मई,4,2024
spot_img

बिहार के दो जिलों में डिजिटल तरीके से होगा टीबी के मरीजों का इलाज, खास यह, नई मर्म तकनीक-डिजिटल तरीके से होंगे दवा लेने के लिए भी जागरूक, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

spot_img
spot_img
spot_img

टीवी के मरीजों को सही समय पर दवा लेने के लिए डिजिटल तरीके से जागरूक किया जायेगा। इसके लिए जीत (ज्वाइंट एफर्ट फार एलिमिनेशन आफ टीबी प्रोजेक्ट) कार्यक्रम के अंतर्गत जिले में टीबी रोगियों की खुराक पर नजर रखने के लिए मेडिकेशन ईवेंट एंड मॉनिटर रिमाइंडर (मर्म बॉक्स) तकनीक का इस्तेमाल किया जायेगा।

 

इसके लिए राज्य के दो जिले मोतिहारी और पूर्णिया को जीत कार्यक्रम के लिए पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चयनित किया गया है। पहले टीबी के मरीजों को आरोग्य साथी एप से नजर रखा जाता था लेकिन अब इस नयी मर्म तकनीक से मरीज स्वयं अपने खुराक का ध्यान रखेगे।

आज जिला यक्ष्मा रोग विभाग के पदाधिकारी डा. रणजीत राय और जीत कार्यक्रम के जिला समन्वयक रंजन कुमार वर्मा ने टीबी रोगियों को संयुक्त रूप से मर्म बॉक्स देकर पायलट प्रोजेक्ट का जिले मे शुभारंभ करते हुए बताया कि इस नई तकनीक से टीवी के मरीजों को काफी राहत मिलेगी।

मर्म इलेक्ट्रानिक बॉक्स में टीवी की दवा होगी। जिसमें तीन अलग-अलग तरह की लाईट और अलार्म लगे है। जिसमे हरी लाईट और अलार्म बताता है कि मरीज के दवा खाने का समय हो गया है।

दवा खाने के लिए अगर मरीज बॉक्स को खोलता है तो उसे कम से कम बॉक्स को एक मिनट तक खुला छोड़ना चाहिए। इससे यह डिजिटल रिकॉर्ड में सेव हो जाता है। बॉक्स पर लगी पीले लाइट दवा खत्म होने का पता चलता है। वहीं अगर बॉक्स की बैट्री खत्म हो रही हो तो लाल लाइट और अलार्म से संकेत मिलता है।

उन्होने बताया कि अभी मर्म बॉक्स केवल नये मरीजों को हीं दिया जायेगा। इस कार्यक्रम के तहत टीवी की दवा के पीछे एक टॉल फ्री नंबर लिखा गया है। मरीज दवा खाने के बाद इस टॉल फ्री नंबर पर अपने निबंधित सेलफोन से कॉल कर दवा खा लेने की जानकारी दर्ज करा सकेगे।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें