मई,19,2024
spot_img

दरभंगा-बिरौल के शिक्षक Raja Mandal का IRISE में चयन, दिलाएंगें सरकारी स्कूलों के बच्चों को बाल वैज्ञानिकों में पहचान

spot_img
spot_img
spot_img

बिरौल देशज टाइम्स डिजिटल डेस्क। भारतीय विज्ञान एवं शिक्षा अनुसंधान (IISER Pune) की ओर से IRISE (Inspiring India In Research Innovation In STEM Education) प्रोग्राम के तहत 18 अप्रैल से 28 अप्रैल तक चलने वाली फेज -2 आवासीय प्रशिक्षण में जिले के बिरौल प्रखंड सुपौल बाजार निवासी राजा मंडल का चयन हुआ है, जो उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय बलहा के शिक्षक हैं।

संस्थान की ओर से फरवरी माह में फेज-1 का तीन दिवसीय पटना में आयोजित किया गया था। इसमें बिहार के सभी जिलों से चयनित शिक्षकों ने भाग लिया था। प्रशिक्षण  के बाद इन शिक्षकों की ओर से कक्षा में की गई गतिविधियों के आधार पर चयनित कर Phase II के 10 दिवसीय प्रशिक्षण IISER पुणे में  दिया जायेगा।

फेज II के प्रशिक्षित शिक्षक Innovation Champions (I.Cs) के रूप में जिला स्तरीय प्रशिक्षण संचालित करेंगे।चयनित शिक्षक राजा मंडल नें बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में आज भी बच्चों में प्रतिभा होने के बावजूद  पुराने किताबी ज्ञान पर है निर्भर हैं। नये आइडिया और तर्क कों जोड़कर अगर गणित-विज्ञान कों पढ़ा जाये तो बच्चें दुनिया में अपने पहचान कों स्थापित कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga Police Men's Association News| दरभंगा पुलिस मेंस एसोसिएशन के नई पदाधिकारी...Kanhaiya, Rajesh, Mukesh

उनकी कोशिश होगी कि भारत सरकार की ओर से आयोजित इंस्पायर अवार्ड में अधिक से अधिक सरकारी स्कूल के बच्चों के विचार और खोज को शामिल कर बाल वैज्ञानिक के रूप में पहचान दिला सके।

फोटो। बिरौल के शिक्षक राजा मंडल।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें