मई,14,2024
spot_img

समाधान यात्रा की हड़बड़ी में हुआ उद्घाटन, अगले ही दिन स्मार्ट क्लास बंद…3D स्मार्ट क्लास की खुल गई पोल

spot_img
spot_img
spot_img

मुख्यमंत्री नीतीश समाधान यात्रा के दौरान जमुई में जिस 3D स्मार्ट क्लास का उद्घाटन किया गया था। सीएम के जाते ही एक दिन बाद बिजली की व्यवस्था नहीं होने के कारण स्मार्ट स्कूल बंद हो गया। अब स्कूल में पुराने ढर्रे से ही बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं।

हर दिन की तरह बच्चें बच्चियां स्कूल पहुंचे अपने गुरूजी से 3डी तकनीक से पढ़ाने का आग्रह किया, लेकिन स्कूल के हेड मास्टर मनोज कुमार मायूस हो गए। दरअसल, स्मार्ट क्लास के लिए स्कूल में इंटरनेट बिजली आपूर्ति व्यवस्था सही मुहैया नहीं कराई गई है। सोलर लाईट से स्मार्ट टीवी नहीं चल रहा है। बिजली रहने पर ही स्मार्ट क्लास चल पाता है।

वहीं, बच्चों को 3 डी स्मार्ट क्लास से पढ़ाने वाले शिक्षक ने कहा कि उन्हें दस दिनों के लिए प्रतिनियुक्त किया गया था, आज अंतिम दिन है। उन्होंने बताया कि स्मार्ट क्लास के लिए इंटरनेट की व्यवस्था नहीं कराई गई है। अब तक वे अपने मोबाइल के इंटरनेट से बच्चों को पढ़ा रहे थे।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News| Benipatti News| Sakri इलाज कराने आए Sitamarhi के परिवार के साथ भीषण हादसा, दीवार से टकराई कार, एक की मौत, चार Critical, लोगों ने काटा बवाल

एक ही दिन में स्मार्ट क्लास बंद होने से अधिकारियों का कहना है कि समाधान यात्रा के कारण जल्दीबाजी में कई काम किए गए। दो दिनों के अंदर सभी कर्मियों को पूरा कर स्मार्ट क्लास की व्यवस्था को दुरूस्त कर लिया जाएगा।
3डी स्मार्ट स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों का कहना है कि स्मार्ट क्लास में जो वीडियो के जरीए पढ़ाई की जाती है, उसमें उसे समझने में काफी आसानी होती है, लेकिन बिजली के कारण उसे 3 डी स्मार्ट क्लास करने में परेशानी होती है।

ऐसे में सवाल उठता है कि जब तैयारी आधी-अधूरी थी तो क्यों सीएम से स्कूल का उद्घाटन कराया गया है। अब सवाल है कि समाधान यात्रा के लिए जल्दीबाजी में जिस तरह से तैयारी की गई उसकी पोल खुल गई है। सवाल प्रशासनिक व्यवस्था पर भी है।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News|Jhanjharpur Murder Case| सुखेत में पत्नी, सास, दो बच्चों की हत्या में नामजद,अज्ञात पर FIR

स्मार्ट क्लास में बच्चों को टीवी स्क्रीन पर पढ़ाई कराई जाती है। इसमें विज्ञान, गणित, इतिहास सहित कई विषयों की पढ़ाई कराई जाती है। ब्लैक बोर्ड की जगह टीवी स्क्रीन पर पढ़ाई होती है। इंटरनेट के माध्यम से कई विषयों की पढ़ाई कराई जाती है। 3डी स्मार्ट क्लास इंटर एक्टिव बोर्ड में लगा होता है।

यह भी पढ़ें:  CBSE Board Result 2024|10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित, 10वीं 93.6%, 12वीं का 87.98%

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें