मई,19,2024
spot_img

Karpoori Thakur to get Bharat Ratna: Bihar के पूर्व CM Karpoori Thakur को मिलेगा Bharat Ratna – Former Chief Minister of Bihar Karpoori Thakur will receive Bharat Ratna

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिए जाने का ऐलान किया गया है। उन्हें मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा।

spot_img
spot_img
spot_img

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री Karpoori Thakur को भारत रत्न दिए जाने का ऐलान किया गया है। इस संबंध में राष्ट्रपति भवन की ओर से बयान जारी कर ये जानकारी दी गई। Karpoori Thakur की बुधवार को होने वाली 100वीं जन्म जयंती से पहले उन्हें मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किए जाने का ऐलान (Former Chief Minister of Bihar Karpuri Thakur will receive Bharat Ratna) किया गया है।

Karpoori Thakur to get Bharat Ratna:  | मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा

केंद्र सरकार ने पूर्व मुख्यमंत्री Karpoori Thakur को भारत रत्न दिए जाने का ऐलान किया गया है। उन्हें मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। पूर्व मुख्यमंत्री Karpoori Thakur को भारत रत्न मिलेगा। उन्हें मरणोपरांत भारत रत्न दिया जाएगा।

Karpoori Thakur to get Bharat Ratna:  | बुधवार (24 जनवरी) को कर्पूरी ठाकुर की जयंती है

सरकार ने यह घोषणा ऐसे समय की है जब जब बुधवार (24 जनवरी) को कर्पूरी ठाकुर की जयंती है। कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने की मांग लंबे समय से उठ रही थी। मंगलवार (22 जनवरी) को जेडीयू नेता केसी त्यागी ने ठाकुर को भारत रत्न देने के साथ-साथ उनके नाम पर विश्वविद्यालय खोलने की मांग की थी।

Karpoori Thakur to get Bharat Ratna:  | कर्पूरी ठाकुर को उनकी लोकप्रियता के कारण जननायक कहा जाता था

भारत के महान स्वतंत्रता सेनानी, शिक्षक, राजनीतिज्ञ और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिया जाएगा। कर्पूरी ठाकुर को उनकी लोकप्रियता के कारण जननायक कहा जाता था। उनका जन्म बिहार के समस्तीपुर में हुआ था। उनकी जन्म शताब्दी के मौके की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति भवन की ओर से इसका ऐलान किया गया।

Karpoori Thakur to get Bharat Ratna:  | कोई जननायक यूं ही नहीं बन जाता

सोमवार को ही जदयू ने कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने की मांग की थी। केसी त्यागी ने कहा था कि कर्पूरी ठाकुर जननायक थे और उन्होंने समाज के लिए बहुत से काम किए। त्यागी ने कहा था कि कोई जननायक यूं ही नहीं बन जाता।

Karpoori Thakur to get Bharat Ratna:  | कर्पूरी ठाकुर ईमानदारी, सादगी और उच्च राजनीतिक मूल्यों के अनुकरणीय व्यक्तित्व

उन्होंने कहा, “कर्पूरी ठाकुर ईमानदारी, सादगी और उच्च राजनीतिक मूल्यों के अनुकरणीय व्यक्तित्व हैं। उनका पूरा जीवन समाज के आखिरी व्यक्ति को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने की फिक्र में गुजर गया।”

Karpoori Thakur to get Bharat Ratna: | बिहार विधान सभा का चुनाव कभी नहीं हारे, एक बार उपमुख्यमंत्री दो बार मुख्यमंत्री और दशकों तक विधायक और विरोधी दल के नेता रहे

वह बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री थे और पिछड़े वर्गों के हितों की वकालत करने के लिए जाने जाते थे। कर्पूरी बिहार में एक बार उपमुख्यमंत्री दो बार मुख्यमंत्री और दशकों तक विधायक और विरोधी दल के नेता रहे। 1952 की पहली विधानसभा में चुनाव जीतने के बाद वे बिहार विधानसभा का चुनाव कभी नहीं हारे।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News | CSP में अहले घुसे अपराधी, पिस्टल दिखाया, झोला में पांच लाख कैश भरा, निकले, दो अंतरजिला अपराधियो को रंगेहाथ ग्रामीणों ने दबोचा, दो फरार

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें