मई,15,2024
spot_img

Bihar Education News | Government School | सरकारी स्कूल भी अब होंगे प्राइवेट स्कूलों की तरह स्मार्ट, मिलेंगी प्राइवेट वाली फैसिलिटी

spot_img
spot_img
spot_img
Bihar Education News | Government School | सरकारी स्कूल भी अब होंगे प्राइवेट स्कूलों की तरह स्मार्ट। मिलेंगी सरकारी स्कूलों में भी प्राइवेट वाली फैसिलिटी। सरकार ने इसकी तैयारी कर ली है जहां सरकारी स्कूलों में भी बच्चों को अब प्राइवेट वाली फैसिलिटी मिलेगी।


Government School | स्कूलों में अब ‘स्मार्ट क्लास’ खोला जा रहा है। जल्द ही इसकी शुरुआत की जाएगी।

स्कूलों में अब ‘स्मार्ट क्लास’ खोला जा रहा है। जल्द ही इसकी शुरुआत की जाएगी। इसको लेकर 2 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है। सरकारी स्कूल अब प्राइवेट स्कूल की तरह दिखेंगे। मकसद यह है कि आज के कंपटीशन के जमाने में बिहार के सरकारी स्कूलों के बच्चे पीछे ना रह जाए।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News| Khutauna News| घर लौट रही महिला की Bolero से कुचलकर मौत, Air Bag खुलने से बचीं Driver की जान


Government School | एक बड़ी कार्य योजना पर काम शुरू कर दिया है। इस कार्य योजना के तहत

इसके लिए एक बड़ी कार्य योजना पर काम शुरू कर दिया है। इस कार्य योजना के तहत जिला के हर प्रखंड से दो-दो विद्यालय तथा नगर निगम क्षेत्र के दो विद्यालय इस प्रकार कुल मिलाकर 50 सरकारी स्कूलों का चयन करके, उन्हें मॉडल शिक्षण संस्थान की तरह विकसित किया जा रहा है।


Government School | मॉडल विद्यालय बनाने का उद्देश्य है कि ड्रॉपआउट रेशियो में कमी लायी जाए

मॉडल विद्यालय बनाने का उद्देश्य है कि ड्रॉपआउट रेशियो में कमी लायी जाये, शिक्षा की गुणवत्ता में और तेजी से सुधार लाया जायेगा व ऑनलाइन एजुकेशन को बढ़ावा दिया जायेगा। प्रोजेक्टर बेस्ड स्मार्ट क्लास के माध्यम से बच्चों की और बारीकी से पढ़ाई करायी जायेगी. कंप्यूटर लैब भी बनाये जायेंगे. साथ ही डिजिटल लिटरेटिंग को बढ़ावा दिया जायेगा।


Government School | स्मार्ट क्लास के लिए निगम शिक्षा विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेगा

इस स्मार्ट क्लास के लिए निगम शिक्षा विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेगा। इसके लिए सरकारी स्कूलों में ही एक कमरा लिया जाएगा। इस कमरे में सभी डिवाइस और इक्विपमेंट्स जैसे मॉनिटर, माउस, सीपीयू, आदि चीजें उपलब्ध कराई जाएगी। शुरुआत में लगभग 50 स्कूलों को कवर करने का लक्ष्य है।


Government School | स्किल डेवलपमेंट के लिए टीचर्स को ट्रेनिंग दी जाएगी

स्मार्ट क्लासेस तो बन जाते हैं, लेकिन उसे पढ़ाने के लिए वैसे टीचर्स की दिक्कत हो जाती है। इसलिए स्किल डेवलपमेंट के लिए टीचर्स को ट्रेनिंग दी जाएगी ताकि वह स्मार्ट क्लासेस में टॉपिक को अच्छी तरह से पढ़ा सके और बच्चों को स्मार्ट क्लासेस का लाभ दिला सके।


Government School | 2 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है।

जानकारी के अनुसार, सरकारी स्कूलों में भी बच्चों को स्कूल में प्राइवेट वाली फैसिलिटी मिलेगी। इसकी शुरूआत पटना नगर निगम से हो गई है जहां ‘स्मार्ट क्लास’ खोला जा रहा है। जल्द ही इसकी शुरुआत की जाएगी। इसको लेकर 2 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News| दरभंगा के सपूत, मधुबनी-मिथिलांचल को नाज, कमाल..डॉ.देवेश कुमार, बनें पुर्तगाल में International Heart Failure Quiz Competition के विजेता

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें