मई,15,2024
spot_img

अब बिहार में बीपीएल कार्डधारियों की होगी आमसभा से जांच

spot_img
spot_img
spot_img

ब बिहार में बीपीएल कार्डधारियों की जांच होगी। इसके लिए आमसभा बुलाया जाएगा। वहीं, आम सभा में ही तय किया जाएगा कि कौन लोग बीपीएल के योग्य हैं और कौन नहीं।

इसके तहत जो लोग बीपीएल के कार्ड लिए हैं और उनके पास निर्धारित संसाधन उपलब्ध है जो कहीं से भी बीपीएल के मानक नहीं है ऐसे लोगों को चिह्नित कर उन्हें बीपीएल के लाभ से वंचित कर दिया जाएगा। साथ ही इसके लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी के पास आवेदन देकर ऐसे लोगों को मुखिया बीपीएल से वंचित करेंगे। साथ ही, जो सही मायने में बीपीएल के हकदार हैं और उन्हें कार्ड उपलब्ध नहीं है उसके लिए भी कार्रवाई करते हुए तत्काल कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा।

जानकारी के अनुसार, बिहार के पंचायतों में बहुत सारे ऐसे बीपीएल कार्डधारी हैं जिनका बीपीएल बनना ही नहीं चाहिए, क्योंकि वह बीपीएल कार्डधारी के लायक नहीं है उनके पास सारी सहूलियत हैं जैसे कि ट्रैक्टर, पक्का मकान छत वाला और गाड़ियां भी है ऐसे लोग भी पंचायत में बीपीएल कार्ड बनाकर बीपीएल लाभुक बने हुए हैं और बीपीएल कार्ड धारी बनकर लाभ उठा रहे हैं।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Kamtaul News| जबरन नशे की गोली खिलाया, विरोध करने पर चाकू से गोदा, कैश लूटे, खेत की पगडंडी से फरार

ऐसे लोगों को चिन्हित कर ग्राम सभा आयोजित कर बीपीएल कार्ड धारियों का लिस्ट से नाम काटा जाएगा और इसके लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी को आवेदन भी दिया जाएगा। जो लोग सही मायने में बीपीएल कार्ड धारी के लायक हैं और गरीबी रेखा से नीचे है उन तमाम लोगों को भी चिन्हित कर उनका बीपीएल कार्ड बनाने का कार्य किया जाएगा, पंचायत के लिए और पंचायत के गरीब तबकों के लिए यह एक ठोस कदम होगा।

इसकी पहल किशनगंज से शुरू हो गई है। मुखिया तोहिद आलम ने बताया कि अब बीपीएल कार्डधारियों की जांच होगी। इसके लिए आमसभा बुलाया जाएगा। वहीं, आम सभा में ही तय किया जाएगा कि कौन लोग बीपीएल के योग्य हैं और कौन नहीं।

यह भी पढ़ें:  Samastipur News| समस्तीपुर में चुनाव कराने आए Assam Rifles के तीन Jawan गंगा में डूबे, एक का कहीं पता नहीं

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें