मई,18,2024
spot_img

Darbhanga के बेनीपुर में 5000 वर्ग फीट में नर्सरी कर अलख जगा रहीं हरियाली वाली ‘दीदी’ Rinku Devi

spot_img
spot_img
spot_img

सतीश झा, बेनीपुर देशज टाइम्स। अनुमंडल पदाधिकारी शंभु नाथ झा ने बुधवार को नगर परिषद क्षेत्र के घोंघेया गांव पहुंचकर स्वयं सहायता समूह के सदस्य की ओर से लगभग 5000 वर्ग फीट में लगाए गए नर्सरी का स्थल निरीक्षण किया।

वहीं, जीविका स्वयं सहायता समूह की सदस्य रिंकू देवी का हौसला अफजाई की। मुख्यमंत्री निजी पौधशाला कार्यक्रम के तहत वन विभाग की ओर से 1 लाख40 हजार के अनुदान से घोघिया गांव अवस्थित रामा स्वयं सहायता समूह के सदस्य रिंकू देवी की ओर से 5000 वर्ग फीट में नर्सरी पौधशाला का निर्माण किया गया है।

इसमें वर्तमान समय में 3.5 फीट का लगभग 10000 पौधा प्लांटेशन के लिए लगभग तैयार हो चुका है। क्रमिक पौधा की तैयारी वर्षभर जारी रहती है। वर्तमान समय में नर्सरी में 20,000 से अधिक पौधे लगे हुए हैं।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News | CSP में अहले घुसे अपराधी, पिस्टल दिखाया, झोला में पांच लाख कैश भरा, निकले, दो अंतरजिला अपराधियो को रंगेहाथ ग्रामीणों ने दबोचा, दो फरार

जीविका समूह के बीपीएम राजन कुमार बताते हैं, जीविका सहायता समूह से टैग वन विभाग से मुख्यमंत्री निजी पौधशाला (अन्य प्रजाति) योजना लागू की गई है। जहां से विभाग को ₹30 प्रति पौधा खरीद कर प्लांटेशन किया जाना है। ऊपर से जीविका दीदी को जमीन का किराया भी भुगतान किया जाना है।

नर्सरी लगाने के लिए वन विभाग जीविका दीदी रिंकू देवी को 140000 रुपए का अनुदान विभाग की ओर से अग्रिम के तौर पर किया जा चुका है। बीपीएम राजन ने बताया कि रिंकू देवी एक सफल उद्यमी के रूप में अपने को स्थापित करना चाहती हैं। इसके लिए जीविका की ओर से उन्हें विभिन्न दायित्व एवं प्रशिक्षण दिया गया है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Biraul News| बिरौल और गौड़ाबौराम के BEO से Show Cause,पूछा DEO ने, कौन करेगा E-Shiksha Kosh पर Photo Upload

इसके आधार पर कृषि संबंधित व्यवसाय के साथ-साथ गुड़ के व्यवसाय में भी वर्तमान समय में जुड़ी हुई है। और, नर्सरी को विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है। इससे सरकार के घोषणा अनुरूप सामान्य किसान को भी वन विभाग के माध्यम से ₹10 प्रति पौधा उपलब्ध कराया जा सके।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga Radiance Classes News| 10th और 12th Board Exam में दिखा 90% का दम, Director Captain AK Jha ने कहा All the Best

पौधशाला के निरीक्षण उपरांत अनुमंडल पदाधिकारी श्री झा ने बताया कि जीविका का यह पहल सराहनीय है। खासकर रिंकू देवी ने जो नर्सरी तैयार की है वह आने वाले समय में न केवल पर्यावरण संरक्षण में अहम भूमिका अदा करेगी बल्कि जीविका से जुड़े दीदीयों को आत्मनिर्भर बनाने में मील का पत्थर साबित होगी।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें