मई,20,2024
spot_img

Madhubani’s Basopatti school | बासोपट्टी का विद्यालय, 5 कट्ठे का मालिक मगर बांस और एसबेस्टस की “झोपड़ी” में बच्चे कर रहे ज्ञान का पाठ

spot_img
spot_img
spot_img

बासोपट्टी प्रखंड क्षेत्र में कई विद्यालय भवनविहीन हैं। विद्यालय में नामांकित बच्चे या तो खुले आसमान के नीचे या फिर किसी किराए के भवन में पठन पाठन करने को मजबूर हैं। वर्ष 2007 में बने नया प्राथमिक विद्यालय दिघिया टोल फेंट में विद्यालय का अपना भवन नही है।

Madhubani’s Basopatti school |  बिना भवन संचालित हो रहा दिघिया टोल फेंट स्थित नया प्राथमिक विद्यालय

इससे पूर्व उक्त विद्यालय के बच्चे नदी किनारे सीमा विकास विभाग के एक कमरे में पढ़ाई करते थे। जिसके बाद स्थानीय राम सुनीत तिवारी ने विद्यालय के लिए दूसरे से 24 लाख रुपए में साढ़े 6 कट्ठा जमीन खरीद कर उसमे से 5 कट्ठा विद्यालय के लिए राज्यपाल के नाम रजिस्ट्री किया।

Madhubani's Basopatti school, owner of 5 pots, lessons of knowledge in a bamboo and asbestos hut
Madhubani’s Basopatti school, owner of 5 pots, lessons of knowledge in a bamboo and asbestos hut

Madhubani’s Basopatti school | 24 लाख रुपए जमीन खरीद कर 5 कट्ठा दान देना, नहीं आ रहा काम

गांव में विद्यालय हो और गांव के बच्चों को दूर जाकर पढ़ना न पढ़े इस आशा और उम्मीद के साथ उन्होंने जमीन दान की, लेकिन सरकार व शिक्षा विभाग की लापरवाही के कारण अभी तक विद्यालय को भवन नसीब नही हुआ है।

यह भी पढ़ें:  Bihar Weather News | 20 मई से Darbhanga, Madhubani, Samastipur में निकलेंगी छतरी, बारिश के आसार, सुहाना होगा मौसम...

Madhubani’s Basopatti school | दो शिक्षिका और डेढ़ सौ छात्र, एक साथ पढ़ते कक्षा 1 से 5 तक के बच्चे

विद्यालय स्थापना के सोलह वर्ष पूरे हो चुके हैं। विद्यालय में दो शिक्षिका और डेढ़ सौ बच्चे नामांकित हैं। विद्यालय में भवन नही रहने के बाद ग्रामीणों ने आपसी सहयोग से बांस और एसबेस्टस का एक घर बनाया। इसमें कक्षा एक से पांच तक के सभी बच्चे एक साथ बैठकर पढ़ते हैं।

Madhubani’s Basopatti school | ऐसे में कैसे होगा पठन-पाठन

एक तरफ बिहार सरकार के शिक्षा विभाग की ओर से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा व्यवस्था को लेकर नए नए फरमान जारी किये जा रहे हैं, लेकिन बच्चों के पठन पाठन के लिए विद्यालय में भवन जैसे मुख्य मुद्दों पर उनका ध्यान नहीं जा रहा।

यह भी पढ़ें:  Madhubani News | बाबूबरही में 11 हजार वोल्ट का झटका, मवेशी चरा रहा बालक झुलसा, भैंस की मौत

Madhubani’s Basopatti school | बोरियां गिन रहे हेडमास्टर

विद्यालयों के प्रभारी प्रधानाध्यापक से एमडीएम योजना में पारदर्शिता को लेकर बोरियां गिनती कर जमा करवाने का कार्य लिया जा रहा है, परंतु प्रधानाध्यापक व ग्रामीणों द्वारा कई बार विद्यालय में भवन की कमी को लेकर दिए गए आवेदनों पर कोई संज्ञान नहीं लिया जा रहा।

Madhubani’s Basopatti school | ग्रामीण का सीधा अटैक, नहीं दे रहे अधिकारी ध्यान

ग्रामीणों की माने तो उनका साफ कहना है कि जब अधिकारी और सरकार बच्चों के हित पर संज्ञान नहीं ले रहे हैं, तो क्यों शिक्षा व स्वास्थ्य के मुद्दों पर फालतू की बयानबाजी कर

Madhubani's Basopatti Primary School, Dighiya Toll Font does not have its own building.
Madhubani’s Basopatti Primary School, Dighiya Toll Font does not have its own building.

रहे हैं। हाल ही के दिनों अयोध्या में बन रहे राम मंदिर निर्माण पर उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव द्वारा दिए गए बयान पर जमीनदाता कहते हैं कि उनको बिहार में भवनहीन विद्यालयों की जानकारी नहीं है।

यह भी पढ़ें:  Muzaffarpur News| IG Range Muzaffarpur.... Shivdeep Lande...वर्दी वाला विज्ञापन...तस्वीर लगाना भारी पड़ा, 4 लोगों पर FIR

Madhubani’s Basopatti school | बयानबाजी नहीं आता धरातल पर काम

अस्पताल में समुचित इलाज की व्यवस्था की सुध नहीं है। ऐसे में वो किस मुंह से मंदिर निर्माण पर शिक्षा व स्वास्थ्य व्यवस्था की बात कर रहे हैं। बिहार के बदहाल शिक्षा के मंदिर व स्वास्थ्य व्यवस्था पर ध्यान ही नहीं लेकिन बयानबाजी देश स्तर पर कर रहे हैं।

Madhubani’s Basopatti school | विभाग को पता है, फिर भी निर्माण रूका है

वहीं उक्त मामले पर विद्यालय की प्रभारी एचएम मंजू कुमारी ने बताया कि विद्यालय भवन को लेकर कई बार विभाग को सूचना दी गयी है। लेकिन अभी तक भवन निर्माण को लेकर किसी प्रकार की कोई पहल नहीं हुई है।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें