मई,14,2024
spot_img

दरभंगा के बिरौल में ANM Training School शुरू, Darbhanga समेत मुंगेर, सीतामढ़ी, समस्तीपुर की छात्राएं हो रहीं लाभान्वित

spot_img
spot_img
spot_img

बिरौल देशज टाइम्स डिजिटल डेस्क। अनुमंडल मुख्यालय स्थित सीएचसी परिसर में बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्थापित एएनएम ट्रेनिंग स्कूल विधिवत शुरू हो चुका है।

 

 

सीएचसी परिसर में होने एवं इसमें छात्रावास की सुविधा रहने से इच्छुक छात्राओं को प्रशिक्षण प्राप्त करने में काफी सहूलियत हो गई है। हांलाकि 6 जून 22 से ही मुंगेर, सीतामढ़ी, समस्तीपुर, दरभंगा सहित कई जिलों से आयी छात्रा विधिवत प्रशिक्षण प्राप्त कर रही है।

 

यह भी पढ़ें:  Darabhanga Mahatma Gandhi Shikshan Sansthaan News|12th में संस्कृति, अच्युतम, सादिया, मनु नंदन का जलवा, चेयरमैन हीरा कुमार झा ने कहा Excellence Result

परंतु सुरक्षा दिवार का निर्माण नहीं होने से प्रशिक्षु एएनएम एवं इसके कर्मियों, प्राचार्य अपने को असुरक्षित महसूस करते हैं।

 

इधर सीएचसी के प्रभारी डॉ.फूल कुमार मिश्र ने बताया कि प्रशिक्षु एएनएम को दो सिफ्ट मे प्रशिक्षण दिया जाता है।दरभंगा के बिरौल में ANM Training School शुरू, Darbhanga समेत मुंगेर, सीतामढ़ी, समस्तीपुर की छात्राएं हो रहीं लाभान्वित उन्होंने बताया कि नामांकित 45 छात्राओं को दो बैच मे विभक्त कर इसमें से 22 छात्राओं को थ्योरी के लिए स्कूल मे रहने को कहा गया है तथा 23 छात्राओं को सीएचसी के विभिन्न विभागों में चिकित्सक के अधिन प्रशिक्षण कि व्यवस्था की गई है। जिसका समय सीमा 15 दिनों का है।

 

यह भी पढ़ें:  Darbhanga Lok Sabha Election LIVE 🔴| लोकतंत्र से पहला-पहला प्यार है, पहली-पहली बार है....ऊंगुली पर स्याही...चेहरे पर दमक, Ghanshyampur की चमक

निर्धारित समय पूरा होते ही थ्योरी कर रहे छात्राओं को सीएचसी तथा सीएचसी मे प्रशिक्षण ले रहे छात्राओं को थ्योरी के लिए स्कूल मे उपस्थिति दर्ज करना पड़ता है। जानकारी के अनुसार बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से एएनएम प्रशिक्षण के लिए ऑन लाइन फॉर्म भरने का प्रवधान है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga Lok Sabha Election LIVE🔴| दरभंगा के Silent Voters का संयुक्तांग...मतदाताओं की चुप्पी, उड़ी प्रत्याशियों की नींद

 

 

स्थानीय लोगों के अनुसार इस क्षेत्र से विधायक सह मंत्री रहे मदन सहनी के प्रयास से बिरौल मे एएनएम ट्रेनिंग स्कूल की स्थापना की गई है। इसके स्थापना से बिहार के दरभंगा जिला अन्तर्गत बिरौल का नाम रौशन होने के साथ ही इस क्षेत्र के लोगों का मानसम्मान बढ़ा है।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें