मई,17,2024
spot_img

पटना के गंगा नदी में छोड़ी गई 20 लाख छोटी मछलियां, छोटी मछलियों के शिकार ना करने की अपील, पढ़िए पूरी खबर

spot_img
spot_img
spot_img

पटना। प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत पटना के गंगा नदी में बुधवार को बीस लाख छोटी मछलियाें को जल में छोड़ा गया। इस योजना को पूरे देश में चलाते हुए देश के विभिन्न नदियों में मछलियों को छोड़ा जा रहा है। इसी क्रम में आज पटना के गंगा नदी में 20 लाख छोटी मछलियां छोड़ी गई।

मंत्री ने मछुआरों से छोटी मछलियों का शिकार न करने की अपील की

मछलियों को छोड़ने के बाद मौके पर मौजूद पशु एवं मत्स्य संसाधन मंत्री मुकेश सहनी ने मछुआरों से छोटी मछलियों का शिकार न करने की अपील की। उन्होंने कहा कि यदि छोटी मछलियां जाल में फंसती है तो उसे वापस गंगा नदी में छोड़ दे। उन्हें बड़ा होने दें। मुकेश सहनी ने कहा कि मछलियों के गंगा में रहने से गंगा स्वच्छ और निर्मल होगी।

यह भी पढ़ें:  Bihar News| Saran Blast | मदरसा में ब्लॉस्ट, मौलवी की मौत!...20 मई को चुनाव?

पशु एवं मत्स्य संसाधन मंत्री मुकेश सहनी ने बताया कि जब छोटी मछलियां बड़ी होगी तो मछुआरों की आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी। मछली बड़ा होने पर सीधा लाभ मछुआरों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम आगे भी जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन पर पिछले दिनों 71 हजार मछलियां नदी में छोड़ी गयी थी।

उन्होंने आगे योजना की चर्चा करते हुए कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के जन्मदिन पर अगले साल 71 लाख छोटी मछलियों को गंगा नदी में छोड़ने का फैसला किया गया है। इससे मछलियों की संख्या में बढोतरी होगी, नदी का पानी स्वच्छ होगा और मछलियों के कारोबार में लगे व्यवसायियों को भी लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें:  Bihar News| Saran Blast | मदरसा में ब्लॉस्ट, मौलवी की मौत!...20 मई को चुनाव?

फोटो फाइल : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन पर पिछले दिनों 71 हजार मछलियां नदी में छोड़ते मंत्री।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें