मई,20,2024
spot_img

Darbhanga News: बिरौल में माला कुमारी ने कहा, मिले सामूदायिक उत्प्रेरक समेत सभी जीविका कमियों को पहचान पत्र

spot_img
spot_img
spot_img

बिरौल देशज टाइम्स डिजिटल डेस्क। स्वयं सहायता समूह सह जिविका संघर्ष समिति के सदस्यों ने राज्य सदस्य माला कुमारी के नेतृत्व मे शुक्रवार को बिरौल प्रखंड के शिवनगर गांव में और बिजुलिया मे पूनम कुमारी के नेतृत्व मे अपने घरों मे अलग अलग कार्यक्रम किया गया। माला कुमारी ने कहा कि लॉकडाउन में बिहार सरकार द्वारा समूह से जुड़ी महिलाओं को काम देने की घोषणाएं सिर्फ कागजों पर रह गयी है।

इस बार लाकडाउन अवधि में भी समूह से जुड़ी महिलाओं से कर्ज और सूद वसूली का काम माइक्रोफाइनेंस कंपनी जबरन कर रही है। साथ ही कर्ज न चुकाने पर कंपनी के लोग उनके साथ बदसलूकी पर उतारू हो जाते हैं।

Darbhanga News: बिरौल में माला कुमारी ने कहा, मिले सामूदायिक उत्प्रेरक समेत सभी जीविका कमियों को पहचान पत्र
Darbhanga News: Mala kumari said in biraul issue identity card to all the livelihood deficiencies including the communal catalyst | Photo: Deshaj Times Dot Com

राज्य सदस्य माला कुमारी ने कहा कि हम लोगों की मांगो को पूरा करने के लिए 28 मई को कार्यक्रम रखा गया है। जिसमें समूह से जुड़ी सभी महिलाओं को अनिवार्य रूप से काम दिया जाए और उनके उत्पादों की अनिवार्य खरीद सरकार करे और महिलाओं को काम के अनुसार ट्रेनिंग दिया जाय।

यह भी पढ़ें:  Madhubani Lok Sabha Election LIVE 🔴| जाले बूथ 116...रूठे-रूठे वोटर...मनाऊं कैसे? जुटे अधिकारी

माइक्रोफाइनेंस कंपनियों और जीविका समूह द्वारा कर्ज और सूद वसूली पर तत्काल रोक लगाने।कर्ज वसूली के लिए महिलाओं के साथ अपमानजनक व्यवहार या प्रताड़ना करने वाले कर्मचारियों को दंडित करने, इन समूहों से जुड़ी महिलाओं के कर्ज को माफ करने, सामुदायिक उत्प्रेरक समेत सभी जीविका कर्मियों को पहचान पत्र देने, जीविका कार्यकर्ताओं को न्यूनतम 18 हजार मासिक मानदेय देने सहित कई मांग राज्य सरकार से की है।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें