मई,4,2024
spot_img

दरभंगा पब्लिक स्कूल में Dr.Amrita Mishra और Dr.Arvind Jha ने दिए छात्रों को स्वस्थ रहने के टिप्स, स्वास्थ्य प्रशिक्षण में बताया कैसे बीमारी को दूर भगाना है

spot_img
spot_img
spot_img

दरभंगा, देशज टाइम्स। आईएपी की ओर से दरभंगा पब्लिक स्कूल में स्वास्थ्य प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। एक जुलाई शनिवार को भारतीय बालरोग अकादमी (आईएपी) की ओर से दिल्ली मोड़ स्थित दरभंगा पब्लिक स्कूल में चौथी कक्षा के छात्रों को स्वास्थ्य प्रशिक्षण दिया गया।

“संकल्प: संपूर्ण स्वास्थ्य” (एसएसएस) कार्यक्रम के तहत कराए गए इस कार्यशाला में 60 छात्र-छात्राओं एवं चार शिक्षिकाओं ने भाग लिया।

जानकारी के अनुसार,आईएपी की तरफ से शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. अमृता मिश्रा एवं डॉ. अरविंद झा ने छात्रों को स्वस्थ जीवन शैली के विविध पहलुओं से अवगत कराया। इस सत्र में उन्होंने विशेष रूप से संतुलित आहार, जंक फूड से परहेज, दैनिक व्यायाम एवं अच्छी नींद के महत्व पर प्रकाश डाला।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News | Ghanshyampur News | पहले FACEBOOK पर प्यार, छोड़ गईं घर-बार...चली साजन के द्वार...रचाई भागकर मंदिर में शादी... Madhubani का दुल्हा, Darbhanga की दुल्हन...आशीर्वाद में एक SHARE ↗️, दो LIKE ♥️

इसके अलावा बच्चों को स्क्रीन समय पर नियंत्रण एवं अंकुश लगाने की सलाह दी। डॉ. अमृता मिश्रा ने बताया कि मोबाइल, टीवी, कंप्यूटर या वीडियो गेम के प्रति बच्चों के बढ़ते आकर्षण के प्रति हम सबको सचेत रहने की आवश्यकता है। आम दिनचर्या में 2 घंटे से अधिक का कुल स्क्रीन समय उचित नहीं है।

डॉ. अरविंद झा ने व्यायाम को दिनचर्या में शामिल किए जाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि आउटडोर खेल एवं व्यायाम को हर दिन जीवन में कम से कम 1 घंटे का समय मिलना ही चाहिए।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Kewati News| बड़ा खुलासा, केवटी पुलिस का बड़ा एक्शन, अंतर और जिलास्तरीय चार अपराधियों को चोरी की ट्रैक्टर, सीमेंट के साथ दबोचा

जानकारी के अनुसार, भारतीय बालरोग अकादमी (आई ए पी) 2023 में अपने स्थापना का हीरक जयंती मना रहा है। आईएपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. उपेंद्र किंजवडेकर ने वक्तव्य जारी करते हुए कहा कि इस अवसर पर 40,000 से अधिक चिकित्सक सदस्यों वाले इस संगठन ने “संकल्प : संपूर्ण स्वास्थ्य” नामक कार्यक्रम की शुरुआत की है। इसमें देश भर के हजारों विद्यालयों में इस तरह के कार्यक्रम और कार्यशाला आयोजित की जाएंगी।

यह भी पढ़ें:  Rising Stars | Darbhanga Radiance Classes Outshines Kota Giants in JEE Excellence!

दरभंगा पब्लिक स्कूल के प्राचार्य डॉ. मदन कुमार मिश्रा ने आईएपी को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि इस विद्यालय में आईएपी की ओर से अपने प्रशिक्षित शिक्षकों के माध्यम से भविष्य में अन्य कक्षाओं के लिए भी इस उपयोगी कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें