back to top
26 जून, 2024
spot_img

Darbhanga News| Manigachi News| मनीगाछी SFC गोदाम Complex की चल रही ढ़लाई में टूट की आशंका…होगी जांच, Bihar State Food Corporation को जाएंगी Report

spot_img
spot_img
spot_img

Darbhanga News| Manigachi News| मनीगाछी SFC गोदाम Complex की चल रही ढ़लाई में टूट की आशंका…होगी जांच, Bihar State Food Corporation को जाएंगी Reportमनीगाछी प्रखंड मुख्यालय स्थित एसएफसी गोदाम परिसर में यह कैसी ढ़लाई। कैसा कार्य। कैसी मनमानी। कैसा मानक के विपरीत कार्य। जहां, अभी से इसके टूटने (No quality in molding of Darbhanga FC warehouse complex) का अंदेशा तय माना जा रहा है। जो बना रहे, वही कह रहे। बारिश में इसका टूटना तय है।

Darbhanga News|Manigachi News| सरकारी राशि का दुरूपयोग क्यों‌?

आखिर, ऐसे निर्माण की क्या जरूरत? कोई देखने वाला है? यह सरकारी राशि का दुरूपयोग क्यों‌? जहां, भारी वाहनों की आवाजाही के लिए मानक के विपरीत किए जा रहे ढ़लाई कार्य से लोग नाखुश हैं। व्यवस्था कटघरे में है। इसकी गुणवत्ता संदिग्ध है। जहां, अब पूरे मामले की जांच होगी। संबद्ध जेई से इसकी जांच कराने के बाद रिपोर्ट बिहार राज्य खाद्य निगम को भेजी जाएगी।

Darbhanga News|Manigachi News| एसएफसी गोदाम परिसर की ढ़लाई पर अभी से सवालिया निशान

जानकारी के अनुसार,प्रखंड मुख्यालय स्थित एसएफसी गोदाम परिसर की ढ़लाई पर अभी से सवालिया निशान उसके मानक के विपरीत होने को लेकर लग गए हैं। प्राक्कलन के अनुरूप संवेदक को एक सौ फीट लंबाई एवं सत्तर फीट चौड़ाई में न्यूनतम 8 इंच मोटा ढ़लाई का काम करना है। संवेदक की ओर से ढ़लाई गुणवत्ता पूर्ण नहीं की जा रही है। संवेदक की ओर से बिना बोर्ड लगाए ही निर्माण कार्य किए जा रहे हैं। वहीं, ढ़लाई की मोटाई को लेकर भी सवाल उठ रहे है। जो, महज चार से पांच इंच ही की जा रही है।

Darbhanga News|Manigachi News| उपकरणों की आनुपातिक मिलावट सही नहीं

जानकारी के अनुसार, उपकरणों की आनुपातिक मिलावट सही नहीं है। इससे गुणवत्ता अभी से संदिग्ध है। मानक के अनुरूप कार्य नहीं होने की बात स्वंय गोदाम में काम करने वाले पंजीकृत मजदूर कह रहे हैं। मजदूरों,संजय कुमार, मंचन मंडल, संतोष कुमार, सुरेश कुमार, चंदन कुमार और मिथिलेश भंडारी समेत मौजूद अन्य मजदूर देशज टाइम्स को बताते हैं, पहली बारिश में ही इसका टूटना तय है।

Darbhanga News|Manigachi News| बारह लाख का निर्माण, अभी से हाशिए पर बुनावट, गुणवत्ता और साख

ऐसे में सवाल उठता है, आखिर इसकी गुणवत्ता की जांच परख कौन करेगा। जहां, पुराने प्रखंड परिसर में बनाए गए गोदाम में अनाजों के ढुलाई कार्य में बरसात के दौरान अनाज लदे भारी वाहनों की आवाजाही में हो रही परेशानियों के मद्देनजर इस परिसर की ढ़लाई हो रही है। इसकी स्वीकृति मिली। बिहार राज्य खाद्य निगम की ओर से स्वीकृत इस निर्माण कार्य की प्राक्कलित राशि बारह लाख है। विभाग की ओर से इसके निर्माण की जिम्मेदारी गायत्री कंस्ट्रक्शन को दी गई है। मगर, लगातार घटिया कार्य से लोग नाराज हैं। प्रश्नचिह् खड़ा हो गया है।

Darbhanga News|Manigachi News| बीडीओ अनुपम कुमार ने बताया

वहीं, जब संवेदक राम जतन यादव से बातचीत की गई तो उनका कहना है कि इस कार्य में बोर्ड लगाने का प्रावधान नहीं है। कार्य गुणवत्ता पूर्ण किया जा रहा है। वहीं, एसएफसी के जेई नरेश पंडित का कहना है कि हर हाल में गुणवत्ता पूर्ण कार्य होगा। ढ़लाई निर्माण कार्य की संदिग्ध गुणवत्ता के संबंध में बीडीओ अनुपम कुमार ने बताया कि ढ़लाई की गुणवत्ता के संबंध में कतिपय शिकायतें मिली हैं। इस संबंध में संबद्ध जेई से इसकी जांच कराई जाएगी। इसकी रिपोर्ट बिहार राज्य खाद्य निगम को भेजी जाएगी।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| हड़ताल से खुली जाले रेफरल अस्पताल की पोल, इलाज करूं कैसे? होगा कैसे? चिंतित डॉक्टर, व्यवस्था निश्चिंत
--Advertisement--

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें