मई,20,2024
spot_img

Deshaj Exclusive Live From Hanumannagar On Flood Situation हनुमाननगर में दो महीनें में दूसरी बार सैलाब, 14 पंचायत, 86 राजस्व गांवें, घरों में पानी, बिजली-मोबाइल ठप होने की नौबत, पठन-पाठन ठप, तीन दर्जन गांवों के हालात बेकाबू, थाली से सब्जी गायब, पशुचारे की किल्लत, प्रखंड मुख्यालय बना बेसहारों का सहारा मगर…कैसे कटेगी यह विकराल जिंदगी पूछ रहे लोग? चार खास तस्वीरों के साथ देशज टाइम्स की यह Ground Report

spot_img
spot_img
spot_img

हनुमाननगर पूरे प्रखंड क्षेत्र में दो महीने के भीतर दूसरी बार बाढ़ ने दस्तक दी है। कुल 14 पंचायतों के 86 राजस्व गांवों में लगातार 2 महीने से बाढ़ का कहर जारी है।

 

हफ्ता भर से बागमती व अधवारा समूह की नदियों के जलस्तर में लगातार हो रही वृद्धि से प्रखंड में बाढ़ की विनाशलीला जारी है। इसके कारण खेत खलिहानों के साथ साथ आधा दर्जन गांव के घरों में भी पानी फैल गया है।

बाढ़ के पानी से टापू बना पोअरिया गांव deshaj times
बाढ़ के पानी से टापू बना पोअरिया गांव deshaj times

बाढ़ के पानी से घिर गए कई गांव

क्षेत्र के काली,अंबेडकर नगर, डीहलाही,अम्माडीह, बहपत्ती,बिहारी मुकुंद, हिच्छौल,तीसीडीह,पटोरी, डघरौल, रुपौली, अरैला, गोढैला, नयानगर, फुलवरियाडीह, हब्बीपुर, भलुआही, घनुखी,बसंत,नेयाम, छतौना, उचौली, दाथ,उखड़ा,नरसरा, पंचोभ, बघला,कमलपुर, सिनुआरा, महनौली,भरौल, मुस्तफापुर, महमदपुर, गोढ़ियारी आदि गाँव चारों तरफ बाढ़ के पानी से घिर गए हैं।

पशुचारे की घोर किल्लत 

इन गावों में हरे पशुचारे की घोर किल्लत हो गई है।वहीं मुख्य सड़क से प्रखंड मुख्यालय जाने वाली सड़क पर 2 से 3 फीट पानी बहने से सभी गांव का संपर्क प्रखंड से कट गया है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News।Darbhanga Court News| शराब का सजायाफ्ता.... घनश्यामपुर का Liquor Smuggler सरोज Convicted, घर से शराब बेचने में 5 साल के लिए अंदर

पठन-पाठन पूरी तरह ठप

रुपौली व गोढ़ैला के पंचायत सरकार भवन तथा प्रखंड के अधिकांश सरकारी व निजी स्कूलों में में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है। जिससे पठन-पाठन पूरी तरह ठप हो चुका है।

मोबाइल टावर परिसर में भी पानी भर गया

पोअरिया पावर हाउस विशनपुर,बिशौल,उखड़ा, हनुमाननगर, डीहलाही,उचौली, पटोरी स्थित मोबाइल टावर परिसर में भी पानी भर गया है।

रुपौली गांव में घुसा बाढ़ का पानी deshaj times
रुपौली गांव में घुसा बाढ़ का पानी deshaj times

जलस्तर में लगातार हो रही वृद्धि का आलम यह है कि यहां के पशुपालक अपने मवेशियों के साथ लहेरियासराय-समस्तीपुर राजकीय राजमार्ग के किनारे व बागमती नदी के दक्षिणी तथा अधवारा समूह के पूर्वी तटबंध पर तंबू में खानाबदोश की जिन्दगी जीने को मजबूर हैं।

यह भी पढ़ें:  Madhubani Lok Sabha Election LIVE 🔴| जाले बूथ 116...रूठे-रूठे वोटर...मान गए? जब पहुंचे DM Rajeev Roshan और SSP Jagunath Reddy

बाढ़ के पानी में सब्जियों के बर्बाद हो जाने के कारण लोगों की थाली से सब्जियां गायब हो गई। यदि यही स्थिति रही तो दो-तीन दिन में प्रखंड परिसर में भी बाढ़ का बसेरा कायम हो जाएगा।

उपभोक्ताओं की बिजली आपूर्ति कभी भी बाधित हो सकती है

चारों ओर बाढ़ के पानी से घिरा पोअरिया पावर सब स्टेशन deshaj times
चारों ओर बाढ़ के पानी से घिरा पोअरिया पावर सब स्टेशन deshaj times

पोअरिया पावर हाउस से जुड़े सभी उपभोक्ताओं की बिजली आपूर्ति कभी भी बाधित हो सकती है। जिसके कारण प्रखंड की 9 पंचायत के करीब 50 गांवों में अंधेरा कायम हो जाएगा। इसके बाद भी अंचल स्तर पर अभी तक विस्थापित लोगों व लाचार पशुपालकों को किसी प्रकार की सरकारी सहायता उपलब्ध नहीं कराई गई है।

सीओ कैलाश चौधरी ने स्वीकार किया

इस संबंध में पूछे जाने पर सीओ कैलाश चौधरी ने स्वीकार किया कि बाढ़ का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है।इससे वरीय अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। शीध्र ही जरुरतमंदों को आवश्यक सरकारी की ओर से मिलने वाली सहायता मुहैया करा दी जाएगी।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Manigachi News| पूजा में शामिल होने जा रहे Ram Narayan Mahato की ट्रक से कुचलकर मौत

इन्होंने किया आपदा राहत सामग्री शीध्र मुहैया कराने की मांग

बाढ़ की पीड़ा से आहत पूर्व विधायक सह राजद के राष्ट्रीय महासचिव भोला यादव, राजद प्रखंड अध्यक्ष दानिश अशरफ प्रखंड प्रमुख बसंत कुमार,पूर्व प्रमुख जयकिशोर यादव,प्रखंड मुखिया महासंघ के अध्यक्ष राजीव कुमार चौधरी, जदयू जिला

सचिव रामनरेश यादव,भाकपा माले जिला कमेटी सदस्य सुनील यादव,भाकपा नेता श्याम भारती ने जिलाधिकारी की ओर से डेढ़ महीने पूर्व बाढ़ प्रभावित घोषित इस प्रखंडक्षेत्र आपदा राहत सामग्री शीध्र मुहैया कराने की मांग की है।

उत्क्रमित मध्य विद्यालय उखड़ा में बना प्रखंड स्तरीय कोविड केयर सेंटर जलमग्न deshaj times

उत्क्रमित मध्य विद्यालय उखड़ा में बना प्रखंड स्तरीय कोविड केयर सेंटर जलमग्न deshaj times

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें