मई,22,2024
spot_img

बिरौल में सौर ऊर्जा को मिलेगा बढ़ावा, SDO एक्शन में, तालाब, कुंए होंगे अतिक्रमण मुक्त

spot_img
spot_img
spot_img

बिरौल, देशज टाइम्स ब्यूरो। एसडीओ ब्रज किशोर लाल ने कहा है,अनुमंडल क्षेत्र में सौर ऊर्जा को बढ़ावा दिया जाएगा। तालाबों, कुंओं, आहरों, पईनों को चिन्हित कर उसे अतिक्रमण मुक्त करना पहली प्राथमिकता है। अतिक्रमण के बाद उसका जीणोद्धार  भी कराया जाएगा। उन्होंने कहा, जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न समस्याओं से चुनौतियों से निबटने की योजना बनाई गई है। जल को प्रदूषण मुक्त रखने,इसके स्तर को संतुलित बनाने के साथ ही हरित आच्छादन को बढ़ावा देने का लक्ष्य है। नवीकरणीय ऊर्जा के उपयोग व ऊर्जा की बचत पर आम लोगों में जागरूकता लाया जाएगा।

एसडीओ ने कहा, सरकार ने विभिन्न विभागों व विशेषज्ञों के समन्वय से इस अभियान को मिशन मोड में कार्यान्वित करने का निर्णय किया है। इसके तहत ही तालाबों, कुंओं, आहरों,पईनों को चिन्हित कर उसे अतिक्रमण मुक्त कराना  है। उसका जीर्णोंद्धार भी होगा। इससे पूर्व एसडीओ प्रत्येक माह के प्रथम मंगलवार को जल जीवन हरियाली दिवस पर सार्थक विमर्श के लिए जुटने का आह्वान करते कहा, इसके तहत हमें सौर ऊर्जा के उपयोग को प्रोत्साहन देना है। ऊर्जा की सचत पर जोर देते हुए उन्होंने इस मौके पर मौजूद लोगों को संबोधित करते कहा, विभिन्न विद्यालय के प्रधानाचार्य व समाजसेवी संस्थाओं के लोगों को सरकारी गाइड लाइन के अनुरूप जल जीवन हरियाली दिवस को अपनाने व उसपर अमल करने को कहा।

पीजीआरओ मो.नदीमुल गफ्फार सिद्दीकी ने कहा, जल जीवन हरियाली अभियान के तहत पर्यावरण संरक्षण के प्रति जनमानस में जागरूकता लाने के लिए प्रखंड व पंचायत स्तर पर प्रभात फेरी, साइकिल रैली, दीवार लेखन, हस्ताक्षर अभियान चलाया जा रहा है। मौके पर अधिवक्ता कैलाश प्रसाद, संतोबा इंटर नेशनल स्कूल के प्राधानाचार्य अजय झा, श्रीकृष्णा आइडियल पब्लिक स्कूल के पदाधिकारी सहित कई लोगों ने अभियान को जन-जन तक ले जाने का आश्वासन दिया।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News| Ladniya News| दरिंदगी का सबूत पोखर की झाड़ी में...साड़ी को फांसी बनाकर पत्नी को उतारा मौत के घाट...हत्या के बाद लाश को लगाया ठिकाने

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें