मई,13,2024
spot_img

दरभंगा के बेनीपुर में गरीबी रेखा से नीचे गुजर करने वालों को कफन तक नसीब नहीं

spot_img
spot_img
spot_img

बेनीपुर। सरकार की गलत नीति के कारण गरीबी रेखा से नीचे गुजर बसर परिवार करने वाले परिवारों को अब कफन के कपड़े भी नसीब नहीं हो पा रहे हैं। गत 3 वर्षों से कबीर अंत्येष्टि योजना के तहत मृतकों को कफ़न के लिए दी जाने वाली राशि का भुगतान ठप पड़ा हुआ है।

जानकारी के अनुसार, सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वाले परिवारों को मृत्यु के समय क्रिया कर्म के लिए सरकार द्वारा ₹3000 की राशि भुगतान की जाती थी जो पंचायत सचिव एवं मुखिया द्वारा मृतक के परिवार को तत्काल भुगतान कर दी जाती थी।

बाद में उसे भुगतान विपत्र के सहारे समायोजन की जाती थी। लेकिन वर्तमान समय में डी बी टी माध्यम से सरकार द्वारा भुगतान दिए जाने के कारण मौत के समय कौन कहे बरसी के समय भी उक्त राशि का मिलना दुर्लभ बना हुआ है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Darbhanga Lok Sabha Seat| चचरी पुल और नाव...के सहारे गढ़ेंगे नसीब, यही है...Strong Democracy की नींव

पोहद्दी गांव के गणपति मुखिया, भोलू राम बताते हैं कि अपने परिजनों को खोने के बाद उक्त राशि के लिए जब प्रयास किया तो बताया गया कि डीवीटी के माध्यम से भुगतान किया जाता है। इसमें जनप्रतिनिधियों का कोई भूमिका नहीं होती है।

अब मृत्यु प्रमाण पत्र, आधार कार्ड एवं बैंक के अकाउंट के साथ आवेदन जमा करने पर सीधे खाता में भुगतान की जाती है। दूसरी ओर सामाजिक कार्यकर्ता कैलाश झा, विनोद मंडल, सुरेंद्र साहनी सहित अन्य लोग बताते हैं कि सरकार के पास अब कफन देने के लिए भी पैसे की व्यवस्था नहीं है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga Lok Sabha Election LIVE 🔴| कुशेश्वरस्थान, समय 10.30, नहीं पड़े एक भी वोट...पहुंचे SDO Umesh Kumar Bharti ...फिर ये हुआ?

डीबीटी के माध्यम से श्राद्ध कर्म कौन कहे बड़सी में भी पैसा मिलना मुश्किल है। इस संबंध में पूछने पर प्रखंड विकास पदाधिकारी अंशुमन ने बताया कि सरकार की पॉलिसी के तहत ही भुगतान किया जाना है। इसमें स्थानीय पदाधिकारी की ओर से कोई संशोधन नहीं किया जा सकता है ।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga Public School News| Class12 में लहराया परचम, Science Topper Harshita Swastik का जलवा, बनीं Chemistry में National Topper, Amritanshu Jha बनें Commerce Topper

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें