड़ने में सफलता हासिल की है।

वारसलीगंज थाने की पुलिस ने एक साथ 20 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है, जो बगीचे में बैठकर लोगों से ठगी का काम कर रहे थे। पुलिस ने इन्हें वारसलीगंज थाना क्षेत्र के गौसपुर और टाटी मीर बीघा गांव से गिरफ्तार किया है।

वारिसलीगंज थाने में गुप्त सूचना प्राप्त हुई कि गोसपुर के बगीचा में एवं ग्राम टाटी मीर बिगहा के बघार (खाली स्थान) में कुछ साइबर अपराधियों की ओर से साइबर संबंधी अपराध किया जा रहा है। उक्त सूचना के सत्यापन एवं गिरफ्तारी के लिए नवादा पुलिस की एक विशेष टीम घटनास्थल पर पहुंची। जहां से साइबर अपराध में संलिप्त 20 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया।

जानकारी के अनुसार, इन अपराधियों की ओर से भोले भाले जनता को प्रलोभन दिया जाता था कि आपका नाम लकी ड्रा में निकला है जिसकी इनामी राशि 7 लाख 80 हजार रुपये है। सुरक्षा के दृष्टिकोण से 1,999 रुपये रजिस्ट्रेशन के रूप में जमा करना होगा। इस तरह के झांसा में लेकर पैसे की ठगी की जाती थी।

नवादा पुलिस ने इन 20 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार कर साइबर अपराध में संलिप्त सभी अपराधियों के खिलाफ एक सख्त संदेश जारी किया है। वारलिसगंज के थाना प्रभारी ने बताया कि साइबर अपराधियों की यह गिरफ्तारी पुलिस की एक बड़ी सफलता है।

जानकारी के अनुसार, पकड़ाए साइबर फ्रॉड प्रवीण कुमार, संजय मिस्त्री, अमित कुमार, अमित कुमार, दिलखुश कुमार, गोपाल कुमार, मनखुश कुमार, संजय कुमार, दीपक कुमार, आकेष कुमार, दिलखुश कुमार, नवीन सिंह, बबलू कुमार, सर्वजीत कुमार, पूजन कुमार, शिवालक कुमार, सोनू बिहारी, अंकित कुमार, सौरभ कुमार, दीपक कुमार है। इन लोगों के पास से 25 मोबाइल, कस्टमर डाटा 115 पन्ने का, नोटबुक बरामद की गई है।

इलाके पर में व्यापक पैमाने पर साइबर अपराध में युवा जुड़े हुए हैं। जिनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जा रही है ।उन्होंने आम नागरिकों से भी साइबर अपराध में लिप्त युवाओं के विरुद्ध सूचना देने की अपील की है।

वारसलीगंज थाने में पकरीबरामा एसडीपीओ ने बताया कि पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि एक साथ बड़ी संख्या में साइबर अपराधी जुटे हुए हैं और लोगों को फाइनेंस दिलाने के नाम पर ठगी का शिकार बना रहे हैं।

इस सूचना के पर छापेमारी की गई और उनकी गिरफ्तारी की गई। गिरफ्तार अपराधियों के पास से 25 मोबाइल फोन, 125 पन्ने का कस्टमर डाटा और 22 नोटबुक बरामद किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि छापेमारी के दौरान कई साइबर अपराधी भागने में सफल रहे, जिनकी गिरफ्तारी के लिए भी छापेमारी चल रही है। आपको बताते चलें कि नवादा का वारसलीगंज क्षेत्र साइबर अपराधियों का गढ़ माना जाता है। इससे पहले भी कई साइबर अपराधी गिरफ्तार हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News: लौकही पुलिस की बड़ी कार्रवाई, वाहन जांच के दौरान देसी कट्टा, मोबाइल समेत बाइक जप्त, युवक मौके से फरार, छापेमारी में जुटी पुलिस

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें