back to top
6 अक्टूबर, 2024

Darbhanga News| Darbhanga Local | DMCH में महाराजा रामेश्वर सिंह की मूर्ति जल्द बढ़ाएगी शोभा@Medical College Alumni Association की बड़ी पहल

spot_img
spot_img
spot_img

Darbhanga News| Darbhanga Local | DMCH में महाराजा रामेश्वर सिंह की मूर्ति जल्द बढ़ाएगी शोभा@Medical College Alumni Association की बड़ी पहल। जहां, दरभंगा मेडिकल कॉलेज अल्युमिनी एसोसिएशन की एक बैठक डीएमसी गेस्ट हाउस में संगठन के अध्यक्ष डॉ. भरत प्रसाद की अध्यक्षता में (Rameshwar Singh’s statue will soon be installed in Darbhanga DMCH) आयोजित की गई। ठसमें भाग लेने वालों में प्रमुख प्राचार्य डॉ. कृपानाथ मिश्रा, अल्युमिनी एसोसिएशन के सचिव डॉ. रमन वर्मा, कोषाध्यक्ष डॉ. खुर्शीद दुर्रानी, वरीय चिकित्सक डॉक्टर ओम प्रकाश, डॉ. सुशील कुमार, डॉ. हरी दामोदर सिंह, डॉ. सुधीर कुमार कर्ण, डॉ. गौरी शंकर झा, डॉ.अनिमेष इत्यादि थे।

Darbhanga News| Darbhanga Local |विधान परिषद में पार्षद दिलीप चौधरी की ओर से प्रस्तावित

बैठक में 23 फरवरी 2025 को आयोजित होने वाले डीएमसी सेंटीनरी समारोह की तैयारी पर विस्तृत चर्चा हुई। प्राचार्य डॉ. के एन मिश्रा ने बताया कि उनसे पिछले सप्ताह विधान परिषद के आश्वासन समिति की ओर से 2019 में विधान परिषद में पार्षद दिलीप चौधरी की ओर से प्रस्तावित दरभंगा मेडिकल कॉलेज के लिए जमीन और 5 लाख रुपए दान करने वाले महाराजा रामेश्वर सिंह की मूर्ति को डीएमसी परिसर में स्थापित करने संबंधी कार्य की प्रगति की जानकारी मांगी गयी।

Darbhanga News| Darbhanga Local | डॉ. केएन मिश्रा ने बताया कि उन्होंने अपने उत्तर में

डॉ. केएन मिश्रा ने बताया कि उन्होंने अपने उत्तर में बताया है कि एल्यूमिनी एसोसिएशन की ओर से महाराजा की मूर्ति दान में दी गई है। उसे स्थापित करने के लिए परिसर में सुविधा उपलब्ध है। सिर्फ उचित अनुमति के अभाव में महाराज की मूर्ति अभी तक खुले में पड़ी हुई है। बैठक में उपस्थित सदस्यों ने इस कार्य को यथाशीघ्र संपादित कर, सैंटनरी ईयर की शुरुआत इसी कार्यक्रम से करने की इच्छा जाहिर की।

Darbhanga News| Darbhanga Local | अध्यक्ष डॉ.भरत प्रसाद ने आह्वान किया

अध्यक्ष डॉ.भरत प्रसाद ने आह्वान किया कि सर्वप्रथम आयोजन सचिव का चुनाव किया जाए। इसके लिए उन्होंने डॉ. उमेश चंद्र झा का नाम प्रस्तावित किया। यथाशीघ्र आयोजन के लिए कॉलेज में प्राचार्य की ओर से एक मीटिंग बुलाने के लिए प्रस्ताव पारित किया गया जिससे आयोजन सचिव और समिति के अन्य सदस्यों के नाम का विधिवत अनुमोदन प्राप्त किया जा सके।

Darbhanga News| Darbhanga Local | महाराज के तैल चित्र के अनावरण के समय

डॉ. रमन वर्मा ने इस अवसर के लिए अपने रिसर्च की ओर से महाराज के तैल चित्र के अनावरण के समय तत्कालीन महाराजा द्वारा दिए गए भाषण के अंश प्रस्तुत किया, जिसमें उन्होंने बताया कि 1925 में दो विभागों की पढ़ाई शुरू हुई थी जो 2026 में अन्य विभागों के पढ़ाई और अस्पताल के स्थापना के साथ विस्तारित हुई। दरभंगा गजेटियर के हवाले से उन्होंने बताया कि जुलाई 1946 में इसका अपग्रेडेशन मेडिकल कॉलेज के रूप में हुआ। उन्होंने सदस्यों से आग्रह किया कि अधिक से अधिक पूर्ववर्ती छात्रों से संपर्क कर इस अभियान को तेज किया जाए और सभी तन मन धन से अभी से लगकर इस कार्यक्रम को स्मरणीय बनाएं।

Darbhanga News| Darbhanga Local | डॉ. सुशील कुमार

डॉ. सुशील कुमार ने इस कार्य में आने वाली बाधाओं पर चर्चा की। इसके समाधान के लिए उपाय सुझाने का जिम्मा वरीय सदस्यों को दिया गया। कोषाध्यक्ष डॉ. खुर्शीद दुर्रानी ने पिछले साल का आय व्यय का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया। धन्यवाद ज्ञापन डॉ. हरि दामोदर सिंह ने किया।

--Advertisement--

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया [email protected] पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -