back to top
19 सितम्बर, 2024

Begusarai News: बेगूसराय में अब NIFT, राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान लाएगा समाज में समावेशी विकास

spot_img
spot_img
spot_img

Begusarai News: बेगूसराय में अब NIFT, राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान लाएगा समाज में समावेशी विकास। केंद्रीय वस्त्र मंत्री गिरिराज सिंह ने बहुप्रतीक्षित निफ्ट, बेगूसराय विस्तार केंद्र का मंगलवार को उद्घाटन किया। उद्घाटन के साथ ही तीन दिवसीय कार्यशाला का भी शुभारंभ हुआ जो प्रतिभागियों को बुनियादी सिलाई और परिधान-निर्माण कौशल प्रदान करने पर केंद्रित है।

इस अवसर पर केंदीय वस्त्र मंत्री गिरिराज सिंह ने अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ पैटर्न-मेकिंग सेक्शन, गारमेंट कंस्ट्रक्शन लैब एवं कक्षाओं सहित प्रमुख सुविधाओं का दौरा किया, जहाँ उन्होंने प्रशिक्षुओं से बातचीत की और उन्हें केंद्र पर उपलब्ध सीखने के अवसरों का अधिकतम लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया।

हाशिए पर पड़े समाज के समावेशी विकास में होगा सहायक

इस कार्यक्रम के दौरान, भारत सरकार के केंदीय वस्त्र मंत्री गिरिराज सिंह की उपस्थिति में निफ्ट और एनएसडीसी (राष्ट्रीय कौशल विकास परिषद) के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। अपने संबोधन में गिरिराज सिंह ने निफ्ट, बेगूसराय केंद्र की स्थापना का उल्लेख किया कहा कि यह हाशिए पर पड़े समाज के समावेशी विकास में सहायक होगा।

मजबूत शिल्प-आधारित कुशल कार्यबल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका

उन्होंने निफ्ट की भूमिका पर जोर दिया, जो एक मजबूत शिल्प-आधारित कुशल कार्यबल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और फैशन उद्योग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। उन्होंने वस्त्र क्षेत्र के विकास के लिए अपनी योजनाओं को साझा किया कि कैसे यह भारत को एक आर्थिक महाशक्ति बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

पटना के निदेशक कर्नल राहुल शर्मा ने

उद्घाटन समारोह में निफ्ट, पटना के निदेशक कर्नल राहुल शर्मा ने अनेक विशिष्ट अतिथियों का अभिनंदन किया। निफ्ट के पंजीयक कर्नल विक्रांत लखनपाल ने अपने

स्वागत भाषण में नए विस्तार केंद्र के महत्त्व को उजागर किया, जो स्थानीय युवाओं को सशक्त बनाने और बिहार में वस्त्र उद्योग को आगे बढ़ाने में सहायक होगा। इस पहल का उद्देश्य प्रतिभागियों की रोजगार क्षमता में सुधार करने और क्षेत्र में कुशल जनशक्ति के विकास में योगदान देने के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करना है।

कई गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति

इस कार्यक्रम में कई गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति देखी गई, जिनमें सुरेंद्र मेहता, खेल मंत्री, बिहार सरकार, कुंदन कुमार, विधायक, बेगूसराय, राज कुमार सिंह, विधायक, मठिहानी, सर्वेश कुमार सिंह, एमएलसी, सुरेंद्र पासवान, अध्यक्ष, जिला परिषद पिंकी देवी, महापौर, नगर निगम, बेगूसराय, सत्येन्द्र कुमार सिंह, आईएएस व नगर आयुक्त, बेगूसराय नगर निगम, तुषार सिंगला, जिलाधिकारी, बेगूसराय, मनीष, एसपी, बेगूसराय. सोमेश बहादुर माथुर, डीडीसी, बेगूसराय शामिल थे। इन सभी के सामूहिक समर्थन ने स्थानीय कौशल को बढ़ावा देने और क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान देने के केंद्र के महत्व को रेखांकित किया।

--Advertisement--

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया [email protected] पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -