मई,16,2024
spot_img

Darbhanga के बेनीपुर में फर्जी नर्सिंग होम पर रेड सिर्फ दिखावा, कार्रवाई होगी कब?

spot_img
spot_img
spot_img

सतीश झा, बेनीपुर। पिछले दिनों अनुमंडल क्षेत्र के आधे दर्जन से अधिक कथित फर्जी नर्सिंग होम पर की गई छापेमारी एवं सीलबंदी माखौल बनकर रह गई है। आम लोगों के जुबान पर यह बात तैर रही है कि यह सख्ती किस काम की, जिसमें कार्रवाई नदारद।

जानकारी के अनुसार, विभिन्न राजनीतिक दल एवं सामाजिक संगठन के लोगों द्वारा बेनीपुर अनुमंडल क्षेत्र में फर्जी नर्सिंग होम, जांच घर एवं अल्ट्रासाउंड क्लीनिक धड़ल्ले से बेरोकटोक चल रही है जिस पर रोक की मांग उठ रही थी।

सामाजिक कार्यकर्ता आशीष रंजन दास उर्फ बी पी सिंह ने तो इसे लेकर आत्मदाह तक का भी प्रयास किया था। लेकिन तत्कालीन जिला पदाधिकारी एवं अनुमंडल पदाधिकारी के पहल पर इन कथित फर्जी नर्सिंग होम, जांच घर एवं अल्ट्रासाउंड क्लीनिक पर कार्रवाई शुरू की गई थी, लेकिन उस समय भी यह मात्र दिखावे तक सीमित रह गई थी।

पुनः एक बार सरकार के कड़े रुख के बाद इन फर्जी संस्थानों पर कार्रवाई प्रारंभ हुई जिसमें पिछले नौ अगस्त को बेनीपुर, आशापुर एवं बहेरा बाजार अवस्थित कई तथाकथित नर्सिंग होम में छापेमारी की गई। और, उसका सीलिंग की गई।

लेकिन यह कैसी कार्रवाई थी जिसमें न तो दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई थी और ना ही पुलिस बल की। परिणाम स्वरूप छापेमारी की गई जिसमें भारती हेल्थ केयर ,आरोग्य क्लिनिक, फैमिली हेल्थ केयर, न्यू आशीर्वाद ,आशीर्वाद ,सवेरा सर्जिकल ,आशा हॉस्पिटल, सिटी ऑर्थो सेंटर शामिल थी।

इसमें एक भी नर्सिंग होम की ओर से ना तो कोई वैद्य कागजात दिखाए गए और ना ही कोई अधिकृत चिकित्सक जांच दल के सामने प्रस्तुत हुए। फलत अनुमंडल अस्पताल के प्रभारी उपाधीक्षक डॉ. कुमारी भारती के नेतृत्व में पहुंचे चिकित्सकों की टीम ने छापामारी का खाना पूरी कर लौट गए।

लेकिन आज तक उक्त मामले को लेकर ना तो थाना में कोई प्राथमिक की दर्ज की गई है और ना ही धाबा दल की ओर से पुलिस या स्थानीय उच्च अधिकारी को कोई सूचना दी गई है, तो फिर इस कार्रवाई को हास्यास्पद ही तो माना जा सकता है।

वैसे छापामारी से वंचित लगभग एक दर्जन नर्सिंग होम, दर्जनों जांच घर एवं आधा दर्जन से अधिक अल्ट्रासाऊंड क्लिनिक अभी भी बेरोकटोक निर्वाध गति से संचालित हो रही है।

जहां ग्रामीण क्षेत्र के अनपढ़ एवं लाचार मरीज को आर्थिक एवं मानसिक शोषण की जा रही है। इस संबंध में पूछने पर प्रभारी उपाधीक्षक डॉ. कुमारी भारती ने बताया कि उच्च अधिकारी के निर्देशानुसार अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| दरभंगा पुलिसिंग में अर्से बाद...अक्स अपना देखिए....

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें