मई,13,2024
spot_img

Darbhanga के तारडीह में सूअरों की टीका के साथ स्वाइन फ्लू से बचाव की व्यापक तैयारी

spot_img
spot_img
spot_img

तारडीह, देशज टाइम्स। सूअरों को स्वाइन फ्लू संक्रमण से बचाने के लिए पशुपालन विभाग की ओर से शुक्रवार को टीकाकरण की शुरुआत की गई। प्रखंड पशु चिकित्सा पदाधिकारी विनीत कुमार झा के नेतृत्व में नदियामी गांव से टीकाकरण की शुरुआत हुई।

इस दौरान डॉ. झा ने बताया कि स्वाइन फ्लू के संक्रमण से बहुतायत संख्या में सुअरों की मौत हुई है। संक्रमण चपेट में आने पर पशुओं में आंख में लाली पन आ जाना पतली दस्त के साथ शरीर का तापमान 6 से 7 डिग्री तक गर्म हो जाती है।

इसके बाद पशुओं की मौत हो जाती है। इसको देखते हुए भारत सरकार ने सुअरो में टीकाकरण को लेकर अभियान चलाया है। पहली बार सूअरों में संक्रमण को रोकने के लिए बृहत पैमाने पर टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। प्रखंड में सूअर को टीका देने के लिए दो सौ वायल टीका उपलब्ध कराई गई है।

इसको लेकर सूअर पालकों के बीच जागरूकता फैलाने की आवश्यकता है ताकी सूअरों में होने वाले संक्रमण से बचाने के लिए टीकाकरण कार्यक्रम सफल हो। मौके पर पशुपालन विभाग के दिलीप झा विवेक कुमार के साथ वार्ड सदस्य विवेक कुमार चौधरी कन्हैया चौधरी उपस्थित रहे। मौके पर टीकाकर्मियों ने लगभग एक दर्जन सूअरों को टीका लगाने के साथ उनकी टैगिंग की।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Ghanshyampur News| Mizoram और Ghanshyampur Police की Joint Combing, चुनाव से पहले हथियार, कारतूस और अपराधी,...निकला पत्नी का हत्यारा

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें