मई,3,2024
spot_img

BPSC Exam | BPSC TRE 3 | EOU | Big Action | बीएससी शिक्षक भर्ती पेपर लीक का अब तक के सबसे बड़े सॉल्वर गैंग @ 313 का खुलासा, तेजस्वी का अटैक….##के नाम-बूझों तो जाने?

spot_img
spot_img

देशज टाइम्स | Highlights -

spot_img

BPSC Exam | BPSC TRE 3 | EOU | Big Action | बीएससी शिक्षक भर्ती पेपर लीक का अब तक के सबसे बड़े सॉल्वर गैंग का खुलासा हुआ है जहां@ 313 लोगों की गिरफ्तारी हुई है। इसमें, 266 को बेऊर जेल भेजा गया है। 88 महिलाओं को न्यायिक हिरासत में रखा गया है।

BPSC Exam| तेजस्वी का अटैक….##के नाम-बूझों तो जाने? वहीं, राहुल गांधी ने कहा, भ्रष्ट, लापरवाह….

ईओयू के अनुसार, शिक्षक भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों को परीक्षा से पूर्व प्रश्न पत्र एवं उत्तर मुहैया कराने के एवज में दस-दस लाख रुपये सॉल्वर गैंग ने लिया था। इस खुलासे के बाद तेजस्वी का अटैक….##के नाम-बूझों तो जाने? वहीं, राहुल गांधी ने कहा, भ्रष्ट, लापरवाह….

BPSC Exam| बीएससी शिक्षक भर्ती पेपर लीक मामले में नीतीश सरकार की बड़ी कार्रवाई

मगर, बीएससी शिक्षक भर्ती पेपर लीक मामले में नीतीश सरकार की बड़ी कार्रवाई सामने आई है जहां 313 आरोपी अभ्यर्थी सलाखों के पीछे पहुंच चुके हैं। ऐसे में, इस कांड में अब तक के सबसे बड़े सॉल्वर गैंग का खुलासा हुआ है। सबसे बड़े सॉल्वर गैंग में गैंग के 10 सॉल्वर भी झारखंड के हजारीबाग से गिरफ्तार हुए हैं। शिक्षक भर्ती फेज 3 की परीक्षा कैंसिल की जा सकती है। वहीं, विपक्ष के तेवर तल्ख हैं।

BPSC Exam| पेपरलीक केस में बिहार पुलिस का बड़ा दावा

पेपरलीक केस में बिहार पुलिस ने बड़ा दावा किया है। कहा है कि परीक्षा से एक दिन पहले ही तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा का पेपर लीक हो गया था।

शिक्षक भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों को परीक्षा से पूर्व प्रश्न पत्र एवं उत्तर मुहैया कराने के एवज में दस-दस लाख रुपये सॉल्वर गैंग ने लिया था। आर्थिक अपराधी इकाई की टीम ने हजारीबाग और पटना के करबिगहिया में छापेमारी कर कुल सॉल्वर गैंग के सदस्य और अभ्यर्थी समेत 313 लोगों को हिरासत में लिया।

BPSC Exam| लगभग 20 घंटे तक सबसे पूछताछ

जानकारी के अनुसार आर्थिक अपराध इकाई ने लगभग 20 घंटे तक सबसे पूछताछ की। पूछताछ और छापेमारी गड़बड़ी के सबूत मिलने के शनिवार शाम को उन्हें पटना लाया गया और रात में ही पटना कोर्ट में पेश किया गया। यहां से सबको न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

यह भी पढ़ें:  Bihar Crime News|Munger News| घर में शिक्षिका की हाथ-पैर बांध, गोली मारकर हत्या

BPSC Exam| हजारीबाग में अभ्यर्थियों के पकड़े जाने के बाद बिहार के हाजीपुर, पटना, नवादा और जहानाबाद में छापेमारी

हजारीबाग में अभ्यर्थियों के पकड़े जाने के बाद बिहार के हाजीपुर, पटना, नवादा और जहानाबाद में छापेमारी की गई। बताया जा रहा है कि परीक्षा माफिया के खिलाफ कई अहम सबूत मिले हैं। पकड़े गए परिक्षार्थियों के पास से प्रश्न और उत्तर के जो सेट मिले उनका मिलान परीक्षा के प्रश्न पत्र से किया गया जो हू-ब-हू पाए एक गए। उसके बाद फर्जीवाड़ा, धोखाधड़ी, बिहार परीक्षा नियंत्रण अधिनियम और आईटी एक्ट समेत कई संगीन धाराओं में ईओयू थाने में प्राथमिक की दर्ज की गई।

BPSC Exam| जांच में जो भी बात सामने आएगी, उसके बाद फैसला लिया जाएगा

आर्थिक अपराध इकाई द्वारा जांच रिपोर्ट बीपीएससी को सौंपी गई है। इसके बाद बीपीएससी जांच में जुट गई है। बीपीएससी का कहना है कि पेपरलीक के आरोपों की जांच की जा रही है। जांच में जो भी बात सामने आएगी, उसके बाद फैसला लिया जाएगा। बीपीएससी ने स्पष्ट कहा कि गड़बड़ी करने वालों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा। वहीं सूत्रों की मानें तो बीपीएससी अध्यक्ष खुद इस मामले को देख रहे हैं। वह लगातार बीपीएससी के अधिकारियों के साथ के साथ बैठक कर रहे हैं।

BPSC Exam| छात्र नेता दिलीप कुमार ने कहा कि मैंने पहले ही पेपरलीक का दावा किया

छात्र नेता दिलीप कुमार ने कहा कि मैंने पहले ही पेपरलीक का दावा किया था। अब तो बिहार पुलिस की ओर से भी स्पष्ट कर दिया है। छात्र नेता ने कहा कि कक्षा एक से पांचवीं के लिए हुई परीक्षा का उत्तर पहले ही वायरल हो गया। जांच में यह भी पता चला कि परीक्षा में पूछे गए प्रश्न से वायरल उत्तर मैच कर रहे हैं।

BPSC Exam| मामले की सीबीआई जांच होनी चाहिए

इस मामले की सीबीआई जांच होनी चाहिए। बीपीएससी अध्यक्ष से मांग है कि वह इस मामले को गंभीरता से लें और तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा रद्द कर दें। अगर परीक्षा रद्द नहीं होगी तो हमलोग आंदोलन करेंगे।

BPSC Exam| तेजस्वी ने तो इस मामले में एक मंत्री को दोषी भी करार दिया है

तेजस्वी ने तो इस मामले में एक मंत्री को दोषी भी करार दिया है और जनता से सवाल किया है कि इस मंत्री का नाम बुझो तो जानें? पेपर लीक मामले में तेजस्वी यादव ने ट्वीट करते हुए लिखा है, हमारे 17 महीनों का सुनहरा कार्यकाल, जिसमें पारदर्शी और निष्पक्ष तरीके से युवाओं को चार लाख से अधिक नौकरियां दी गयी।

वह बिहार में प्रतियोगी परीक्षाओं का स्वर्णिम काल था। अब नीतीश-भाजपा सरकार ने डेढ़ महीने में ही 17 साल के पुराने कारनामों को दोहराते हुए नकल माफिया को इतना प्रोत्साहन दे दिया कि बीपीएसी शिक्षक भर्ती के तीसरे चरण में प्रतियोगी परीक्षाओं के विश्व

इतिहास में प्रथम बार एडमिट कार्ड में ही आंसर भी बतायी जा रही है। साथ ही पेपर लीक कराने वाले नकल माफिया को बचाने के लिए इनके वरिष्ठ मंत्री प्रशासन पर दबाव बना रहे है। पुलिस को फोन कर रहे।

BPSC Exam| राहुल गांधी ने कहा, ‘लापरवाह सरकार, भ्रष्ट अधिकारी, नकल माफिया

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, ‘लापरवाह सरकार, भ्रष्ट अधिकारी, नकल माफिया और निजी प्रिंटिंग प्रेसों के आपराधिक गठजोड़ को खत्म कर हर स्तर पर जवाबदेही सुनिश्चित करने की जरूरत है। जब मैंने छात्रों से बातचीत की तो उन्होंने मुझे बताया कि पेपर लीक की तीन मुख्य वजह हैं। पहला बिका हुआ सरकारी तंत्र, दूसरा निजी प्रिंटिंग प्रेस और तीसरा भ्रष्टाचार का अड्डा बन चुके अधीनस्थ सेवा चयन आयोग। दूसरी ओर बिहार में शिक्षक बहाली की प्रक्रिया में बीपीएससी की भद पिट गई।

यह भी पढ़ें:  Bihar Land News| बिहार में सबसे बड़ा फैसला, जमीन की दाखिल-खारिज में देरी करने वाले अधिकारी सीधे नपेंगे, Letter To All DM

BPSC Exam| राहुल गांधी ने कहा,तीसरे चरण में परीक्षा से एक दिन पहले 14 मार्च को ही पेपर लीक हो गया

राहुल ने छात्रों का हवाला देते हुए कहा कि तीसरे चरण में परीक्षा से एक दिन पहले 14 मार्च को ही पेपर लीक हो गया। इस मामले में सॉल्वर गैंग की अब तक के सबसे बड़े नेटवर्क का खुलासा हुआ है। बिहार पुलिस और झारखंड पुलिस के सहयोग से आर्थिक अपराध इकाई (इओयू) ने झारखंड के हजारीबाग से एक होटल में प्रैक्टिस कर रहे हैं 313 परीक्षार्थियों को पहले हिरासत में लिया और पूछताछ में गड़बड़ी का खुलासा होने के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

यह भी पढ़ें:  Muzaffarpur News| आग से बौराईं औराई...Serial Cylinder Blast, 24 घर राख, 20 लाख की संपत्ति स्वाहा

BPSC Exam| अभ्यर्थियों को बिहार से झारखंड ले जाकर प्रश्नों के उत्तर रटवाए जा रहे थे

राहुल का कहना था कि कार्रवाई के दौरान 10 सॉल्वर भी पकड़े गए। 15 मार्च को होने वाली परीक्षा का प्रश्न पत्र 14 मार्च को ही लीक हो गया था। इन अभ्यर्थियों को बिहार से झारखंड ले जाकर प्रश्नों के उत्तर रटवाए जा रहे थे। योजना के अनुसार बसों में भरकर उन्हें परीक्षा केंद्रों पर पहुंचाया जाना था लेकिन ईओयू ने उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया।

BPSC Exam| आर्थिक अपराध इकाई की जांच में यह बात भी सामने आई है

आर्थिक अपराध इकाई की जांच में यह बात भी सामने आई है कि परीक्षार्थियों से 10-10 लाख में सॉल्वर गैंग ने डील फिक्स किया था। लाखों की राशि उनसे उतार ली गई थी उसके बाद पूछे जाने वाले प्रश्नों की तैयारी के लिए उन्हें हजारीबाग के कोहिनूर होटल में ले जाया गया था। सॉल्वर गैंग से प्राप्त कागजातों में लेनदेन के सबूत भी मिले हैं।

BPSC Exam| पेशी के दौरान अभ्यर्थियों ने इसकी पुष्टि भी की

पेशी के दौरान अभ्यर्थियों ने इसकी पुष्टि भी की। जिन लोगों ने पैसे नहीं दिए थे उनके ओरिजिनल डॉक्युमेंट गैंग ने अपने पास सीज कर लिया था। उनसे ब्लैंक चेक भी लिए गए थे। कांग्रेस सांसद के मुताबिक, एक अभ्यर्थी के संबंधी ने बताया कि उससे एक लाख नकद लिया गया था उसके बाद सवालों के उत्तर हटाने के लिए हजारीबाग भेजा था। बाकी भुगतान मेरिट लिस्ट में नाम आने के बाद होता।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें