मई,21,2024
spot_img

Darbhanga हनुमाननगर के Bhalendu Line Hotel से एक बाल श्रमिक हुआ मुक्त

spot_img
spot_img
spot_img

दरभंगा, देशज टाइम्स। श्रम अधीक्षक राकेश रंजन के निर्देशानुसार हनुमाननगर के प्रभारी श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी मोहन कुमार के नेतृत्व में सदर अनुमंडल क्षेत्र अंतर्गत हनुमाननगर प्रखंड के विभिन्न दुकानों एवं प्रतिष्ठानों में धावा दल की टीम ने सघन जांच अभियान चलाया।

सघन जांच अभियान के दौरान धावा दल की टीम ने हनुमाननगर प्रखंड के छोटी दिलाही अवस्थित भलेंदु लाइन होटल से एक बाल श्रमिक को मुक्त कराया गया।

श्रम अधीक्षक ने बताया कि विमुक्त बाल श्रमिकों को बाल कल्याण समिति, दरभंगा के समक्ष उपस्थापित कर निर्देशानुसार उन्हें बाल गृह में रखा गया है। वहीं, बाल एवं किशोर श्रम (प्रतिषेध एवं विनियमन) अधिनियम,1986 के तहत नियोजक के विरुद्ध संबंधित थाने में प्राथमिकी दर्ज करने की कार्रवाई की जा रही है।

उन्होंने कहा कि धावा दल की टीम ने आज लोहिया चौक होते हुए सैदनगर-एकमी चौक होते हुए हनुमाननगर प्रखंड के छोटी दिलाही स्थित सभी दुकान एवं प्रतिष्ठान में सघन जांच की गई। सभी नियोजकों से किसी भी बाल श्रमिक को नियोजित नहीं करने के लिए एक शपथ पत्र भरवाया गया।

जानकारी के अनुसार, धावा दल नियमित रूप से प्रत्येक सप्ताह में दरभंगा शहर के साथ-साथ सभी अनुमंडल एवं प्रखंड मुख्यालयों में सघन जांच अभियान संचालित करती है। बाल श्रमिकों को नियोजित करने वाले नियोजकों के विरूद्ध कठोर कानूनी कार्रवाई जाती है।

उन्होंने कहा कि आज की इस धावा दल टीम के सदस्य के रूप में सदर, घनश्यामपुर, कुशेश्वरस्थान एवं सिंहवाड़ा के श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी के साथ आश्रय ट्रस्ट स्वयंसेवी संस्था के सदस्य निवेश कुमार, प्रयास संस्था से नारद मंडल एवं संदीप कुमार झा, कार्ड्स संस्था से नारायण कुमार मजमुदार एवं अन्य शामिल थे।

यह भी पढ़ें:  Madhubani Lok Sabha Election LIVE 🔴| जाले बूथ 116...रूठे-रूठे वोटर...मनाऊं कैसे? जुटे अधिकारी

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें