मई,16,2024
spot_img

दरभंगा में खाद की कालाबाजारी करना पड़ेगा महंगा…अब लगातार होगा रेड, एफआईआर और बड़ा एक्शन

spot_img
spot_img
spot_img

दरभंगा, देशज टाइम्स। कृषि विभाग के सचिव एन श्रवण कुमार की अध्यक्षता में रबी मौसम के लिए उर्वरक की उपलब्धता एवं वितरण की स्थिति को लेकर सभी जिलाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी एवं कृषि विभाग के पदाधिकारियों के साथ ऑनलाईन बैठक की गयी।

बैठक में जिलावार की गयी समीक्षा से स्पष्ट हुआ है कि रबी मौसम में आवश्यकता के अनुरूप उर्वरक की उपलब्धता नहीं रही है।  सचिव ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि कहीं भी निर्धारित मूल्य से उच्च मूल्य पर डीएपी या यूरिया का विक्रय नहीं हो। उन्होंने कहा कि डीएपी के लिए 1,350 रूपये एवं यूरिया के लिए 266.50 रूपये विक्रय मूल्य निर्धारित है।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिले में अधिक से अधिक छापेमारी करायी जाए एवं अनियमिता पाये जाने पर अनुज्ञप्ति रद्द करने, निलंबन करने एवं प्राथमिकी दर्ज कराने की कार्रवाई की जाए।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Ghanshyampur News| खेत से सब्जी चोरी में बड़ा बबंडर, दो पक्षों में ताबिया और टेंगरी से हिंसक झड़प

उन्होंने कहा कि जिले में जिला कृषि पदाधिकारी, अनुमंडल कृषि पदाधिकारी, प्रखंड कृषि पदाधिकारी एवं कृषि समन्वयक को छापेमारी करने की शक्ति प्रदत्त है। उर्वरक की जांच तकनीकी पदाधिकारी से ही करायी जाए।

उन्होंने कहा कि जिला उर्वरक निगरानी समिति, प्रखंड उर्वरक निगरानी समिति सक्रिय रहें तथा जिले को प्राप्त होने वाले उर्वरकों की जानकारी मीडिया के माध्यम से किसानों को दी जाए तथा प्राप्त उर्वरक को फसल अच्छादन क्षेत्र के आधार पर प्रखंडों को आवंटित किया जाए।

उन्होंने कहा कि रबी मौसम के दौरान अभी तक 3,090 छापेमारी की गयी है, जिनमें 460 में अनियमितता की शिकायत पाई गई, जिनमें से 133 का अनुज्ञप्ति निलंबित किया गया, 89 का रद्द किया गया तथा 76 के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Biraul News| बिरौल से Big Breaking में जमीनी खून...देकलीधाम में चाचा की हत्या

उन्होंने कहा अनियमितता के विरूद्ध सरकार का जीरो टॉलरेंस निति है। इसलिए कहीं भी अनियमितता पाई जाती है, तो सख्ती से कार्रवाई की जाए। बैठक में दरभंगा से जिलाधिकारी राजीव रौशन ने जिला में वर्तमान मांग और आपूर्ति के संदर्भ में  जानकारी दी।

कृषि सचिव ने निर्देश के आलोक में कृषि निदेशक, बिहार पटना ने यह बताया कि आई.पी.एल का 700 मैट्रिक टन एवं एन.एफ.एल. का 1,000 मैट्रिक टन उर्वरक अगले एक-दो दिनोंं में भेजने का निर्देश संबंधित एजेंसी के अधिकारियों को दिया गया है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Darbhanga Court News| कटहलबाड़ी भंडार चौक के सलीम की हत्या में चार हत्यारों को उम्र कैद

जानकारी के अनुसार, अत्यधिक उर्वरक के प्रयोग से मिट्टी की उर्वरा शक्ति धीरे-धीरे प्रभावित होती है। कई प्रशिक्षण कार्यक्रम में भी कृषि विभाग के अधिकारियों एवं तकनीकी सेवा कर्मी की ओर से किसानों को यह बताई जाती रही है कि उर्वरक का संतुलित उपयोग किया जाए, जिससे न केवल मिट्टी की उर्वरा शक्ति बनी रहे, बल्कि फसल की गुणवत्ता भी बेहतर रह सके।

दरभंगा एनआईसी से जिलाधिकारी, दरभंगा राजीव रौशन, संयुक्त निदेशक (कृषि) चन्द्रशेखर सिंह, उप निदेशक, जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, जिला कृषि पदाधिकारी संजय कुमार, सिंह, परियोजना निदेशक (आत्मा) पूर्णेन्दु नाथ झा ऑनलाईन जुड़े थे।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें