मई,18,2024
spot_img

शिक्षा विभाग की बड़ी लापरवाही, Bihar Board Exam 2023 Exam से एक हफ्ते पहले ही सेंटर पर पहुंचा 12वीं का प्रश्न पत्र

spot_img
spot_img
spot_img

बिहार शिक्षा व्यवस्था की एक बड़ी लापरवाही वाली खबर सामने आई है। घटना जमुई की है, जहां परीक्षा के एक सप्ताह पहले ही इंटर का प्रश्न पत्र परीक्षा केंद्र पर पहुंच गया। प्रश्न पत्र कोषागार केंद्र पहुंचने की जगह परीक्षा केंद्र पर ही पहुंच गयी। यह लापरवाही विभाग के गलती की कारण हुई है।

जानकारी के अनुसार, जमुई में परीक्षा शुरू होने से एक हफ्ते पहले ही परीक्षा केंद्रों तक प्रश्न पत्र पहुंचा गया। हालांकि, भूल के बारे में जानकारी मिलने पर सभी केंद्रों से प्रश्न पत्र वापस मंगवा लिए गए। इसके बाद ट्रेजरी के स्ट्रांग रूम में उसे लॉक किया गया। एक बड़ी लापरवाही के तहत जमुई के लिए बोर्ड से इंटर के प्रश्न पत्र भेज दिए गए। यहां प्रश्न पत्र को कापी समझकर जिला प्रशासन के व्यवस्थापकों ने जिले के 25 परीक्षा केंद्रों पर अग्रसारित कर दिया।

1 फरवरी से इंटर की परीक्षा की शुरुआत होनी है। लगातार जिला प्रशासन इसके पुख्ता तैयारियां करने का दावा कर रही है। लेकिन कोषागार की जगह जिले के 25 परीक्षा केंद्रों पर प्रश्नपत्र पहुंचने पर इसके लीक होने से इनकार नहीं किया जा सकता है। हालांकि मीडिया के पहुंचने पर जिला प्रशासन हरकत में आई और शिक्षा विभाग के पदाधिकारी पहुंचे।

यह भी पढ़ें:  Basopatti News| Madhubani News| नवविवाहिता की गले में बांधी रस्सी, कर दी हत्या, बोरे में किया लाश को पैक, घर से 5 किमी दूर जलकुंभी में छुपाया...@20 घंटे बाद

इंटर परीक्षा में अभी एक सप्ताह बाकी है। इसको लेकर जिला प्रशासन लगातार दावे कर रही है कि तैयारियां पूरी कर ली गई है। लेकिन जिला प्रशासन की तैयारियों का पोल सोमवार की देर शाम को ही खुल गया। जब परीक्षा से एक सप्ताह पहले ही इंटर परीक्षा का प्रश्न पत्र कोषागार केंद्र पहुंचने की जगह जिले के 25 केंद्रों पर विभाग की गलती के कारण पहुंच गया। इस वारदात के बाद प्रशासन के बीच अफरा- तफरी का महौल बन गया।

जानकारी के अनुसारख्जमुई में परीक्षा से एक सप्ताह पहले इंटर परीक्षा का प्रश्न पत्र कोषागार केंद्र पहुंचने की जगह जिले के 25 केंद्रों पर विभाग की गलती के कारण पहुंच गया। इससे अफरा-तफरी का माहौल हो गया।

यह भी पढ़ें:  Madhubani Lok Sabha Seat | दुनिया में सिर्फ यहीं बिकता है दुल्हा...

मामले की गुप्त सूचना के बाद शहर के कचहरी चौक स्थित प्लस टू हाई स्कूल प्रश्न पत्र परीक्षा से एक सप्ताह पहले पहुंचने की सूचना मिली तो इसकी पड़ताल की गई। जब टीम वहां पहुंची तो वहां मौजूद विद्यालय प्रबंधकों ने पहले तो प्रश्नपत्र को इंटर की कॉपी बताकर टालमटोल करते रहे, लेकिन देर रात तक जब सख्ती से पूछताछ की गई तो सारा मामला सामने आ गया। बताया जा रहा है कि शिक्षा विभाग के वरीय पदाधिकारी की लापरवाही के कारण जिले के 25 केंद्रों पर इंटर परीक्षा से एक सप्ताह पहले ही प्रश्नपत्र गलती से पहुंच गया।

यह भी पढ़ें:  Madhubani Lok Sabha Seat | दुनिया में सिर्फ यहीं बिकता है दुल्हा...

कचहरी चौक स्थित प्लस टू हाई स्कूल में प्रश्न पत्र परीक्षा से 1 सप्ताह पहले पहुंचने की खबर खबरची गुप्त सूचना के आधार पर मिली तब इसकी पड़ताल की गई। जब टीम वहां पहुंची तो वहां मौजूद विद्यालय प्रबंधकों ने पहले तो प्रश्नपत्र को इंटर की कॉपी बताकर टालते रहें। लेकिन देर रात तक जब सख्ती से पूछताछ की गई तो सारा मामला सामने आ गया। बताया जाता है कि शिक्षा विभाग के वरीय पदाधिकारी की लापरवाही के कारण जिले के 25 केंद्रों पर इंटर परीक्षा से 1 सप्ताह पहले ही प्रश्नपत्र पहुंच गया।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें