मई,14,2024
spot_img

Bihar News | Cyber ​​Fraud गिरोह के ताबड़तोड़ Pakistan और खाड़ी देशों से कनेक्शन, Bihar समेत UP, Kerala, Bengaluru, Kolkata भी था रडार पर, Muzaffarpur के बाद Motihari में बड़ा खुलासा

दरभंगा का भी है अंतरराष्ट्रीय साइबर अपराधियों से कनेक्शन। तीन साइबर फ्रॉड की गिरफ्तारी से बड़ा खुलासा...जहां अभी-अभी मुजफ्फरपुर के बाद मोतिहारी में पाकिस्तान और खाड़ी देशों का खुलासा हुआ है...

spot_img
spot_img

देशज टाइम्स | Highlights -

spot_img

Bihar News | Cyber ​​Fraud गिरोह के ताबड़तोड़ Pakistan और खाड़ी देशों से कनेक्शन, Bihar समेत UP, Kerala, Bengaluru, Kolkata भी था रडार पर, Muzaffarpur के बाद Motihari में बड़ा खुलासा हुआ है जहां मोतिहारी पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। यहां अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर संदिग्ध रूप से रुपये के लेन-देन करने वाले गिरोह के पांच सदस्य को पुलिस ने दबोचा है। इनके पास से ग्यारह मोबाइल और एक लैपटॉप भी बरामद हुआ है। इसके बाद जब इस गिरोह की जांच शुरू हुई तो खुलासा चौंकाने वाला निकला। इनका संबंध पाकिस्तान और खाड़ी देशों तक में फैला मिला है।

Bihar News | मुजफ्फरपुर में अंतरराष्ट्रीय साइबर फ्रॉड की गिरफ्तारी के बाद अब मोतिहारी से बड़ा खुलासा 

इससे पहले, मुजफ्फरपुर में पुलिस के नाम पर ठगी करने वाले अंतरराष्ट्रीय साइबर फ्रॉड गिरोह के छह शातिर साइबर ठगों को गिरफ्तार किया गया था। ये सब साइबर अपराधियों की ओर से ठगी के पैसे को पाकिस्तान समेत तीन देशों में भेज रहे थे। एक महीने के अंदर एक अरब 3 करोड़ 48 लाख रुपए फ्रॉड कर तीन देशों के खाते में भेजा गया था। पुलिस ने दरभंगा, मोतिहारी और मुजफ्फरपुर में छापेमारी कर छह लोगों को गिरफ्तार किया गया था है। 17 मार्च को इनकी गिरफ्तारी हुई थी जहां

Bihar News | दरभंगा का भी था तीन साइबर फ्रॉड

मुजफ्फरपुर में गिरफ्तार छह साइबर ठगों पाकिस्तान का गठजोड़ का खुलासा एसएसपी राकेश कुमार ने किया था। उन्होंने कहा कि गिरफ्तार आरोपियों में दरभंगा के कमतौल थाना के ब्रहमपुर निवासी अंकित कुमार, रोशन कुमार, रतनपुर निवासी दीपक कुमार, मोतिहारी के तुरकौलिया थाना के सरैया मुन्नी इनार निवासी अरशद आलम और अमजद आलम, मुजफ्फरपुर के साहेबगंज निवासी जितेंद्र कुमार शामिल हैं। इसमें अरशद मास्टरमाइंड है।

Bihar News | पुलिस अलर्ट मोड में इन साइबर गिरोह की पड़ताल में जुटी थी

इसके बाद से ही मोतिहारी पुलिस अलर्ट मोड में इन साइबर गिरोह की पड़ताल में जुटी थी जहां जिले में पकड़े गये साइबर फ्राॅड गिरोह के सदस्यों के जाल का खुलासा हो गया है। इनका नेटवर्क बिहार, यूपी, केरल,बेंगलुरू, कोलकाता के साथ पाकिस्तान के कराची और खाड़ी देशों तक में फैला हुआ था। यह लोगो को सस्ते दामों में मोबाइल देने का लालच देकर पैसे मंगवा कर उनको चूना लगाते थे। इस तरह इन लोगों ने बीते एक साल में करोड़ों रुपए का फ्रॉड किया है।

Bihar News | लिमिटेड कमीशन रखकर बाकी कैश गैंग के दूसरे सदस्यों को भेज देते थे

एसपी कान्तेश कुमार मिश्र ने बताया है कि विभिन्न माध्यमो से साइबर फ्रॉड करने वाले इन अपराधियो का संगठित गिरोह है। देश एवं विदेश के बैंक खातों से अवैध ढंग से राशि निकासी कर अपने खाते में रखते थे और फिर लिमिटेड कमीशन रखकर बाकी कैश गैंग के दूसरे सदस्यों को भेज देते थे।

यह भी पढ़ें:  Bihar Phase 4 Voting Live चौथे चरण की 5 सीटों पर मतदान आज- Bihar Lok Sabha Election 2024 Live Chunav Fourth Phase Voting Today: Munger, Samastipur, Ujiarpur, Darbhanga, Begusarai

Bihar News | चार संदिग्ध लोगों को हिरासत में लिया गया

छौड़ादानो थाना पुलिस ने चार साइबर फ्रॉड को दबोचा है, जिसके पास से जब्त मोबाइल में कई संदिग्ध नंबर मिले हैं। पुलिस इसकी जांच में जुटी तो बताया गया है कि इन नंबरों में कई नंबर पाकिस्तान के भी हैं। एसपी कांतेश कुमार मिश्र ने बताया कि रक्सौल डीएसपी के नेतृत्व में चार संदिग्ध लोगों को हिरासत में लिया गया है, जिनसे पूछताछ की जा रही है। इनके तार साइबर क्राइम से जुड़े हैं। पुलिस इनकी निशानदेही पर अन्य जगहों पर छापेमारी कर रही है।जल्द ही इसका खुलासा किया जायेगा।

Bihar News | मिले मोबाइल में पाकिस्तानी नंबर

उन्होने बताया कि इनके पास से मिले मोबाइल में पाकिस्तानी नंबर मिले हैं, जिसके टावर लोकेशन, सीडीआर आदि की गंभीरता से जांच कर रही है। इनके बैक खाते के ट्रांजेक्शन के रिकॉर्ड को भी खंगाला जा रहा है।उन्होने बताया छौड़ादानो पुलिस ने थाना क्षेत्र के जीतपुर गांव निवासी और लूट सहित कई अन्य संदिग्ध मामलो के आरोपी भूषण राम को हिरासत में लिया गया।उसके पास मिले मोबाइल से पाकिस्तान में किसी व्यक्ति से बातचीत करने का रिकार्ड मिला है। बाद में भूषण की निशानदेही पर बंजरिया थाना क्षेत्र के सिसवा में छापेमारी की गई। वहां से तीन लोगों को हिरासत में लिया गया है। सभी को गुप्त स्थान पर रखकर पूछताछ की जा रही है।

Bihar News | पाकिस्तान के कराची में इंस्टाग्राम के माध्यम से लगातार संपर्क में था

एसपी कांतेश कुमार मिश्र ने बताया कि गिरफ्तार गिरोह के एक सदस्य और लूट कांड का वांछित भूषण राम पाकिस्तान के कराची में इंस्टाग्राम के माध्यम से लगातार संपर्क में था। जांच के दौरान पाया गया कि भूषण ने केरल के एक्सिस बैंक में एक करोड़ रुपए का ट्रांजेक्शन किया है। इसके साथ ही कई अन्य बैंको के खाते में भी इसने पैसे का ट्रांजेक्शन किया गया है।उसके मोबाइल से एक डिकोडिंग मिला है जिसमें अरबी भाषा में संदेश पाया गया है कि जिसमे कहा गया है कि तुमको पैसा नहीं कमाना है, कोई बात नहीं, मजदूरी करो जब जरूरत हो तो हम से बात कर लेना।

यह भी पढ़ें:  BREAKING NEWS: Sushil Kumar Modi No More!

Bihar News | इस काम के लिए उसे अलग से पैसा मिलता था

भूषण ने ही धीरे धीरे अन्य लोगो को इस फ्राॅड गिरोह से जोड़ा,जिनके खाते में ग्राहकों से फ्रॉड का पैसा मंगवाया जाता था। फिर कमीशन काटकर शेष पैसे अपने आका के निर्देश पर दूसरे खाते में भेज देता था। इस काम के लिए उसे अलग से पैसा मिलता था। एसपी ने बताया कि फाइबर फ्रॉड गिरोह का खुलासा होने के बाद अन्य जांच एजेंसी को इसकी जानकारी दी गई है। ताकि जांच को आगे बढायी जा सके। इसके साथ ही इन फ्राॅड गिरोह के चिह्रित 30 खाते को फ्रीज करने के लिए बैंक को पत्राचार किया जा रहा है।

Bihar News | एक करोड़ से अधिक की धनराशि के खाते में लेन-देन की बात

इन शातिरों का खुलासा छौड़ादानो थाना क्षेत्र में इनकी तलाशी के बाद हुई। तलाशी के दौरान इनके पास से कुल 11 मोबाइल एवं 01 लैपटॉप बरामद किया गया है। गिरफ्तार अपराधियों से पूछ-ताछ एवं बरामद मोबाइल की जॉच के दौरान ज्ञात हुआ कि उक्त अपराधी एक ऐसे गिरोह से मिलकर काम कर रहे हैं जो बैंक खाते से धोखाधड़ी के माध्यम से पैसे की निकासी करते है तथा उक्त अभियुक्तों के द्वारा उपलब्ध करावाये गये बैंक खाता में पैसे को डालते हैं। गिरफ्तार अभियुक्तों के द्वारा बैंक खाते से नकद पैसा का निकासी करते हुये अपने हिस्से का रकम रखने के बाद शेष रकम को सीडीएम के माध्यम से पुनः उपलब्ध कराये गये खाते में डाल दिया जाता है। जांच के क्रम में एक करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि के खाते में लेन-देन की बात सामने आयी है।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News| Benipatti News| Sakri इलाज कराने आए Sitamarhi के परिवार के साथ भीषण हादसा, दीवार से टकराई कार, एक की मौत, चार Critical, लोगों ने काटा बवाल

Bihar News | इनकी हुई गिरफ्तारी

उक्त संदर्भ में छौड़ादानों थाना में मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है। गिरफ्तार अपराधियों में भूषण राम उर्फ मणिभूषण राम, थाना-छौड़ादानों , समीर आलम, थाना-बंजरिया,वसीम अख्तर, थाना-बंजरिया, हैदर अली, थाना-दरपा व मोहम्मद असगर, थाना-बंजरिया, जिला-पूर्वी चम्पारण शामिल हैं। बताया गया हैं कि भूषण राम उर्फ मणिभूषण राम, थाना-छौड़ादानों व लखौरा में आर्म्स एक्ट,उत्पाद व बाइक चोरी का आरोपी है। इसके विरुद्ध बेतिया मुफसिल थाना कांड सं0-732/23 लूट का केस दर्ज है। छापेमारी दल में डीएसपी रक्सौल धीरेन्द्र कुमार, पुअनि सरिता कुमारी, थानाध्यक्ष, छौड़ादानों , एसआई चंदन कुमार, छौड़ादानों , पीएसआई केवी हनुमंत, छौड़ादानों थाना, सिपाही पिन्टू कुमार एवं राजेश कुमार, छौड़ादानों थाना के अलावे जिले का टेक्निकल सेल शामिल था।

Bihar News | मुजफ्फरपुर के एसएसपी राकेश कुमार ने बताया था

वहीं, इससे पहले, मुजफ्फरपुर के एसएसपी राकेश कुमार ने बताया था कि मुजफ्फरपुर के साहेबगंज से गिरफ्तार जितेंद्र कुमार कम्प्युटर क्लास टीचर है। वह साहेबगंज में कंप्यूटर क्लास चलाता है। जितेंद्र ने अपनी क्लास की छात्राएं व छात्रों के नाम पर घोस्ट बैंक एकाउंट बना रखा था। इसमें फ्रॉड कर उड़ाए गए रुपए मंगाता और निकासी कर लेता था। दर्जनों लोगों से करोड़ों रुपए से अधिक की ठगी कर चुका है।

Bihar News | फर्जी सिम कार्ड निकालकर अकाउंट बनाना

मामले को लेकर एसएसपी राकेश कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए बताया कि गिरफ्तार साइबर ठग के पास से 4 लैपटॉप, 19 विभिन्न बैंक के पासबुक, 8 अलग अलग बैंक के चेकबुक, 4 आधार कार्ड, 17 एटीएम कार्ड, 13 अकाउंट ओपनिग किट, 5 पैन कार्ड, 4 सिम कार्ड, 7 मोबाइल समेत अन्य कागजात बरामद किये गए थे। पुलिस जांच में पता चला था कि जितेंद्र क्लास में पढ़ने वाले बच्चों को छात्रवृति के पैसे मिलने के नाम पर अकाउंट बनवाता था। अकाउंट बनवाने के लिए बच्चो का फोटो लेता था। फर्जी सिम कार्ड निकालकर अकाउंट बनाता था।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें