मई,20,2024
spot_img

दरभंगा NCC कैडेट्स सीख रहे हथियार, मानचित्र, युद्ध-कौशल, लड़ाई के मैदान में संकेतों की भाषा

spot_img
spot_img
spot_img
  • दरभंगा NCC कैडेट्स सीख रहे हथियार, मानचित्र, युद्ध-कौशल, लड़ाई के मैदान में संकेतों की भाषा
    मुख्य बातें
  • सी एम कॉलेज में एनसीसी का संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर प्रारंभ
  • एनसीसी सीओ कर्नल वी के कालरा ने किया शिविर का उद्घाटन

दरभंगा, देशज न्यूज। सीएमएम कॉलेज में NCC एनसीसी का 15वां संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन बुधवार को किया गया। 8 बिहार बटालियन एनसीसी के तत्वावधान में इसका विधिवत् उद्घाटन कॉलेज परिसर में एनसीसी सीओ कर्नल वीके कालरा ने किया।

कर्नल कालरा ने कहा, इस प्रशिक्षण शिविर का मुख्य उद्देश्य एबीऔर सी सर्टिफिकेट की परीक्षाओं में होने वाली समस्याओं को दूर कर मुकम्मल तैयारी करना और उसके लिए गुर सिखाना है। उन्होंने बताया, शिविर में हथियार प्रशिक्षण, मानचित्र पढ़ना,युद्ध-कौशल,युद्ध के मैदान में संकेतों के इस्तेमाल के साथ ही बाधा-दौड़,ड्रिल तथा कई प्रकार के अन्य प्रशिक्षण भी दिए जाएंगे।

हम देंगे उन कैडेट्स को भी मौका जो आज नहीं आ सके : डॉ. इंसान अली
सत्र की अध्यक्षता करते हुए कैंप एडुजेन्ट कैप्टन डॉ. इंसान अली ने कहा, यह शिविर 24 दिसंबर को प्रारंभ होकर 2 जनवरी,2020 तक पूरे अनुशासन के साथ चलेगा। जो कैडेट्स सही समय पर अपने कैंप नहीं कर पाए, उन्हें भी इस प्रशिक्षण के माध्यम से एक और मौका दिया जाएगा, ताकि वे भी ए,बी या सी सर्टिफिकेट के लिए परीक्षाओं में शामिल हो सकें। दरभंगा NCC कैडेट्स सीख रहे हथियार, मानचित्र, युद्ध-कौशल, लड़ाई के मैदान में संकेतों की भाषा
एनसीसी राष्ट्रभक्ति से ओत-प्रोत : डॉ. आरएन चौरसिया
डॉ. आरएन चौरसिया ने कहा,एनसीसी युवाओं में अनुशासन, सहयोग, सद्भाव व नेतृत्व क्षमता का विकास कर संगठित, प्रशिक्षित व राष्ट्रभक्ति युवाओं का एक मानव संसाधन तैयार करता है। ऐसे प्रशिक्षणों से छात्रों में समाजसेवा,आत्मविश्वास तथा नेतृत्व क्षमता का विकास होता है।शिविर की समाप्ति के उपरांत छात्रों में न केवल ज्ञान-वृद्धि होगी,बल्कि उनकी रचनात्मक क्षमता का भी काफी विकास होगा। महाविद्यालय के एनसीसी पदाधिकारी डॉ शैलेंद्र श्रीवास्तव ने कहा, वैशाली,मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर,दरभंगा आदि जिलों के करीब 500 एनसीसी कैडेटों का प्रशिक्षण नियमानुसार चलाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| CSP चलाने वाला निकला बड़े गैंग का अपराधी, SDPO Manish Chandra Choudhary का Action...दो अपराधी लोडेड पिस्टल,मैग्जीन, कारतूस के साथ गिरफ्तार

दरभंगा NCC कैडेट्स सीख रहे हथियार, मानचित्र, युद्ध-कौशल, लड़ाई के मैदान में संकेतों की भाषा
प्रधानाचार्य डॉ. मुश्तक को मिला साधुवाद
उन्होंने महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ. मुश्ताक अहमद के प्रति आभार व्यक्त करते हुए महाविद्यालय में हो रहे व्यापक आयोजन हेतु एनसीसी के उच्च पदाधिकारियों को भी धन्यवाद दिया। मौके पर सूबेदार मेजर सुभाष राय, ट्रनिंग जेसीओ नायब सूबेदार इंद्रजीत सिंह,बीएचएम लालकाजी प्रधान,फस्ट ऑफिसर परवेज नजीर,शबाना खातून, पंकज कुमार गुप्ता,डॉ शैलेंद्र श्रीवास्तव,डॉ आर एन चौरसिया,जीसीआई गरिमा जसवाल,प्रेम कटवाल, हाकिम सिंह,जहान सिंह, प्रिंस कुमार,अविनाश कुमार, अनुज कुमार लाल,मनोज कुमार,मनीष कुमार झा, सौरभ मिश्रा,साजन कुमार पासवान,सुषमा झा,कोमल कुमारी सहित कई एन ओ,सीटीओ और पीआई स्टाफ व कैडेट उपस्थित थे।

दरभंगा NCC कैडेट्स सीख रहे हथियार, मानचित्र, युद्ध-कौशल, लड़ाई के मैदान में संकेतों की भाषा

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें