back to top
5 जुलाई, 2024
spot_img

Darbhanga News| दरभंगा में Metro Train…बात बढ़ी छुक-छुक@RITES की Feasibility Study@तैयारी तेज

पहले फेज में दरभंगा में मेट्रो की संभाव्यता की तलाश होगी। फिर परिचालन की आगे की कार्यवाही शुरू की जाएगी। इसके लिए बिहार सरकार ने मेट्रो परिचालन की संभाव्यता (फिजिबिलिटी) का पता लगाने का काम गुरुग्राम स्थित राइट्स (रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक सर्विस) लिमिटेड को सौंप दिया है। जहां,नगर विकास विभाग ने राइट्स को दरभंगा में मेट्रो की संभाव्यता का पता लगाने के लिए खर्च और तकनीकी विवरण के लिए प्रस्ताव मांगा है। साथ ही, राइट्स कंपनी को दरभंगा के मेट्रो परिपेक्ष्य में कंप्रिहेन्सिव मोबिलिटी प्लान और वैकल्पिक विश्लेषणात्मक रिपोर्ट भी देने को कहा है। इससे उम्मीद जगी है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो जल्द दरभंगा में मेट्रो ट्रेन के लिए मास्टर प्लान तैयार कर उसे मूर्त रूप देने की कवायद धरातल की पटरी पर दौड़नें लगेगी। बशर्तें संभाव्य मिल जाए...।

spot_img
spot_img
spot_img

Darbhanga News| दरभंगा में मेट्रो अब चलने ही वाली है। इसकी तैयारी तेज गति पर है।…बात बढ़ गई है छुक-छुक। जहां,@RITES की Feasibility Study के साथ@तैयारी तेज गति पर पटरी पर है। बहुत जल्द, दरभंगा समेत जिन अन्य ( Efforts to run metro in Darbhanga intensified) शहरों में मेट्रो चलाने का प्रस्ताव नीतीश कैबिनेट ने हाल ही में फैसला किया था। वहां, मेट्रो चलाने का प्रस्ताव ही नहीं, इसपर अमल भी शुरू हो चुका है।

Darbhanga News| फिजिबिलिटी स्टडी का काम शुरू हो रहा है

जहां, दरभंगा समेत भागलपुर, मुजफ्फरपुर और गया में मेट्रो चलाने की तैयारी है। इसके लिए राइट्स आगे आ चुकी है। फिजिबिलिटी स्टडी का काम शुरू हो रहा है। जो, फिजिबिलिटी का पता लगाने के लिए खर्च और तकनीकी विवरण के लिए प्रस्ताव बिहार सरकार को देगा।

Darbhanga News| नगर विकास विभाग बिहार ने खर्च और तकनीकी विवरण के लिए प्रस्ताव मांगा

नगर विकास विभाग ने राइट्स को संभाव्यता का पता लगाने के लिए खर्च और तकनीकी विवरण के लिए प्रस्ताव देने को कहा है। विभाग ने कंपनी को पत्र लिखकर चारों शहरों में काम शुरू करने का निर्देश दिया है।

Darbhanga News| पहले फेज में दरभंगा में मेट्रो की संभाव्यता की तलाश, फिर परिचालन की आगे की कार्यवाही

जानकारी के अनुसार,इसकी संभावना होने के बाद ही विस्तृत परियोजना प्रतिवेदन (डीपीआर) तैयार किया जाएगा। कंपनी को कंप्रिहेन्सिव मोबिलिटी प्लान और वैकल्पिक विश्लेषणात्मक रिपोर्ट भी देने को कहा गया है। इन चारों में जिन-जिन शहरों में मेट्रो की संभाव्यता पाई जाएगी, वहां मेट्रो परिचालन की आगे की कार्यवाही शुरू होगी।

Darbhanga News| केंद्र सरकार की यह नवरत्न कंपनी रेलवे मंत्रालय के अधीन

नीतीश सरकार ने चारों शहरों में मेट्रो परिचालन की संभाव्यता (फिजिबिलिटी) का पता लगाने का काम राइट्स (रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक सर्विस) को सौंपा है। केंद्र सरकार की यह नवरत्न कंपनी रेलवे मंत्रालय के अधीन है। यह रेल परिवहन संबंधित इंजीनियरिंग सलाह देती है। राज्य के नगर विकास विभाग ने इसकी जिम्मेदारी कंपनी को दी।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News|Darbhanga Local| सदर के सभी सरकारी-निजी नावों की होंगी मरम्मत@Flood Threat, Alert
--Advertisement--

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें