मई,18,2024
spot_img

Bihar News| सरकारी आवास बनें निजी अपार्टमेंट, अब ऐश-मौज के दिन पड़ेगा महंगा, लगेगा Maintenance Charge, देने पड़ेंगे किराया, Salary से होगी Deduct

spot_img
spot_img
spot_img

Bihar News| सरकारी आवासों में अब ऐश-मौज पड़ेगा महंगा, लगेगा Maint enance Charge, देने पड़ेंगे किराया, Salary से होगी Deduct। जी हां, सरकारी आवास में अब निजी अपार्टमेंट की तरह पैसे देने होंगे। सरकार ने इसके लिए डेडलाइन तय कर दी है।

Bihar News| इस तारीख के बाद अब सरकारी आवास में ऐश-मौज नहीं चलेगा

इस तारीख के बाद अब सरकारी आवास में ऐश-मौज नहीं चलेगा। जहां, अब मेंटेनेंस चार्ज के साथ मासिक किराया भी देय होगा। यह फैसला मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बैठक में तय हो गई जहां, इसके तहत अब 839 से लेकर 3768 रुपए अब आपकी सैलरी से खुद कट हो जाएगी।

Bihar News| भवन निर्माण विभाग अब श्रेणी के हिसाब से पैसे वसूलेगा

भवन निर्माण विभाग अब श्रेणी के हिसाब से पैसे वसूलेगा। आवास की श्रेणी जैसी होगी। उसी अनुरूप मासिक किराए, मेंटेनेंस चार्ज देने होंगे। दोनों को जोड़कर सैलरी से इतनी रकम काट ली जाएगी। इसमें आवास के प्रतिमाह किराये से अधिक उसका प्रतिमाह का मेंटेनेंस चार्ज है। जहां, बहुमंजिले आवासीय भवनों में रहने वाले कर्मियों और अधिकारियों के सरकारी आवास के किराए और मेंटेनेंस चार्ज की वसूली प्रतिमाह उनके वेतन से ही कर ली जाएगी।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Biraul News | सुपौल-बेनीपुर के विष्णुपुर मोड़ पर Auto को घसीटते ले गया Bus चालक, भीषण भिड़ंत, कई जख्मी, DMCH Refer

Bihar News| मासिक किराया और मेंटेनेंस चार्ज की एक विस्तृत सूची जारी

पटना के शास्त्रीनगर और गर्दनीबाग स्थित नवनिर्मित सरकारी बहुमंजिला आवासीय भवनों में रहने वाले कर्मचारियों के लिए मेंटेनेंस चार्ज लागू करने का निर्णय लिया है। यह चार्ज उनके वेतन से सीधे काटा जाएगा। यह निर्णय मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हाल ही में हुई बैठक में लिया गया था। भवन निर्माण विभाग ने विभिन्न श्रेणियों के आवासों के लिए मासिक किराया और मेंटेनेंस चार्ज की एक विस्तृत सूची जारी की है। सूची के अनुसार, मेंटेनेंस चार्ज, संबंधित आवास के किराए से अधिक है। उदाहरण के लिए, गर्दनीबाग स्थित ए-टाइप आवास का मासिक किराया ₹275 है, जबकि मेंटेनेंस चार्ज ₹564 है। इसका मतलब है कि कुल मासिक कटौती ₹839 होगी।

यह भी पढ़ें:  Muzaffarpur News | RJD MLA के चचेरे भाई को Fake CID Officer ने लूटा, अपराधियों ने पीछे से रोका, सीआईडी अफसर हूं... सुनते कम हो क्या...,

Bihar News| ए टाइप-बी टाइप…हर श्रेणी के किराए अलग

इसके तहत गर्दनीबाग के बहुमंजिले भवनों के लिए आवास की पांच श्रेणियां हैं। इसमें ए-टाइप आवास का मानक मासिक किराया 275 रुपये और मासिक मेंटेनेंस चार्ज 564 रुपये है। ऐसे में प्रति आवास कुल मासिक कटौती 839 रुपए होगी। बी-टाइप आवास का मानक मासिक किराया 352 रुपये और मासिक मेंटेनेंस चार्ज 722 रुपये है। इस बी-टाइप प्रति आवास कुल मासिक कटौती 1074 रुपये होगी।

यह भी पढ़ें:  Madhubani Lok Sabha Seat | दुनिया में सिर्फ यहीं बिकता है दुल्हा...

 

Bihar News| भवन निर्माण विभाग के सचिव, कुमार रवि ने बताया

भवन निर्माण विभाग के सचिव, कुमार रवि ने बताया कि मेंटेनेंस चार्ज से प्राप्त धन का उपयोग इन आवासीय परिसरों के सामान्य क्षेत्रों, हरित क्षेत्रों, जेनरेटरों, लिफ्टों, सड़कों, सफाई, सुरक्षा, जल उपचार संयंत्रों, और अपशिष्ट जल उपचार संयंत्रों आदि के रखरखाव के लिए किया जाएगा।

Bihar News| यह व्यवस्था 1 जून 2024 से लागू होगी

यह व्यवस्था 1 जून 2024 से लागू होगी। इस निर्णय पर कर्मचारियों की प्रतिक्रियाएं विविध हैं। कुछ का मानना ​​है कि यह एक उचित कदम है, जो इन आवासीय परिसरों के बेहतर रखरखाव में योगदान देगा। वहीं, कुछ का कहना है कि यह उनके वेतन पर एक अतिरिक्त बोझ होगा।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें