मई,19,2024
spot_img

बिहार की पांच राज्यसभा सीटों पर मतदान 10 जून को, जदयू, भाजपा, राजद की सीटें हो रहीं खाली

spot_img
spot_img
spot_img

भारत निर्वाचन आयोग ने राज्यसभा की कुल 57 सीटों के लिए चुनाव की तारीखों की घोषणा आज कर दी है। इसमें बिहार की पांच सीटें भी शामिल हैं। राज्यसभा के लिए बिहार से जिन सीटों पर चुनाव होने हैं उनके सदस्यों का कार्यकाल 7 जुलाई को खत्म हो रहा है।

बिहार के जिन राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है, उनमें केंद्रीय मंत्री और जदयू नेता आरसीपी सिंह, राजद की मीसा भारती, भाजपा के गोपाल नारायण सिंह और सतीश चंद्र दुबे के साथ शरद यादव की सीट शामिल है। शरद यादव की सदस्यता 04 दिसंबर, 2017 से ही खाली मानी जा रही है।

चुनाव आयोग की जारी शेड्यूल के मुताबिक बिहार में पांच राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव होंगे। इसके अलावा हरियाणा, झारखंड, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, उड़ीसा और महाराष्ट्र जैसे राज्यों के लिए भी राज्यसभा की सीटों पर चुनाव होंगे।

यह भी पढ़ें:  Darbhanga News | CSP में अहले घुसे अपराधी, पिस्टल दिखाया, झोला में पांच लाख कैश भरा, निकले, दो अंतरजिला अपराधियो को रंगेहाथ ग्रामीणों ने दबोचा, दो फरार

ये है शिड्यूल
24 मई को राज्यसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी होगी।
31 मई तक के उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र दाखिल कर पाएंगे।
1 जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी।
3 जून तक नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे।
10 जून को मतदान का तारीख रखा गया है।
10 जून को सुबह 9:00 बजे से लेकर शाम 4:00 बजे तक वोटिंग होगी और इस दिन शाम 5:00 बजे से मतों की गिनती होगी।
13 जून को पूरी प्रक्रिया खत्म कर ली जाएगी।

ताज़ा खबरें

Editors Note

लेखक या संपादक की लिखित अनुमति के बिना पूर्ण या आंशिक रचनाओं का पुर्नप्रकाशन वर्जित है। लेखक के विचारों के साथ संपादक का सहमत या असहमत होना आवश्यक नहीं। सर्वाधिकार सुरक्षित। देशज टाइम्स में प्रकाशित रचनाओं में विचार लेखक के अपने हैं। देशज टाइम्स टीम का उनसे सहमत होना अनिवार्य नहीं है। कोई शिकायत, सुझाव या प्रतिक्रिया हो तो कृपया deshajtech2020@gmail.com पर लिखें।

- Advertisement -
- Advertisement -
error: कॉपी नहीं, शेयर करें