मई,18,2024
spot_img

Darbhanga News | दरभंगा के Legal Empowerment के पुरोधा Indrashekhar Mishra को अधिवक्ताओं ने किया याद, 8वीं पुण्यतिथि पर दी नमनाजंलि

शनिवार का दिन। जिला बार एसोसिएशन भवन में अधिवक्ताओं का तांता। हर किसी की आंखें नम। चेहरे पर दरभंगा के पूर्व महासचिव स्व. इंद्रशेखर मिश्र को श्रद्धासुमन अर्पित करने की चाहत। जहां, 8वीं पुण्यतिथि पर अधिवक्ताओं में उनके प्रति समर्पण का जीवंत साक्षात् रूप दिखा। अपने गुरुश्रेष्ठ, विशिष्ट मान-मर्यादा को साकार करने वाले इंद्रशेखर मिश्र के बताए मार्गों पर खुद को सहेजने की चेष्ठा करते अधिवक्ता आज उनकी देन और उपलब्धि पर गौरवान्वित महसूस कर रहे थे। तभी तो, कवि सह अधिवक्ता श्याम बिहारी राय सरस की मैथिली कविता में इंद्रशेखर मिश्र का संपूर्ण जीवन पंक्तिबद्ध दिखा। वहीं, वरिष्ठ अधिवक्ता अरूण कुमार चौधरी का उनके प्रति समर्पण भाव, अधिवक्ता संघ की समृद्धि के लिए उनकी विस्तारित, अग्रणी सोच, वकीलों के हितों की लंबी लड़ाई...आज उनके प्रति सच्ची श्रद्धाजंलि है...। इंदू बाबू.... क्षमता निर्माण के पुरोधा...को देशज टाइम्स परिवार की ओर से नमनाजंलि...शत्-शत् नमन...

spot_img
spot_img

देशज टाइम्स | Highlights -

spot_img

Darbhanga News | दरभंगा के Legal Empowerment के पुरोधा Indrashekhar Mishra को अधिवक्ताओं ने आज उनकी 8वीं पुण्यतिथि पर नमनाजंलि देते सादर याद किया। जहां, दरभंगा की कानूनी पेचिंदगियां। बारीकी। उसका सरलीकरण। विस्तारीकरण। उसकी जनमानस तक पहुंच बनाने की तमाम कोशिश का दूसरा नाम है इंद्रशेखर मिश्र।

Darbhanga News| संपूर्ण दरभंगा, खासकर अधिवक्ता अपने गुरुवर इंद्रशेखर मिश्र के प्रति श्रद्धावत हैं

आज, शनिवार को संपूर्ण दरभंगा, खासकर दरभंगा कोर्ट से जुड़े समस्त अधिवक्ता अपने गुरुवर इंद्रशेखर मिश्र को याद कर रहे हैं। उनके प्रति श्रद्धावत है। वजह भी है। उस इंद्रशेखर मिश्र ने, दरभंगा की कानूनी संरचाना में उस भावनात्मक परिवेश को बुना, जहां दरभंगा की जरूरत में शुमार कानून से जुड़े मुद्दों के संबंध में व्यक्तियों के सशक्तीकरण को विस्तार देने की जरूरत थी।

Darbhanga News| यही था इंद्रशेखर मिश्र का प्रभावी व्यक्ति,

आज सत्रह साल हो गए। जब, इंद्रशेखर मिश्र ने वर्ष 2008 में बिहार सरकार की ओर से मुखिया को विवाह निबंधक बनाने पर दरभंगा के हर प्रखंड जाकर इंद्रशेखर मिश्र ने सभी जनप्रतिनिधियों को प्रशिक्षित किया। उन्हें, विवाह निबंधन के दौरान आने वाले अड़चनों की बारीकियों से आत्मसात कराया। यही वजह रही, तत्कालीन डीएम अरूण प्रसाद ने उन्हें
सरपंच और मुखिया को फौजदारी और दीवानी मामलों के प्रति भी सचेत और कानूनवर्द्वित करने के लिए आमंत्रित किया। यही था इंद्रशेखर मिश्र का प्रभावी व्यक्ति, जिसे आज भी वकालत खाना में लोग श्रद्धा के साथ सम्मानित करते हैं, उनके बताए निर्देशों पर चलकर कानूनों के निर्माण में भागीदारी और कानून के शासन को स्थापित और बढ़ावा देने में मददगार साबित हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें:  Muzaffarpur News | RJD MLA के चचेरे भाई को Fake CID Officer ने लूटा, अपराधियों ने पीछे से रोका, सीआईडी अफसर हूं... सुनते कम हो क्या...,

Darbhanga News| इंद्रशेखर मिश्र ने कानून के बड़े संगठनात्मक पारिस्थितिकी तंत्र के हिस्से को मजबूत करने की ठानी

बात जब भी दरभंगा के अधिकारों को महसूसने की हुई। इंद्रशेखर मिश्र ने आगे बढ़कर कानून के बड़े संगठनात्मक पारिस्थितिकी तंत्र के हिस्से को मजबूत करने की ठानी। तभी तो, हाई कोर्ट बेंच की दरभंगा में स्थापना के लिए अनवरत, लगातार पत्राचार किया। विजिलेंस कोर्ट की वकालत के साथ इन्होंने मुजफ्फरपुर, पटना, भागलपुर, उड़ीसा, बंगाल, उत्तर प्रदेश में जिस तरीके जिला जज को सिविल केस रिविजन के अधिकार मिले थे, उसी रूप में दरभंगा जिला जज को भी यह अधिकार मिले, इसकी लंबी लड़ाई लड़ी।

Darbhanga News| इंद्रशेखर मिश्रा की तीस साल की तपस्या ने कानूनी दृष्टिकोण में एक नया अध्याय जोड़ा

लगातार, 1978 से एपीपी की प्रमुख भूमिका में गरीबों, शोषित, वंचितों की कानूनी लड़ाई और उन्हें उनका हक दिलाने की इंद्रशेखर मिश्रा की तीस साल की तपस्या और बतौर मापतौल विभाग के स्पेशल पीपी, इन्होंने विचार, दर्शन और कानूनी दृष्टिकोण में एक नव अध्याय जोड़ा।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News | डरहार नहर किनारे बांध पर गरीब रहते हैं, डूब गई बच्ची, मौत पर बवाल, शव के साथ सड़क जाम

Darbhanga News| वरिष्ठ अधिवक्ता अरूण कुमार चौधरी कहते हैं,

दरभंगा के वरिष्ठ अधिवक्ता अरूण कुमार चौधरी, इंद्रशेखर मिश्र को याद करते भावुक हो उठते हैं। कहते हैं,अधिवक्ता संघ की समृद्धि के लिए वे चिंतनशील रहते थे। आज भी उनके बताए मार्ग और न्याय अतिथियों और वकीलों के हितों के लिए उनकी ओर से किए गए पत्राचार को आगे बढ़ाने की आवश्यकता है।

Darbhanga News| आज, शनिवार को जिला बार एसोसिएशन भवन दरभंगा में

इधर, आज शनिवार को जिला बार एसोसिएशन भवन दरभंगा में पूर्व महासचिव स्व. इंद्रशेखर मिश्र की 8वीं पुण्यतिथि मनाई गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला बार एसोसिएशन का अध्यक्ष रविशंकर प्रसाद ने किया। मौके पर सैकड़ों अधिवक्ताओं ने  श्रद्धांजलि सभा में शामिल होकर वकालतखाना भवन के केंद्रीय कक्ष में इंदू बाबू के तैल चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया।

Darbhanga News| कवि सह अधिवक्ता श्याम बिहारी राय ने गीत की हर पंक्ति से उनकी सोच को जगाया

कवि सह अधिवक्ता श्याम बिहारी राय ने इंदू बाबू के महासचिव कार्यकाल अवधि 2008 से 2016 की उपलब्धियों को स्वरचित गीत के माध्यम से लयबद्ध गाकर श्रद्धांजलि निवेदित किया। बार एसोसिएशन के महासचिव कृष्णकुमार मिश्रा, बिरेन्द्र कुमार सिंह, बिजय नारायण चौधरी, चंद्रधर मल्लिक, अमरेंद्र नारायण झा, अनिल कुमार सिंह, विनय चंद्र चौधरी “बिनोद”, राजीव रंजन ठाकुर, मुरारी लाल केवट, बुलन कुमार झा, संतोष कुमार सिन्हा, प्रमोद कुमार ठाकुर, हीरानंद मिश्र, मनोज कुमार मिश्र, अचलेंद्र नाथ झा,
कमलाकांत झा, अनिल प्रसाद, हेमंत कुमार, रमणजी चौधरी, भवनाथ मिश्र समेत सैकड़ों अधिवक्ताओं ने इंदू बाबू के तैल चित्र पर पुष्पांजलि कर नमन किया।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga Radiance Classes News| 10th और 12th Board Exam में दिखा 90% का दम, Director Captain AK Jha ने कहा All the Best

Darbhanga News| दू बाबू के पुत्र और युवा अधिवक्ता अनिल कुमार मिश्रा के दो शब्द धन्यवाद के…

इंदू बाबू के पुत्र और युवा अधिवक्ता अनिल कुमार मिश्रा उर्फ मुन्ना जी ने धन्यवाद ज्ञापन करते अपने पिता इंद्रशेखर मिश्र को याद किया। कहा, पिता जी की कमी हर वक्त महसूसता हूं। मगर, उनके बताए मार्ग हमारी ताकत है। हमारी प्रेरणा है। हमारा मार्गदर्शक है, और रहेगा।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें