मई,18,2024
spot_img

Darbhanga के Airport, Railway, सड़क, पुल, पुलिया, भवन निर्माण…नई और पुरानी परियोजनाओं में भूमि अर्जन, क्या है नया अपडेट

spot_img
spot_img
spot_img

दरभंगा, देशज टाइम्स। जिलाधिकारी राजीव रौशन की अध्यक्षता में उनके कार्यालय प्रकोष्ठ में दरभंगा जिला में हवाई अड्डा, रेलमार्ग, सड़क, पुल, पुलिया, भवन निर्माण के लिए ली गई नई व पुरानी परियोजनाओं के लिए किए जा रहे भू-अर्जन की स्थिति की समीक्षा योजनावार की गई।

दरभंगा हवाई अड्डा पर स्थाई सिविल इन्क्लेव बनाने के लिए 24 एकड़ एवं रनवे विस्तार के लिए 54 एकड़ भूमि के अधिग्रहण के संबंध में बताया गया कि भूमि का हस्तांतरण फरवरी 2023 में ही किया जा चुका है, कुछ रैयत बचे हुए हैं जिन्हें भुगतान किया जाना है।

बताया गया कि उन्हें अंतिम नोटिस दिया जा रहा है। यदि राशि लेने नहीं आते हैं तो प्राधिकार कों को उनकी राशि जमा करा दी जाएगी।

मौलाना आजाद नेशनल उर्दू विश्वविद्यालय, मानू चंदनपट्टी, के संबंध में बताया गया कि चार करोड़ राशि का वितरण किया जा चुका है। इस परियोजना में अधियाची विभाग की ओर से उपलब्ध कराई गई अधिशेष राशि को चालान के माध्यम से जमा कराने का निर्देश दिया गया।

एसएच 56 (कुशेश्वरस्थान से फूलतोड़ा घाट तक) सड़क चौड़ीकरण एवं मजबूतीकरण के लिए की जा रही 92.66 एकड़ भू-अर्जन के संबंध में बताया गया कि 15.23 करोड़ रुपये का वितरण किया जा चुका है। 07 मौजा का पंचाट आवंटन के प्रत्याशा में लंबित है। चूंकि इस परियोजना में लगभग 80 प्रतिशत राशि का भुगतान किया जा चुका है इसलिए भूमि हस्तांतरण की कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Benipur News| तरौनी के जविप्र डीलर Suspended... या Acquitted? बड़ा Confusion है भाई...!

पंचाट में ली गयी आम सरकारी भूमि के लिए निर्धारित राशि चालान के माध्यम से सरकार के खाते में जमा कराने के निर्देश दिए गए। बताया गया कि काकरघाटी रेलवे स्टेशन से शीशो हॉल्ट के बीच दरभंगा बाइपास नई रेलवे लाइन के निर्माण के लिए 06 मौजा के पंचाटों के बीच 25.17 करोड़ रुपये का वितरण किया जा चुका है, शेष राशि का वितरण करने का निर्देश दिया गया।

बागमती नदी पर विलासपुर एवं पांचफुटिया घाट के निकट पहुंच पथ का निर्माण के संबंध में बताया गया कि 17 पंचाटी के बीच राशि का वितरण किया जाना बाकी है। जिलाधिकारी ने शिविर का आयोजन कर उक्त राशि का भुगतान पंचाटी को करने के निर्देश दिए गए।

इसी प्रकार हायाघाट के सिरनियां-विलासपुर पथ में बागमती नदी पर उच्च स्तरीय पुल एवं पहुंच पथ निर्माण के लिए किए जा रहे भू-अर्जन के लिए अवशेष पंचाटीयों के बीच राशि वितरण के लिए शिविर का आयोजन करने के निर्देश जिला भू-अर्जन पदाधिकारी को दिया गया।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News | CSP में अहले घुसे अपराधी, पिस्टल दिखाया, झोला में पांच लाख कैश भरा, निकले, दो अंतरजिला अपराधियो को रंगेहाथ ग्रामीणों ने दबोचा, दो फरार

राज्य उच्च पथ संख्या-88 वरुणापुल-रसियारी पथ एनएच-103 के चौड़ीकरण एवं मजबूती करण के लिए भू-अर्जन के लिए अधिघोषणा की कार्रवाई किए जाने की जानकारी दी गई। आशापुर बाईपास के निकट पंचाटियों के एलपीसी बनाने के लिए डीसीएलआर बेनीपुर को निर्देश दिया गया।

राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 119-डी में अधियाची विभाग की शिथिलता के लिए एनएचएआई के क्षेत्रीय पदाधिकारी को प्रतिवेदित करने के निर्देश दिए गए।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Biraul News| बिरौल और गौड़ाबौराम के BEO से Show Cause,पूछा DEO ने, कौन करेगा E-Shiksha Kosh पर Photo Upload

एनएच 527 ए, पैकेज-3 बिदेश्वरस्थान से भेजा तक सड़क चौड़ीकरण एवं निर्माण के लिए पंचाटियों को एलपीसी निर्गत करने के लिए बेनीपुर के डीसीएलआर को शिविर आयोजित कर एक सप्ताह के अंदर एलपीसी निर्गत करवाने के निर्देश दिए गए।

एनएच 527 सी, मझौली-चरौत पथ के चौड़ीकरण के किए जा रहे भू-अर्जन के लिए जमीन में पड़ने वाले पेड़ों एवं संरचनाओं के मुआवजा भुगतान के लिए प्रेषित प्रस्ताव का अनुशरण कर जल्द से जल्द स्वीकृति प्राप्त करने के निर्देश दिए गए।

एनएच 527 ई के संबंध में बताया गया कि भूमि राशि पोर्टल पर सत्यापन में विलंब होने के कारण रैयतों को भुगतान में विलंब हो रहा है। जिलाधिकारी ने इस तथ्य से अधियाची विभाग के वरीय पदाधिकारी को अवगत कराने का निर्देश दिए, ताकि जल्द से जल्द इसका निराकरण किया जा सके।

बैठक में उप निदेशक, जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी बालेश्वर प्रसाद एवं संबंधित पदाधिकारी एवं अभियंतागण उपस्थित थे।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें