मई,14,2024
spot_img

संजय कुमार देव ने सिंहवाड़ा में कहा, बच्चों में ज्ञान के साथ सुरक्षा प्रबंधन की जागरूकता जरूरी

spot_img
spot_img
spot_img

सिंहवाड़ा, देशज न्यूज। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी संजय कुमार देव कन्हैया ने कहा है, बच्चों में ज्ञान के साथ सुरक्षा प्रबंधन की जागरूकता जरूरी है। इसके बिना बच्चे भीषण आपदा से बचने के गुर नहीं जान सकते। बच्चे तभी सुरक्षित रहेंगे जब उनके भीतर आत्मविश्वास के साथ किसी भी प्राकृतिक विपदा से लड़ने की शक्ति आएगी और यह तभी संभव है जब बच्चे प्रशिक्षित हों।

प्रखंड संसाधन केन्द्र सिमरी में मुख्यमंत्री विधालय सुरक्षा कार्यक्रम के तहत दो दिवसीय बाल सुरक्षा चैम्पियन कार्यक्रम का बतौर मुख्य अतिथि उद्घाटन करने के बाद गुरुावार को जिला कार्यक्रम पदाधिकारी श्री कन्हैया ने कहा, जलवायु संवेदी विधालय सुरक्षा योजना के माध्यम से बच्चों को आपदा के प्रति जागरूक करना है। क्रांतिकारी बदलाव के छात्र छात्रा को बाढ सुखाड़ आगामी भीषण गर्मी व लू शीतलहरी वायू प्रदूषण संक्रामक बीमारियों के बचाव प्रति प्रशिक्षित करना है।

जिला स्तरीय आवासीय प्रशिक्षण के बाद प्रतिभागी को बाल सुरक्षा चैम्पियन के तहत चयनित होने पर राज्य स्तर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सम्मानित करेंगे। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर बेहतर भविष्य के निर्माण का सभी संकल्प लें। लक्ष्य के प्रति गंभीर होकर नैतिक विचारों को मजबूत करें।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga Lok Sabha Election LIVE 🔴| बहादुरपुर का कुशोथर...EVM

प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी अशोक कुमार मिश्र ने कहा, स्कूल में आपदा प्रबंधन समितियों का गठन कर अलग अलग जिम्मेदारी निर्धारित की जाएंगी। यूनिसेफ शैक्षणिक प्रभाव के साथ सामाजिक दायित्व पर कार्य कर रही है। समग्र शिक्षा संभाग प्रभारी ज्ञान प्रकाश ने कहा, शिक्षक अपने दायित्व का निर्वहन कर बच्चों के मानसिक विकास के प्रति सजग रहे।

प्रशिक्षक प्रतीमा पाठक, बब्लू कुमार राम, क्षेत्रीय समन्वयक श्याम कुमार सिंह, जिला समन्वयक माला कुमारी ने प्राकृतिक आपदा पर चर्चा की। मौके पर बीआरपी नरेंद्र कुमार अभिषेक कमल, शिवनारायण व विरेंद्र राय ने विचार रखे।संजय कुमार देव ने सिंहवाड़ा में कहा, बच्चों में ज्ञान के साथ सुरक्षा प्रबंधन की जागरूकता जरूरीसंजय कुमार देव ने सिंहवाड़ा में कहा, बच्चों में ज्ञान के साथ सुरक्षा प्रबंधन की जागरूकता जरूरी

यह भी पढ़ें:  Darbhanga Lok Sabha Election LIVE 🔴| 17 लाख 81 हजार वोटर, आठ उम्मीदवार, दरभंगा का भाग्य....हो रहा फैसला, Administration Too Tight

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें