मई,14,2024
spot_img

दरभंगा में सड़क, पुल, चापाकलों के समीप सोख्ता निर्माण पर तकनीकी विभाग की बैठक

spot_img
spot_img
spot_img

दरभंगा, देशज टाइम्स। समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर सभागार में उप विकास आयुक्त अमृषा बैंस की अध्यक्षता में तकनीकी पदाधिकारियों के कार्यों की प्रगति की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी।

बैठक में ग्रामीण कार्य विभाग, बिरौल के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि वर्ष 2013-14 की दो, 2016-17 के तीन योजना एवं 2017-18 की सड़क की एक योजना लंबित है, सड़क की योजना पर कार्य चल रहा है, जो मार्च तक पूरा हो जाएगा। पुल निर्माण की दो योजनाओं में एक का कार्य पूर्ण हो गया है तथा एक में काम चल रहा है।

मुख्यमंत्री ग्राम सम्पर्क योजना के अंतर्गत वर्ष 2020-21 की 09 तथा 2017-18 की (अनुसूचित जाति) की 13 योजना पूर्ण कर ली गई हैं, 02 योजना में काम चल रहा है। नाबार्ड की तीन योजना लगभग पूर्ण होने को है।

वर्ष 2020-21 की चार योजना, जिनमें सड़क की दो तथा योजना पुल की दो है, पुल की योजना लगभग पूर्ण होने को है, सड़क की एक योजना पूर्ण है, एक में पहुंच पथ का काम चल रहा है तथा दो में कार्य प्रगति पर है।

न्यू मेंटेनेंस पॉलिसी के अंतर्गत चार योजना निविदा की प्रक्रिया में है। कार्यपालक अभियंता ग्रामीण कार्य विभाग, बेनीपुर के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत 2020-21 के तीन योजना बची हुई है जिन पर कार्य प्रगति में है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga Lok Sabha Election LIVE 🔴| 17 लाख 81 हजार वोटर, आठ उम्मीदवार, दरभंगा का भाग्य....हो रहा फैसला, Administration Too Tight

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत प्रथम चरण एवं द्वितीय चरण की सभी योजनाएं पूर्ण हो चुकी हैं, तृतीय चरण के अंतर्गत सड़क निर्माण की पांच योजनाएं ली गई है जिन पर कार्य प्रगति पर है।

ग्रामीण कार्य विभाग दरभंगा के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अंतर्गत प्रथम चरण की सभी योजनाओं पर कार्य किया जा चुका है, एक पुल निर्माण की योजना शेष है।

मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना के अंतर्गत ली गई योजनाओं में से छह योजना पर कार्य पूर्ण किया जाना शेष है, जो दिसंबर के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा।

नाबार्ड योजना के अंतर्गत पुल निर्माण की 06 योजनाएं शेष है, जिनमें से 04 योजना में पुल निर्माण का कार्य पूरा किया जा चुका है, पहुंच पथ पर कार्य चल रहा है।

कार्यपालक अभियंता, ग्रामीण कार्य प्रमंडल दरभंगा-2 ने बताया कि मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना (सामान्य) के अंतर्गत 39 योजनाओं पर काम चल रहा है जो दिसंबर से जनवरी तक पूरा कर लिया जाएगा।

स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन दरभंगा-1 के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि सामुदायिक भवन सह वर्क शेड निर्माण की दो योजनाओं पर काम चल रहा है, कब्रिस्तान घेराबंदी की 286 योजनाएं पूर्ण हो चुकी है।दरभंगा में सड़क, पुल, चापाकलों के समीप सोख्ता निर्माण पर तकनीकी विभाग की बैठक
कार्यपालक अभियंता स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण बेनीपुर-2 के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना अंतर्गत वर्ष 2017-18 से, वर्ष 2021- 22 तक की 37 योजनाएं पूर्ण की जानी है। सांसद विकास योजना मद की 11 योजनाओं पर कार्य किया जाना है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga Lok Sabha Election LIVE 🔴| लोकतंत्र से पहला-पहला प्यार है, पहली-पहली बार है....ऊंगुली पर स्याही...चेहरे पर दमक, Ghanshyampur की चमक

कार्यपालक अभियंता लघु सिंचाई प्रमंडल दरभंगा ने बताया कि 133 नलकूप चल रहे हैं तथा इसके मेंटेनेंस के लिए सभी ग्राम पंचायत को राशि उपलब्ध कराई जा चुकी है। कार्यपालक अभियंता पीएचईडी ने बताया कि जल-जीवन-हरियाली अभियान के अंतर्गत 324 चापाकलों के समीप सोख्ता का निर्माण कराया जा चुका है।

वर्ष 2021-22 में 150 तथा 2022-23 में 152 चापाकल ग्रामीण क्षेत्र में संस्थापित करवाया गया है। उप विकास आयुक्त ने इन चापाकलों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए ताकि उनकी जांच कराई जा सके।

पुल निर्माण निगम के वरीय परियोजना अभियंता ने बताया कि उनकी 08 योजनाओं पर कार्य चल रहा है, इनमें से 05 में याता-यात चालू हो गया है, पहुंच पथ का कार्य चल रहा है। इसके साथ ही अन्य 03 योजनाओं में भी तेजी से कार्य चल रहा है, जून 2023 तक कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा।

कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण विभाग, दरभंगा ने बताया कि उनकी 11 योजनाओं में से 08 योजनाओं पर कार्य निर्धारित समय पर कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा, 03 में अंचल स्तर से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई चल रही है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga Lok Sabha Election LIVE🔴| दरभंगा के Silent Voters का संयुक्तांग...मतदाताओं की चुप्पी, उड़ी प्रत्याशियों की नींद

कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण विभाग, बेनीपुर ने बताया कि उनकी 24 योजनाओं में से 14 योजनाएं पूर्ण किए जा चुके हैं तथा 10 योजनाओं में कार्य प्रगति पर है, जिनमें से तीन योजना दिसंबर तक पूरा हो जाएगा।

दरभंगा में सड़क, पुल, चापाकलों के समीप सोख्ता निर्माण पर तकनीकी विभाग की बैठककार्यपालक अभियंता वुडको ने बताया कि कर्पूरी चौक से सैदनगर नाला निर्माण का कार्य किया जाना है, बीच में सुधा का एक काउंटर बना हुआ है साथ ही बिजली के पोल भी हैं जिन्हें हटवाने की कार्रवाई अंचलाधिकारी व विद्युत विभाग से अपेक्षित है।

शैक्षणिक आधारभूत विकास निगम की ओ से बताया गया कि गर्ल्स हॉस्टल निर्माण की एक योजना पर कार्य चल रहा है, मारवाड़ी उच्च विद्यालय एवं किलकारी भवन के जीर्णोद्धार पर कार्य चल रहा है।

उच्च विद्यालय निर्माण की एक योजना पूर्ण की जा चुकी है एवं दो पर कार्य चल रहा है। बैठक में विद्युत सहित अन्य विभागों की भी समीक्षा की गई।  बैठक में उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, जिला योजना पदाधिकारी नवीन कुमार एवं संबंधित पदाधिकारी गण उपस्थित थे।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें