मई,18,2024
spot_img

Bihar Education Department | अब 8वीं पास करने वाले छात्रों का नहीं होगा कहीं और नामांकन, लेना होगा अपने ही पंचायत में एडमिशन

बिहार की शिक्षा व्यवस्था को नव स्वरूप देने की पूरी तैयारी है। यह सफल भी है। इससे पूरे प्रदेश में एक शैक्षणिक माहौल का स्तर बुनावट के साथ आगे सफलता की ओर भी अग्रसर है। सरकार और शिक्षा विभाग की मंशा साफ है। बच्चों की बेहतर पढ़ाई और उनमें गुणवत्ता का योग्य विस्तार हो। इसी मकसद से लगातार शिक्षा विभाग की नई गाइडलाइन आ रही हैं। इसी के महत्व और कार्यान्वयन में विभाग जुटा है। शिक्षक भी नई ऊर्जा के साथ कार्य में जुटे हैं जहां ताजा मामला यह है कि अब छात्रों को एक और सुविधा से जोड़ा जा रहा है जहां...पढ़िए पूरी खबर

spot_img
spot_img
spot_img

Bihar Education Department | अब 8वीं पास करने वाले छात्रों का नहीं होगा कहीं और नामांकन, लेना होगा अपने ही पंचायत में एडमिशन क्योंकि, शिक्षा विभाग की नई तैयारी शुरू है। यह तैयारी कई जिलों में शुरू हो चुकी है, जहां अब 8वीं पास करने वाले छात्रों का अब दूसरी जगह नामांकन नहीं होगा।

Bihar Education Department |शिक्षा विभाग का नया आदेश

ऐसे छात्रों को अपने ही पंचायत में एडमिशन कराना होगा। ऐसा शिक्षा विभाग की ओर से जारी एक आदेश के तहत है जहां अब सरकारी स्कूलों से 8वीं कक्षा पास करने वाले छात्र नौंवी में कहीं अयंत्र नहीं जा सकेंगे। उन्हें 9वीं कक्षा में नामांकन अपने ही पंचायत के स्कूल में कराना पड़ेगा।

Bihar Education Department | वैसे, विभाग ने एक विकल्प खुला छोड़ा है जहां,

वैसे, विभाग ने एक विकल्प खुला छोड़ा है जहां, अगर किसी कारणवश किसी छात्र को अन्यंत्र किसी दूसरे पंचायत या बाहरी परिवेश में नामांकन कराना ही है तो इसकी इजाजत पहले जिला शिक्षा पदाधिकारी से लेनी होगी। इस बारे में स्पष्टीकरण देनना होगा। अगर मान्य कारण होंगे तो जिलास्तर से अनुमति लेकर संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करने के बाद ऐसे छात्रों का नामांकन कहीं संभव हो पाएगा।

यह भी पढ़ें:  Bihar News| पुलिस हिरासत में जीजा-साली की मौत पर बड़ा बवाल, थाने को आग में झोंका, तोड़-फोड़, पुलिसकर्मियों पर पथराव

Bihar Education Department | विभागीय गाइडलाइन के तहत जारी शैक्षणिक सत्र में

शिक्षा विभाग की मानें तो आठवीं पास बच्चों को पंचायत में ही नामांकन कराने से छात्र- छात्राओं को नौवीं कक्षा में पढ़ने के लिए अधिक दूर नहीं जाना पड़े। इसके लिए लगातार शिक्षकों को भी प्रशिक्षित किया जा रहा है ताकि,विभागीय गाइडलाइन के तहत जारी शैक्षणिक सत्र में आठवीं कक्षा पास करने वाले बच्चों का नौवीं कक्षा में नामांकन पोषक क्षेत्र के अपने ही पंचायत के हाईस्कूल में कराने की रणनीति तय की जा सके।

Bihar Education Department | पूर्व से कार्यरत शिक्षक भी इन स्कूलों में उपलब्ध हैं

सरकार की इस नीति के अनुरूप बिहार लोक सेवा आयोग के माध्यम से प्रथम व द्वितीय चरण में अध्यापक नियुक्ति परीक्षा के अधार पर विषयवार अध्यापकों की नियुक्ति प्रक्रिया में अध्यापक योगदान कर चुके हैं। इसके अतिरिक्त पूर्व से कार्यरत शिक्षक भी इन स्कूलों में उपलब्ध हैं। वहीं, विषयवार शिक्षकों की कमी दूर करने के लिए बीपीएससी से तीसरे चरण की बहाली प्रक्रिया भी जारी है।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News| Benipur News| तरौनी के जविप्र डीलर Suspended... या Acquitted? बड़ा Confusion है भाई...!

Bihar Education Department | स्थानांतरण प्रमाण पत्र पर डीईओ से अनुमति लेनी होगी

आदेश में कहा गया है कि अपरिवार्य कारण से अगर पंचायत से बाहर के हाईस्कूल में नामांकन कराना मजबूरी बन जाए तो इसके लिए आठवीं कक्षा पास स्कूल से स्थानांतरण प्रमाण पत्र पर डीईओ से अनुमति लेनी होगी। जिला शिक्षा पदाधिकारी के अनुमति और आदेश की अनुमति के बिना पंचायत ओर पोषक क्षेत्र के बाहर के हाईस्कूल में नामांकन संभव नहीं होगा। ऐसा नहीं करने वाले छात्रों के लिए दूसरे पंचायत में नामांकन लेने के लिए स्कूल से टीसी ही नहीं निकलेगा।

यह भी पढ़ें:  Bihar News| Supaul News| निर्मली की मिट्टी में घंस गईं दो जिंदगी, माटी बनीं काल, किनारे खड़ी दो महिलाएं दबीं, निकलीं Tilyuga River किनारे दो लाशें

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें