मई,15,2024
spot_img

दरभंगा, सिंहवाड़ा और भरवाड़ा में मतदान केंद्रों के पास टेंट लगाकर पर्ची बांटने पर रहेगी रोक, QRT करेगी निगहबानी

spot_img
spot_img
spot_img

दरभंगा, देशज टाइम्स।  प्रेक्षागृह दरभंगा में द्वितीय चरण के नगर निगम, दरभंगा तथा नगर पंचायत, भरवाड़ा एवं नगर पंचायत, सिंहवाड़ा के लिए 28 दिसंबर को कराए जाने वाले मतदान के लिए नियुक्त सभी सेक्टर पदाधिकारी, पीसीसीपी, जोनल दण्डाधिकारी एवं उनके साथ प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारी को जिला निर्वाचन पदाधिकारी (नगरपालिका)-सह-जिला दंडाधिकारी राजीव रौशन एवं वरीय पुलिस अधीक्षक अवकाश कुमार की संयुक्त अध्यक्षता में ब्रीफिंग की गयी।

जिला दंडाधिकारी ने कहा कि सभी सेक्टर पदाधिकारी एवं जोनल दंडाधिकारियों को आज से ही अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमणशील रहकर आ-सूचना संग्रह करना एवं आदर्श आचार-संहिता का अनुपालन सुनिश्चित करना है।

उन्होंने कहा कि यदि किसी व्यक्ति के द्वारा आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करते हुए मतदाताओं को धर्म, जाति या अन्य प्रलोभन के आधार पर प्रभावित करने का प्रयास किया जाता है तो उनके विरुद्ध त्वरित कानूनी कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने कहा कि मतदान तिथि को सुबह 5ः00 बजे सेक्टर को यह सुनिश्चित कर लेना है कि उनके सभी मतदान केन्द्र पर सभी मतदान कर्मी तथा ईवीएम पहुंच गए हैं। साथ ही मतदान प्रारंभ होने के एक घंटा पूर्व पोलिंग एजेंट की उपस्थिति में मॉक पोल कराकर, उस डाटा को ईवीएम से डिलीट करवा कर स्ट्रेप्सिल लगवाना तथा मतदान प्रारंभ करवाना सुनिश्चित करना है।

उन्होंने कहा कि यदि मॉक पोल के दौरान किसी ईवीएम में कोई त्रुटि पाई जाती है तो जिस भाग में त्रुटि है केवल वही भाग बीयू या सीयू बदला जाएगा न कि दोनों भाग बदला जाएगा।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Kamtaul News| जबरन नशे की गोली खिलाया, विरोध करने पर चाकू से गोदा, कैश लूटे, खेत की पगडंडी से फरार

उन्होंने कहा कि अप्रयुक्त ई.वी.एम. मतदान समाप्ति के उपरान्त कमला नेहरू पुस्तकालय में जमा होगा, जबकि प्रयुक्त ईवीएम बाजार समिति, शिवधारा में बने बज्रगृह में जमा होगा।

उन्होंने कहा कि यदि किसी ईवीएम में कुछ मतदान होने के उपरांत त्रुटि उत्पन्न होती है तो वह भाग बदला जाएगा, लेकिन उसमें पड़े मत की गिनती की जाएगी, इसलिए वह भाग बज्रगृह में जमा होगा। मतदान के उपरांत ई.वी.एम में सीयू का क्लोज बटन निश्चित रूप से पीठासीन पदाधिकारी से दबवा देंगे।

 

उन्होंने कहा कि मतदान तिथि को (क्यूआरटी) क्विक रिस्पांस टीम मोटर साइकिल पर गश्त करेगी। साथ ही मतदान केन्द्रों का ड्रोन के माध्यम से निगरानी की जाएगी। मतदान केन्द्रों पर (फेशियल रीकोनाइजेशन सिस्टम) चेहरा पहचान प्रणाली कार्यरत रहेगा। अतः कोई मतदाता वेश बदलकर भी दुबारा मतदान करने आता है, तो उसे पहचान लेगा और उसके उपरांत उसकी गिरफ्तारी की जाएगी।

उन्होंने कहा कि सभी सेक्टर पदाधिकारी को अपना एप्प डाउनलोड कर 08 घंटे के लिए ऑन करके शेयर कर लेना है, इससे आपका लोकेशन मिलता रहेगा, साथ ही आप अपने सभी बूथ का लोकेशन देख सकेंगे।

सेक्टर एवं जोनल दंडाधिकारी को अपना क्षेत्र तब तक नहीं छोड़ना है, जब तक उनके क्षेत्र के सभी मतदान दल एवं ईवीएम चला न जाए। किसी भी सेक्टर पदाधिकारी को बिना फ़ोर्स के ईवीएम लेकर नहीं चलना है, न ही ईवीएम लेकर बीच में रुकना है, अपने गंतव्य स्थल पर ही रुकेंगे।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| सदर में युवती की फांसी पर लटकी लाश......Murder या Suicide!

दरभंगा, सिंहवाड़ा और भरवाड़ा में मतदान केंद्रों के पास टेंट लगाकर पर्ची बांटने पर रहेगी रोक, QRT करेगी निगहबानी मतदान तिथि को मतदान केन्द्र के 200 मीटर की परिधि में किसी अभ्यर्थी का हेल्प डेस्क या वाहन नहीं रहेगा। केवल कर्तव्य पर प्रतिनियुक्त कर्मियों एवं पदाधिकारियों का ही वाहन रह सकता है।

 

सेक्टर पदाधिकारी एवं जोनल दंडाधिकारीयों के साथ पुलिस पदाधिकारी को संबोधित करते हुए वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सभी अपने क्षेत्र तब तक नहीं छोड़ेंगे जब तक सभी मतदान दल चले नहीं जाते हैं। उन्होंने कहा कि जोनल दंडाधिकारी निरंतर गश्ती में रहेंगे, यदि कहीं बल की आवश्यकता पड़ती है तो अपने अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी से माँग कर लेंगे।

उन्होंने कहा कि मतदान तिथि के दिन मतदान केंद्र के आस-पास जितने भी वाहन मिले, उनकी सघन जांच की जाए। उन्होंने कहा कि ऐसी शिकायत मिलती है कि मतदाताओं को ढोने के लिए अवैध रूप से प्रत्याशियों की ओर से वाहनों का दुरूपयोग किया जाता है। ऐसा मामले पाए जाते है, तो चालक सहित गाड़ी को सीज करते हुए थाना पर ले जाने तथा उनके विरूद्ध कानूनी कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया।

उन्होंने कहा कि ऐसा देखा जाता है कि मतदाता पर्ची बांटने के नाम पर मतदान केन्द्र के समीप टेंट लगाकर लोगों का जमवाड़ा लगवाया है और वहां कई सुविधा जो प्रतिबंधित है, प्रदान किया जाता है, इस पर भी नजर रखने और रोक लगाने का निर्देश सभी सेक्टर एवं जोनल दंडाधिकारी को दिया गया।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Kamtaul News| कमतौल बाजार जा रहीं नाबालिग का रास्ते से अपहरण

 

उन्होंने कहा कि मतदान तिथि को निर्वाचन क्षेत्र में 144 लागू रहता है, जिसका सख्ती से अनुपालन कराना है।  उन्होंने कहा कि निर्वाचन के दौरान मोटर साईकिल गश्ती पार्टी भी भ्रमण करती रहेंगी। कहीं भी पुलिस पदाधिकारी की कमी नहीं है, जहाँ भी आवश्यकता हो, जिला नियंत्रण कक्ष को सूचित करेंगे, तुरंत पुलिस बल उक्त जगह पर पहुँच जाएगी।
उन्होंने कहा कि आपकी जबावदेही 26 दिसम्बर 2022 की रात से ही शुरू हो जाती है। कहीं भी प्रचार-प्रसार करने या मतदाताओं को प्रलोभन देने का प्रयास नहीं किया जाए, इस पर भी नजर रखनी है।दरभंगा, सिंहवाड़ा और भरवाड़ा में मतदान केंद्रों के पास टेंट लगाकर पर्ची बांटने पर रहेगी रोक, QRT करेगी निगहबानी उन्होंने सभी संबंधित थानों को भी सक्रिय एवं भ्रमणशील रहकर इसे सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि चुनाव में यदि कोई व्यवधान उत्पन्न करने का प्रयास करता है तो उसे  पकड़ कर थाने में रखा जाए।

 

उक्त ब्रीफिंग में निर्वाची पदाधिकारी, दरभंगा नगर निगम-सह-उप विकास आयुक्त अमृषा बैंस, अपर समाहर्त्ता-सह-अपर जिला दण्डाधिकारी राजेश झा ‘‘राजा‘‘, उप निदेशक जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, उप निर्वाचन पदाधिकारी सुरेश कुमार, वरीय उप समाहर्त्ता राहुल कुमार, ललित राही, अभिषेक रंजन, गौरव शंकर, संस्कार रंजन, फैजान, जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी राजीव कुमार झा एवं संबंधित पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें