मई,3,2024
spot_img

गौड़ाबौराम में आठवीं के छात्र नहीं जानते देश की राजधानी का नाम,शिक्षिका मिलीं फरार

spot_img
spot_img
spot_img

बिहार सरकार की शिक्षा व्यवस्था चौपट: राज कुमार झा

गौड़ाबौराम में आठवीं के छात्र नहीं जानते देश की राजधानी का नाम,शिक्षिका मिलीं फरार

गौड़ाबौराम, देशज टाइम्स। गौड़ाबौराम की शिक्षा व्यवस्था चौपट हो चुकी है। यहां के शिक्षक समय पर स्कूल नहीं आते हैं। आते हैं, या तो उनका ज्ञान कम है या फिर सही से बच्चों के बीच ज्ञान नहीं बांट रहे हैं। इसे देखने वाला कोई नहीं है। सरकार मौन है। शिक्षा व्यवस्था मूक है।

ऐसे में, बच्चों का शैक्षणिक भविष्य कहां जाकर थमेगा कहना बेहद कठिन। कारण, यहां के बच्चों को अपने देश की राजधानी का नाम नहीं पता है। वो भी कोई पहली या दूसरी कक्षा के छात्रों का यह हाल नहीं है। यह आठवीं की छात्राओं की सामान्य ज्ञान है जो देश की राजधानी का नाम पटना बताती है। अब इसके लिए कौन दोषी है? कटघरे में कौन खड़ा होना चाहेगा इसका जवाब स्वयं सरकार को आगे आकर देनी चाहिए लेकिन मिलेगा नहीं। कारण, सरकारी शिक्षा भ्रष्ट हो चुकी है। इसका प्रमाण है प्रखंड अंतर्गत मध्य विद्यालय महुआर।

जानकारी के अनुसार, शनिवार को जब लोजपा की टीम इस स्कूल में पहुंची तो यहां की शिक्षा-संस्कृति की एक-एक परत खुलकर सामने आ गई। जानिए इस रिपोर्ट में

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Ghanshyampur News| "...आशिकी के लिए"...दो बच्चों को छोड़, दो बच्चों को ले गई... लौटी ही नहीं...

लोजपा प्रखंड अध्यक्ष सह शिक्षा समिति के पदेन अध्यक्ष राज कुमार झा ने मानव श्रृंखला को लेकर इस स्कूल का औचक निरीक्षण किया। इसमें सभी शिक्षक व शिक्षिका उपस्थित मिले। वहीं, शिक्षिका  किरण कुमारी दो जनवरी 2020 से लगातार विद्यालय से अनुपस्थित मिली वो भी बिना सूचना दिए। फरार पाईं गईं।

मौके पर झा ने आठवी वर्ग की छात्राओं से कुछ प्रश्न पूछे। पूछा, भारत की राजधानी कहां है? जवाब में छात्राओं ने कहा पटना। सुनकर श्री झा भड़क उठे। वर्ग के शिक्षक से कहा, आप भारत की राजधानी कहां ह नहीं पढ़ा सकते?। इसके बाद उन्होंने अनुपस्थित शिक्षिका के बारे में प्रभारी प्रधानाध्यापक से पूछा तो जवाब मिला,वह बिना सूचना दिए ही फरार है।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News|Harlakhi News| भारतीय और नेपाली मुद्रा के साथ India-Nepal Border Post Pipraun पर संदिग्ध धराया

प्रधानाध्यापक ने कहा, शिक्षिका किरण कुमारी फरार हैं। कई दिनों से स्कूल नहीं आई हैं। बिना बताए गायब रहती हैं। प्रधानाध्यापक ने कहा, हमने इस मामले में CRC दिगंबर यादव को भी सूचना दे दी है। प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को सूचना दे दी गई है। मगर अबतक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। शिक्षा व्यवस्था को देखकर श्री झा ने कहा, बिहार सरकार की शिक्षा व्यवस्था पटरी से उतर चुकी है। इससे पहले भी प्रखंड की शिक्षा व्यवस्था को कई बार स्थानीय पदाधिकारी से लेकर वरीय पदाधिकारी को लिखित शिकायत की गई मगर किसी ने कोई कार्रवाई नहीं की। ऐसे में सवाल यही, कोई कार्रवाई करेगा भी या यूं ही पढ़ाई चलती रहेगी इस सरकार में।
गौड़ाबौराम में आठवीं के छात्र नहीं जानते देश की राजधानी का नाम,शिक्षिका मिलीं फरारगौड़ाबौराम में आठवीं के छात्र नहीं जानते देश की राजधानी का नाम,शिक्षिका मिलीं फरार

यह भी पढ़ें:  Rising Stars | Darbhanga Radiance Classes Outshines Kota Giants in JEE Excellence!

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें